56 इंच पर “पप्पू” के सवाल भारी, राहुल के भाषण से 18 अंश निकाले गए

Estimated read time 1 min read

कभी राहुल गांधी को पप्पू और राहुल बाबा कहकर खिल्ली उड़ाने वाली मोदी सरकार राहुल गांधी  से इतना डर गई है कि लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर राहुल के भाषण में से 18 अंशों को काट- छांट के निकल दिया गया है। इसके बावजूद प्रधानमंत्री ने राहुल द्वारा उठाये गए एक भी मुद्दे का जवाब अपने भाषण में नहीं दिया।

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुधवार को लोकसभा में अपना भाषण दिए जाने से कुछ घंटे पहले, कांग्रेस ने कहा कि स्पीकर ओम बिड़ला के कहने पर रिकार्ड से राहुल गांधी के भाषण के उन हिस्सों को संसदीय कार्यवाही से बाहर कर दिया गया है, जिसमें अडानी समूह के विकास को कथित रूप से बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री पर निशाना साधा गया था।

कांग्रेस प्रवक्ता गुरदीप सिंह सप्पल ने ट्विटर पर घोषणा की कि  लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के आदेश पर गांधी के भाषण के 18 अंशों को हटा दिया गया है। उन्होंने आगे पूछा, “उम्मीद है, आपने भी उनका भाषण सुना होगा। क्या यह असंसदीय था? क्या यह वही संसद है, जहां विपक्षी नेताओं को हमेशा स्वतंत्र रूप से अपने विचार रखने की अनुमति थी?”

एक अन्य ट्वीट में, सप्पल ने कहा कि हटाए गए सभी हिस्सों में गांधी द्वारा प्रधान मंत्री से “अडानी के साथ संबंधों पर, उनकी यात्राओं सहित …” पूछे गए प्रश्न थे।

सप्पल ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से पूछा, जिन्होंने गांधी के आरोपों और मोदी के खिलाफ टिप्पणी पर आपत्ति जताई थी कि क्या संसद में प्रधानमंत्री की आलोचना की जा सकती है या नहीं। उन्होंने यह भी दावा किया कि कई अखबारों ने बुधवार को गांधी की कुछ निकाली गई टिप्पणियों को छापा और कुछ पत्रकारों ने पूछा कि क्या लोकसभा उनके खिलाफ कोई कार्रवाई कर सकती है।

तो मिस वित्त मंत्री, आपकी आपत्ति के अनुसार, संसद के पटल पर प्रधानमंत्री की कभी आलोचना नहीं की जा सकती है?– गुरदीप सिंह सप्पल (@gurdeepsappal) 8 फरवरी, 2023

सप्पल ने कहा है कि यह स्पष्ट है कि गांधी ने जिज्ञासा व्यक्त की या प्रधानमंत्री के कथित संबंधों और गौतम अडानी के साथ लंबे समय तक चलने वाले संबंधों के बारे में बात की, सभी टिप्पणियों को हटा दिया गया है।

उदाहरण के लिए एक चरण में गांधी ने बताया कि कैसे वे भारत जोड़ो यात्रा के दौरान लोगों से मिले और उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में प्रत्येक क्षेत्र में अडानी समूह की सफलता पर आश्चर्य व्यक्त किया और कहा कि लोग गौतम अडानी के साथ संबंधों के बारे में उत्सुक थे। जबकि शुरुआती कुछ वाक्यों को रिकॉर्ड में रखा गया था, आखिरी वाक्य जिसमें गांधी ने दोनों के बीच संबंध के बारे में पूछा था, उसे हटा दिया गया है। 

गांधी का यह आरोप भी हटा दिया गया है कि जीवीके समूह को मोदी सरकार द्वारा कंपनी के खिलाफ मनमानी छापेमारी के कारण मुंबई हवाई अड्डे का ठेका अडानी समूह को बेचने के लिए मजबूर किया गया था। इसी तरह जिस हिस्से में गांधी ने आरोप लगाया कि मोदी की विदेश यात्राओं में अडानी की लगातार उपस्थिति रही है और परिणामस्वरूप रक्षा या हवाई अड्डों जैसे कुछ क्षेत्रों में कोई अनुभव नहीं होने के बावजूद सरकारी अनुबंधों का सबसे बड़ा लाभार्थी रहा है उसे भी हटा दिया गया है।

निकाले गए कुछ अन्य हिस्सों में गांधी का यह आरोप शामिल है कि रक्षा और कोयला क्षेत्रों में अडानी को मिले कुछ सबसे आकर्षक व्यापारिक अनुबंध मोदी की इज़राइल और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा के तुरंत बाद हुए थे। इसी तरह जहां गांधी ने यह स्थापित करने की मांग की थी कि अडानी के नए व्यावसायिक उद्यम बुनियादी ढांचे, ऊर्जा आदि में केंद्र सरकार की कुछ नई विकास नीतियों के साथ मेल खाते हैं कथित तौर पर भाई-भतीजावाद को भी हटा दिया गया है।

मंगलवार को स्पीकर ओम  बिड़ला ने गांधी द्वारा किए गए कुछ दावों पर आपत्ति जताई थी और उन्हें दो तस्वीरें दिखाने से रोकने के लिए भी कहा था, जिनमें से एक में मोदी और गौतम अडानी को अडानी के स्वामित्व वाले विमान की एक फ्लाइट केबिन में एक साथ दिखाया गया था और दूसरा नरेंद्र मोदी कथित तौर पर एक फ्लाइट में सवार होने के दौरान हाथ हिला रहे थे।

गांधी के आरोपों के खिलाफ भाजपा सांसदों के विरोध के बीच लोकसभा स्पीकर कांग्रेस नेता और अन्य सदस्यों से बिना सबूत के कोई आरोप नहीं लगाने का अनुरोध करते रहे।

अपने भाषण के अंत में बिड़ला और गांधी के बीच एक आदान-प्रदान हुआ जब बिड़ला ने गांधी से यह टिप्पणी करने से परहेज करने के लिए कहा कि यदि कोई विपक्षी सदस्य केंद्र सरकार की आलोचना करता है तो माइक्रोफोन को म्यूट किया जा सकता है। गांधी ने यह कहते हुए प्रतिक्रिया दी कि वास्तविकता यह है कि इससे पहले जब विपक्षी सदस्यों ने केंद्र सरकार की विफलताओं को इंगित करने का प्रयास किया था, तब भी माइक्रोफोन को म्यूट कर दिया गया था।

राहुल गांधी ने पूछा कि अडानी पर बोले गए मेरे भाषण के अंश को क्यों हटा दिया गया। इसके बाद वे संसद भवन में प्रवेश करने के लिए आगे बढ़े और फिर वापस आकर बोले, ‘नहीं, मैं पूछ रहा हूं कि मेरे शब्द क्यों हटाए गए?

लोकसभा में प्रधानमंत्री के भाषण के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर तंज कसा है। राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने एक भी जवाब नहीं दिया।

(जे. पी. सिंह वरिष्ठ पत्रकार और कानूनी मामलों के विशेषज्ञ हैं।)

You May Also Like

More From Author

5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments