मुख्य सूचना आयुक्त की नियुक्ति पर भड़के अधीर रंजन चौधरी, कहा-मुझे अंधेरे में रखा गया

Estimated read time 1 min read

नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद एवं लोकसभा में नेता विपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने आरोप लगाया है कि मुख्य सूचना आयुक्त की नियुक्ति में उनसे विचार-विमर्श नहीं किया गया। यहां तक कि उन्हें इसकी सूचना भी नहीं दी गयी। जबकि चयन समिति के सदस्य के रूप में मुख्य सूचना आयुक्त की नियुक्ति प्रक्रिया से संबंधित सारी सूचना उन्हें मिलनी चाहिए थी। मुख्य सूचना आयुक्त चयन समिति में प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी का नेता होता है।

लोकसभा में विपक्ष के नेता एवं चयन समिति के सदस्य अधीर रंजन चौधरी ने सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखकर कहा कि उन्हें चयन के बारे में “पूरी तरह से अंधेरे में रखा गया”।

उन्होंने लिखा, ”अत्यंत दुख और भारी मन से मैं आपके ध्यान में लाना चाहता हूं कि केंद्रीय सूचना आयुक्त और सूचना आयुक्तों के चयन के मामले में सभी लोकतांत्रिक मानदंडों, रीति-रिवाजों और प्रक्रियाओं की धज्जियां उड़ा दी गईं।” सरकार ने चयन के बारे में न तो उनसे परामर्श किया और न ही उन्हें सूचित किया।

सोमवार को मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में हीरालाल सामरिया को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में राष्ट्रपति मुर्मू ने सीआईसी के रूप में शपथ दिलाई।

इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, चौधरी के करीबी सूत्रों ने बताया कि उन्हें एक बैठक के बारे में बताया गया था, फिर तारीखें बदल दी गईं, जिसके कारण उन्हें अपना कैलेंडर पुनर्निर्धारित करना पड़ा और कोलकाता की अपनी यात्रा स्थगित करनी पड़ी।

सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के अनुसार, सीआईसी और आईसी की नियुक्ति राष्ट्रपति की ओर से प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली एक समिति की सिफारिश पर की जाती है जिसमें लोकसभा में विपक्ष के नेता (इस मामले में सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता) और प्रधानमंत्री की ओर से नामित एक केंद्रीय मंत्री शामिल होते हैं।

चौधरी ने कहा कि कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के अधिकारी अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में समिति की बैठक के लिए उनकी उपलब्धता के लिए उनके कार्यालय पहुंचे थे। उनके कार्यालय ने उन्हें सूचित किया कि वह 2 नवंबर तक दिल्ली में उपलब्ध हैं और उन्हें 3 नवंबर को पूर्व निर्धारित बैठक में भाग लेने के लिए पश्चिम बंगाल जाना होगा।

हालांकि, चौधरी को डीओपीटी से एक पत्र मिला जिसमें बताया गया कि समिति की बैठक 3 नवंबर को शाम 6 बजे होने वाली थी। इसके बाद उन्होंने कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह को पत्र लिखा और उनसे बैठक को पुनर्निर्धारित करने का आग्रह किया।

चौधरी के 1 नवंबर के पत्र में कहा गया है कि “बैठक के कार्यक्रम के संबंध में, मेरा कार्यालय लगातार डीओपीटी के संबंधित अधिकारियों के संपर्क में था। यह बहुत स्पष्ट शब्दों में सूचित किया गया था कि एक पूर्व-निर्धारित समारोह के कारण, जिसमें मुझे पश्चिम बंगाल में भाग लेना है, मेरे लिए प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार बैठक में भाग लेना संभव नहीं होगा।“

उन्होंने आगे कहा कि “यह अनुरोध किया गया था कि बैठक को उस दिन शाम 6 बजे के बजाय 1 या 2 नवंबर, 2023 या 3 नवंबर, 2023 को सुबह 9 बजे आयोजित किया जा सकता है। चूंकि मैं 3 नवंबर, 2023 की शाम को पूर्व निर्धारित बैठक में भाग लेने के लिए प्रतिबद्ध हूं, इसलिए मैं प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार बैठक में भाग लेने में असमर्थता व्यक्त करने के लिए मजबूर हूं।“

चौधरी ने कहा कि सरकार ने उन्हें बिना बताए सामरिया को सीआईसी नियुक्त कर दिया। संपर्क करने पर डीओपीटी के एक अधिकारी ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

राष्ट्रपति को लिखे अपने पत्र में, चौधरी ने कहा कि आरटीआई अधिनियम “हमारे लोकतांत्रिक मानदंडों और परंपराओं के अनुरूप है कि सीआईसी/आईसी के चयन की प्रक्रिया में विपक्ष की आवाज भी सुनी जाती है।”

उन्होंने कहा कि “लोकसभा में सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता के रूप में चयन समिति का सदस्य होने के बावजूद, सीआईसी/आईसी के चयन के बारे में मुझे पूरी तरह से अंधेरे में रखा गया। तथ्य यह है कि बैठक के कुछ ही घंटों के भीतर, जिसमें केवल प्रधानमंत्री और गृह मंत्री उपस्थित थे और ‘विपक्ष का चेहरा’, यानी, मैं, चयन के एक प्रामाणिक सदस्य के रूप में समिति में मौजूद नहीं था, चयनित उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई, अधिसूचित किया गया और पद की शपथ भी दिलाई गई, यह केवल यह दर्शाता है कि संपूर्ण चयन प्रक्रिया पूर्व निर्धारित थी।”

उन्होंने कहा कि “बैठक में भाग लेकर चयन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए बेहद उत्सुक और उत्साहित थे, अगर बैठक ऐसे समय पर बुलाई गई होती जो सभी सदस्यों के लिए उपयुक्त होता।”

उन्होंने ये भी कहा कि “दुर्भाग्य से, जबकि 3 नवंबर, 2023 को शाम 6 बजे चयन बैठक का निर्धारित समय व्यस्त चुनाव कार्यक्रम के बावजूद पीएम और गृह मंत्री के लिए उपयुक्त था, उसी दिन सुबह आयोजित होने वाली बैठक को पुनर्निर्धारित करने की मेरी याचिका को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया और बैठक में शामिल होने के मेरे सभी ईमानदार प्रयास विफल रहे।”

उन्होंने कहा, इससे भी अधिक स्पष्ट तथ्य यह है कि उन्हें “बैठक के नतीजे के बारे में सूचित भी नहीं किया गया। और मुझे इन पदों के लिए नव चयनित उम्मीदवारों के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए निमंत्रण मिला।“

उन्होंने राष्ट्रपति से आग्रह किया कि “यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव उपाय करें कि विपक्ष को सुनने के लिए उसका उचित और वैध स्थान न देकर हमारी लोकतांत्रिक परंपराएं और लोकाचार कमजोर न हों।”

3 अक्टूबर को वाईके सिन्हा का कार्यकाल पूरा होने के बाद से सीआईसी का पद खाली है। पदभार ग्रहण करने वाले दो आईसी हैं आनंदी रामलिंगम, जो भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक थे, और विनोद कुमार तिवारी, एक भारतीय वन सेवा अधिकारी थे, जो प्रमुख के रूप में हिमाचल प्रदेश वन विभाग के प्रधान मुख्य वन संरक्षक का पद संभाल रहे थे।

2020 में सीआईसी के रूप में सिन्हा की नियुक्ति भी समिति की बैठक में चौधरी की कड़ी आपत्तियों के बावजूद हुई। पूर्व आईएएस अधिकारी, सामरिया ने श्रम और रोजगार सचिव के रूप में कार्य किया था। उन्हें नवंबर 2020 में आईसी नियुक्त किया गया था।

(‘द इंडियन एक्सप्रेस’ में प्रकाशित खबर पर आधारित।)

You May Also Like

More From Author

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments