हेट स्पीच और भाजपा बन गए हैं एक-दूसरे के पर्यायवाची

Estimated read time 1 min read

भारतीय जनता पार्टी और हेट स्पीच एक दूसरे के पर्यायवाची बन गए हैं। हिंदुत्व वॉच के हाल में किये एक सर्वेक्षण के अनुसार यह तथ्य सामने आया है। सर्वेक्षण के अनुसार इस वर्ष यानी 2023 के सिर्फ प्रथम छह महीने में मुस्लिमों को निशाना बनाने वाली हेट स्पीच की 255 घटनाएं हुई हैं। इनमें से लगभग 80 फ़ीसदी यानी 205 घटनाएं भाजपा शासित राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों में हुईं।

महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में सबसे ज्यादा हेट स्पीच वाले कार्यक्रम हुए इनमें महाराष्ट्र में उक्त घटनाओं का 29 फ़ीसदी हिस्सा रहा। हेट स्पीच कार्यक्रमों के मामले में शीर्ष आठ राज्यों में से सात या तो भाजपा शासित हैं या फिर उसके सहयोगी दलों की सरकारें हैं। भाजपा शासित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हेट स्पीच कार्यक्रमों में से 52 फ़ीसदी का आयोजन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े संगठनों जैसे विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल, सकल हिन्दू समाज और भारतीय जनता पार्टी ने किया है। दो केंद्र शासित प्रदेशों समेत 17 राज्यों में 42 हेट स्पीच कार्यक्रमों का आयोजन आरएसएस से जुड़े संगठनों ने किया।

इनमें दक्षिणपंथियों के प्रचारित मुस्लिम विरोधी साज़िश विचारों जैसे लव जिहाद आदि को उछाला गया और 33 फ़ीसदी कार्यक्रमों में सीधे मुस्लिमों के खिलाफ हिंसा का आह्वान किया गया। 11 फ़ीसदी कार्यक्रमों में हिन्दुओं से मुस्लिमों के बहिष्कार का आह्वान किया गया। चार फ़ीसदी कार्यक्रमों में मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ नफरती और स्त्रीद्वेषी भाषण दिए गए। 12 फ़ीसदी कार्यक्रमों में हथियार उठाने का आह्वान किया गया।

यह भी महत्वपूर्ण है कि 33 फ़ीसदी कार्यक्रम उन राज्यों में हुए जिनमें 2023 में चुनाव होने थे या होने वाले हैं और 36 फ़ीसदी कार्यक्रम उन राज्यों में हुए जिनमें 2024 में चुनाव होने वाले हैं यानी कुल मिलकर 70 फ़ीसदी हेट स्पीच कार्यक्रम उन प्रदेशों में हुए जहां 2023 या 2024 में होने वाले हैं।

हाल में जारी हिंदुत्व वाच की इस रिपोर्ट के अनुसार हेट स्पीच के मामलों में 2014 के बाद तेज़ी आई है और कई मामलों में हेट स्पीच में मुख्यमंत्री, मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता शामिल रहे हैं। भाजपा को चुनावी लाभ के लिए मुस्लिमों के खिलाफ लव जिहाद, व्यापार जिहाद, हलाल जिहाद, भूमि जिहाद जैसी बातों को उछाला जाता है।

You May Also Like

More From Author

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments