राहुल गांधी बोले- कांग्रेस ‘सत्याग्रही पार्टी’ जबकि बीजेपी ‘सत्ताग्रही पार्टी’

नई दिल्ली/रायपुर। छत्तीसगढ़ के रायपुर में चल रहे कांग्रेस के 85वें महाधिवेशन के तीसरे और अंतिम दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी बीजेपी पर जमकर बरसे। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस सत्याग्रही पार्टी है। कांग्रेस तपस्वियों की पार्टी है तो वहीं बीजेपी सत्ताग्रही पार्टी है। उन्होंने कहा कि जहां कांग्रेस पार्टी सत्य की राह पर चलती है वहीं आरएसएस और बीजेपी दोनों सत्ता की राह पर चलते हैं। ये सत्ता के लिए कुछ भी कर सकते हैं।

राहुल गांधी यहीं नहीं रूके, उन्होंने उद्योगपति गौतम अडानी के मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री बताएं की गौतम अडानी के साथ उनका क्या संबंध है। राहुल गांधी ने कहा कि जब उन्होंने संसद में सवाल पूछा था कि अडानी 609वें नंबर से दूसरे नंबर पर कैसे पहुंचे लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं मिला।

राहुल गांधी ने ये भी कहा कि गौतम अडानी कैसे बीजेपी के शासन में देश ही नहीं विदेश के भी अमीरों की लिस्ट में शामिल हो गए। आखिर क्या बात है कि खुद प्रधानमंत्री और बीजेपी के सारे मंत्री अडानी की रक्षा कर रहे हैं। क्यों अडानी के बारे में संसद में सवाल पूछना भी मना है।

अधिवेशन में राहुल गांधी अपने घर के बारे में बताते हुए भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि 52 साल से हमारा कोई घर नहीं है। जब मैं सात साल का था तब हमने घर छोड़ दिया था। मेरे पास घर नहीं है और जो परिवार का घर है वो इलाहाबाद में है लेकिन वो भी मेरा घर नहीं है। 120 तुगलक लेन भी मेरा घर नहीं है। राहुल गांधी की बातें सुनकर सोनिया गांधी भी भावुक हो गईं।

राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मैंने सोचा मेरे आस-पास और मेरे साइड में जो लोग आएंगे वही मेरा घर होगा। और अगले चार महीने तक वही मेरा घर होगा। राहुल गांधी ने कहा कि भारत यात्रा के दौरान हमारा घेरा ही हमारा घर था। और हम अपने घर को लेकर कश्मीर तक गए।

भारत यात्रा के दौरान मुझसे देश के लाखों लोग मिलने आए और उन्होंने मुझे बताया कि वे किन-किन दिक्कतों से गुजर रहे हैं। राहुल गांधी ने ये भी कहा कि उन्हें घमंड था कि वे आराम से भारत जोड़ो यात्रा पूरी कर लेंगे। लेकिन बाद में जब उनके पैर में भयंकर दर्द हुआ तो उनका घमंड टूट गया।

अपने भाषण में राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी ने कश्मीरियों के हाथ से तिरंगा छीन लिया था लेकिन कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा ने कश्मीर के सभी युवाओं के हाथों में तिरंगा थमाया। राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने भी कहा था कि उन्होंने लाल चौक पर तिरंगा फहराया था लेकिन प्रधानमंत्री जी मेरी बात समझ नहीं पाए।

भारत जोड़ो यात्रा में हजारो कश्मीरी युवक हमारे साथ आए और उन सभी के हाथों में तिरंगा था। भारत जोड़ो यात्रा ने कश्मीर ही नहीं पूरे देश को जोड़ दिया है। राहुल गांधी ने ये भी आरोप लगाया कि बीजेपी के शासन में देश के खिलाफ काम हो रहा है।

बता दें कि छत्तीसगढ़ के रायपुर में कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन चल रहा है। आज महाधिवेशन का तीसरा और अंतिम दिन है। महाधिवेशन के दूसरे दिन यानि शनिवार को कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महाधिवेशन को संबोधित किया था।

आज राहुल गांधी से पहले कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने महाधिवेशन को संबोधित किया। अपने भाषण में प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी की जमकर तारीफ की। प्रियंका गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा से राहुल गांधी ने कांग्रेस पार्टी को नई दिशा दी है। राहुल गांधी हिन्दुस्तान की भावना को समझते हैं और उन्होंने पूरे देश की भावना को एकसाथ जोड़ा है।

महाधिवेशन में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि पार्टी के 85वें महाधिवेशन के साथ एक नए कांग्रेस का आगाज होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि महाधिवेशन में अनेक विषयों पर चर्चा की गई जिससे हमें भविष्य की रणनीति बनाने में मदद मिलेगी। जमीनी स्तर पर बुनियादी मुद्दों को पहुंचाने का काम मजबूत करना है। उन्होंने कहा कि जिन राज्यों में हमारी सरकारें हैं औऱ जिन राज्यों में हमारी सरकार बनेगी वहां महाधिवेशन में तय किए गए एजेंडों पर काम किया जाएगा।  

(जनचौक की कॉपी एडिटर कुमुद प्रसाद की रिपोर्ट।)

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments