अमेरिका में ट्रैक पर नहीं आ रहा बैंकिंग संकट, कंगाली की राह निकला फर्स्ट रिपब्लिक बैंक

अमेरिकी बैंकिंग सेक्टर का संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। सिलिकॉन वैली और सिग्नेचर बैंक के बाद अब फर्स्ट रिपब्लिक बैंक के आसार भी ठीक नज़र नहीं आ रहे। इस बैंक पर कभी भी ताला लटकने की नौबत आ सकती है। हफ्ते भर में ये अमेरिका का तीसरा बड़ा बैंक है, जिसकी हालत बेहद खस्ता दिख रही है।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक बैंक के शेयरों में 61.83 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं बात पिछले हफ्ते की करें तो स्टॉक की कीमत में 74.25 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। ऐसे में निवेशकों में इस बैंक को लेकर चिंता बढ़ गई है।

दरअसल कुछ ऐसे ही हालातों से सिग्नेचर बैंक और सिलिकॉन वैली बैंक गुज़र रहे थे जब उनके काम काज पर ताला लगाना पड़ा।

रेटिंग एजेंसी मूडीज (Moody’s) ने भी जिन छह अमेरिकी बैंकों को अंडर रिव्यू रखा है, उसमें फर्स्ट रिपब्लिक बैंक का नाम भी शामिल है। इसके अलावा रेटिंग एजेंसी ने जिओन्स बैनकॉपोरेशन, वेस्टर्न एलिएंस बैनकॉर्प, कॉमेरिका इंक, यूएमबी फाइनेंशियल कॉर्प और इंट्रस्ट फाइनेंशियल कॉर्पोरेशन की रेटिंग भी डाउनग्रेड करते हुए अंडर रिव्यू में रखा है। इससे पहले सोमवार को मूडीज ने सिग्नेचर बैंक की डेट रेटिंग को डाउनग्रेड कर जंक टेरिटरी में डाल दिया था।

हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फर्स्ट रिपब्लिक बैंक ने ये कहा है कि बैंक के पास बैंक का कामकाज चलाने के लिए पर्याप्त कैश है। वहीं, बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने रविवार को फाइलिंग में कहा कि जेपी मॉर्गन चेस और फेडरल रिजर्व की बैकस्टॉप योजना के तहत इसे 70 अरब डॉलर का फंड मिल जाएगा, जो बैंकों को एक साल का लोन और कोलेटरल है।

अमेरिका में जिस तरह एक के बाद एक बैंकों की हालत खस्ता हो रही है, ऐसे में 2008 की मंदी की आशंका की सुगबुगाहट भी देखने को मिल रही है। खासतौर से
देखने लायक बात ये भी है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइ़डेन ने सोमवार को सिलिकॉन वैली बैंक के सवाल पर कुछ नहीं कहा और वो इवेंट से उठकर चले गए।

दरअसल राष्ट्रपति व्हाइट हाउस में लचीले बैंकिंग सिस्टम को बनाए रखने और ऐतिहासिक आर्थिक सुरक्षा की रक्षा के टॉपिक पर बोल रहे थे। स्पीच के खत्म होने पर रिपोर्टर ने राष्ट्रपति से पूछा- क्या आप जानते हैं कि सिलिकॉन वैली बैंक के साथ क्या हुआ है? क्या आप आश्वस्त कर सकते हैं कि ऐसा आगे नहीं होगा। इतना पूछना था कि बाइडेन सवाल का जवाब दिए गए बगैर वहां से निकल गए।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments