Friday, March 1, 2024

दहशत के साए में पंजाबी कलाकार, जान लेने की धमकी देकर गैंगस्टर वसूल रहे रंगदारी

चंडीगढ़। इन दिनों पंजाबी फिल्म और म्यूजिक इंडस्ट्री दहशत के साए में है। वैसे, दहशत का माहौल पिछले साल हुए पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला के कत्ल के बाद बन गया था। सिद्धू की हत्या की ज़िम्मेदारी कुख्यात लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली थी। उन्हीं दिनों यह बात भी सामने आई थी कि बिश्नोई गैंग के साथ-साथ कई अन्य गैंगस्टर फिरौती के लिए पंजाबी कलाकारों और गायकों को जानलेवा धमकियां दे रहे हैं।

शनिवार देर रात कनाडा में मशहूर पंजाबी अभिनेता और गायक गिप्पी ग्रेवाल के निवास पर गोलीबारी की गई। पंजाब के बाद उनका दूसरा ठिकाना कनाडा है। उनके घर हुई फायरिंग के बाद पंजाबी कलाकार और गायक और ज्यादा दहशत में हैं। कनाडा में की गई फायरिंग की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली है।

सोशल मीडिया पर बिश्नोई गैंग की ओर से लिखा गया, ‘हां जी सत श्री अकाल राम-राम सबनू, आज वेंकूवर व्हाइट रॉक एरिया में गिप्पी ग्रेवाल के बंगले पर फायरिंग लॉरेंस बिश्नोई ग्रुप ने करवाई है। सलमान खान को बहुत भाई-भाई करता है तू। बोल अब बचाए तुम्हें तेरा भाई। सलमान खान को भी मैसेज है कि कोई नहीं बचा सकता तुम्हें हमसे। सिद्धू मूसेवाला के मरने पर बहुत ओवर एक्टिंग की है तुमने। यह ट्रेलर दिखाया है, फिल्म जल्द रिलीज होगी। किसी भी देश में भाग जाओ, याद रखना बचोगे नहीं।’ 

खुद गिप्पी ग्रेवाल ने अपने घर पर हुई फायरिंग की पुष्टि करते हुए कहा है कि कनाडा के समय के अनुसार मध्य रात्रि एक बजे के करीब फायरिंग हुई। सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट करते हुए उन्होंने बताया कि उस वक्त वह घर पर नहीं थे। हमलावरों ने गोलियां चलाईं जो गाड़ी और गैराज पर लगीं।

गिप्पी ग्रेवाल के कनाडा स्थित घर पर हुई गोलीबारी के बाद ज्यादातर पंजाबी कलाकारोंं का कहना है कि उन्हें अपना कोई भी ठिकाना सुरक्षित नहीं लगता। इस बाबत खुलकर अपना नाम देने को कोई तैयार नहीं है। बेशक पुलिस ने कई कलाकारों और गायकों को हथियारबंद सुरक्षा दी हुई है, लेकिन कलाकारों का कहना है कि पुलिस ठोस कदम नहींं उठाती। 

गौरतलब है कि सोमवार को दिल्ली पुलिस ने गैंगस्टर अर्श डल्ला के दो शूटरों को मुठभेड़ के बाद काबू किया तो पता चला कि उनके निशाने पर पंजाबी गायक एली मांगट हैं। हालांकि एली मांगट का विवादों से पुराना नाता है। उनका एक गायक से फेसबुक पर विवाद चल रहा था। इसके बाद वह फेसबुक पर समय तय करके मोहाली पहुंच गए थे। मोहाली पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। उन्होंने पुलिस पर टॉर्चर करने सहित कई गंभीर आरोप लगाए थे। मामला अदालत में है। 

पिछले दिनों मशहूर पंजाबी गायक बब्बू मान को धमकी दी गई। जालंधर में उनका एक कार्यक्रम था। गैंगस्टरों ने कहा कि वे उन पर गोलियां चलाएंगे। गायक मनकीरत औलख भी गैंगस्टरों के निशाने पर हैं। दविंदर बंबीहा गिरोह से धमकियां मिलने के बाद पंजाब पुलिस ने उनकी सुरक्षा बढ़ा दी है। 

दरअसल, अरबों रुपये के सालाना कारोबार वाली पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री को ग्रहण 2018 में लगा। उस साल पंजाबी गायक परमीश वर्मा को मोहाली में गोलियां मारी गईं थीं। जिस गिरोह ने वर्मा पर हमला किया था, उसके एक सदस्य दिलप्रीत सिंह ने अपने फेसबुक पेज पर बाकायदा दावा किया था कि गायक को गोली उसने मारी है। दिलप्रीत पर हत्या और लूटपाट के कई आरोप है। दिलप्रीत ने गिप्पी ग्रेवाल से भी वीडियो कॉल के जरिए रंगदारी मांगी थी। पिछले साल सिद्धू मूसेवाला और इस साल पंजाबी गायक नवजोत सिंह की हत्या गैंगस्टरों ने की। 

हासिल जानकारी के मुताबिक रैपर और बॉलीवुड गायक हनी सिंह को कनाडा में विचर रहे गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने वसूली के लिए धमकी दी है। हनी सिंह के ऑफिस की तरफ से दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को इसकी शिकायत की गई है। पंजाबी संगीत निर्देशक गोल्डी को कुछ दिन पहले धमकी मिली थी। गीतकार बंटी बैंस और गायक जेनी जोहल को भी धमकियां मिली हैं। गायिका जेनी जोहल के अनुसार उन्हें परंपरागत पंजाबी पोशाक न पहनने और गायन के वक्त दुपट्टे से सर न ढकने के लिए गंभीर नतीजे भुगतने की मकी मिली है। 

सरगोशियां हैं कि पंजाबी फिल्म और म्यूजिक इंडस्ट्री से जुड़े कई कलाकार विभिन्न गैंगस्टरों को रंगदारी देते हैं। जानलेवा धमकियों के बावजूद कलाकार पुलिस को सूचित नहीं करते। इसलिए भी कि आजकल पंजाब की कानून व्यवस्था का इकबाल तार-तार है। सिद्धू मूसेवाला की हत्या के आरोप में लॉरेंस बिश्नोई समेत कई लोग गिरफ्तार किए गए और चार्ज शीट भी दाखिल हो चुकी है लेकिन सिद्धू के पिता बलकार सिंह का कहना है कि वह पंजाब पुलिस की तफ्तीश से संतुष्ट नहीं हैं, इस हत्याकांड की सीबीआई जांच करवाई जाए।

(अमरीक वरिष्ठ पत्रकार हैं।)

जनचौक से जुड़े

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Latest Updates

Latest

Related Articles