Sunday, May 22, 2022

क्लब हाउस एप मामले में दिल्ली पुलिस ने लखनऊ में एक युवक से की पूछताछ

ज़रूर पढ़े

दिल्ली में क्लब हाउस एप चैट मामले की जांच तेज होने के साथ ही दिल्ली पुलिस ने शनिवार सुबह लखनऊ के एक 19 वर्षीय व्यक्ति से मामले में पूछताछ शुरू की हैै। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक़ दिल्ली पुलिस इस मामले में लखनऊ के एक 19 वर्षीय व्यक्ति से पूछताछ कर रही है।  हालांकि पुलिस को तकनीकी साक्ष्य की मदद से एक महत्वपूर्ण सुराग मिला। 


इससे पहले क्लबहाउस ऐप पर महिलाओं के ख़िलाफ़ कथित आपत्तिजनक चैट के सिलसिले में मुंबई पुलिस ने गुरुवार को हरियाणा से तीन युवकों को गिरफ्तार किया था।

दिल्ली पुलिस अधिकारी ने शुक्रवार इस बारे में प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी देते हुए बताया था कि मुंबई क्राइम ब्रांच की साइबर थाना पुलिस ने जैष्णव कक्कड़ (21) और यश पाराशर (22) को गुरुवार रात फ़रीदाबाद, जबकि आकाश सुयाल (19) को करनाल से गिरफ्तार किया है। इस दौरान पुलिस इन तीनों को मुंबई ले गई है। अधिकारी ने बताया कि यश पाराशर लॉ का छात्र है, जबकि कक्कड़ ने कॉमर्स से पढ़ाई की है और सुयाल 12 वीं पास है। 

गौरतलब है कि दिल्ली महिला आयोग ने मंगलवार को दिल्ली पुलिस के साइबर क्राइम सेल को नोटिस जारी कर ‘क्लबहाउस’ ऐप पर मुस्लिम महिलाओं के ख़िलाफ़ अश्लील टिप्पणी करने वालों के ख़िलाफ़ FIR दर्ज करने की मांग की थी। महिला आयोग ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो का खुद संज्ञान में लिया था। जिसमें ‘मुस्लिम लड़कियां हिंदू से ज्यादा खूबसूरत होती हैं’ विषय पर एक गंदी क्लब हाउस बातचीत को दिखाया गया है। वहीं, दिल्ली पुलिस को दी गई शिक़ायत में महिला आयोग ने आरोप लगाया कि क्लबहाउस चैट में हिस्सा लेने वाले लोगों ने महिलाओं के ख़िलाफ़ आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया था। इस दौरान DCW ने पुलिस से दर्ज FIR की कॉपी, मामले में पहचाने गए और गिरफ्तार किए गए आरोपियों की डिटेल और मामले में की गई कार्रवाई की पूरी रिपोर्ट मांगी है। इसके अलावा नोटिस के साथ बातचीत की कॉपी दिल्ली पुलिस को भेजी गई है। 
इससे पहले, दिल्ली पुलिस ने बुधवार को क्लबहाउस ऐप और गूगल को पत्र लिखकर महिलाओं के ख़िलाफ़ आपत्तिजनक चैट का संचालन करने वालों की जानकारी मांगी थी। हालांकि दिल्ली पुलिस के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, पुलिस ने आपत्तिजनक चैट में शामिल कुछ लोगों की पहचान भी कर ली है।


ज्वाइंट सीपी (क्राइम) मिलिंद भरमबे ने क्लब कॉन्फ्रेंस में बताया था कि क्लब हाउस एप में 2 चैट रूम बनाए गए थे, एक 16 जनवरी को और दूसरा 19 जनवरी को। चैट रूम में महिलाओं के बारे में अपमानजनक बयान देने और शरीर के अंगों की नीलामी करने की बात करने वाले चैट रूम में कई प्रतिभागी थे। 
“जेमिन ” नाम के उज्र ने  क्लब हाउस से  वीडियो डाला  जिसे “लोटस वाच ” नामक यूजर  ने इन्स्टाग्राम पर शेयर किया।

इस नीच-विमर्श का मुख्य वक्ता आकाश सुयाल है जो 19 साल का है , अभी 12 वीं  पास की है और करनाल  में रहता है — इसका यूजर आईडी था — कायरा एक्स डी। जैष्णव  कक्कड़ 21 साल का है और इसने कामर्स में स्नातक  किया है  यह एट जैष्णव के नाम से एकाउंट चलाता है। सबसे शातिर फ़रीदाबाद का लॉ छात्र  यश पराशर है जो  कई नाम से से एकाउंट चलाता है — शेरसिंह का पापा , बाइकरगेंग -5 ,प्रधान एट हरियाणा आदि। 


इस मामले में  153A, 195A, 354A,354D, 500, IT act 67 के तहत मामला दर्ज़ हुआ है , जांच में पता चला कि इन लोगों ने 27 अक्तूबर और 27 नवम्बर को भी ऐसे चेट बॉक्स बनाये थे . उस समय लड़कियों को पुलिस पर भरोसा नहीं था, खासकर दिल्ली पुलिस तो आज भी  जांच के नाम अपर कचरा कर रही है राज्य सभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी की पहल पर बुल्ली बाई एप में मुंबई  पुलिस ने जो कार्यवाही की उसके बाद लड़कियों की हिम्मत खुली और  इसकी रिपोर्ट की गई। 

(सुशील मानव जनचौक में विशेष संवाददाता हैं।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

- Advertisement -

Latest News

जानलेवा साबित हो रही है इस बार की गर्मी

प्रयागराज। उत्तर भारत में दिन का औसत तापमान 45 से 49.7 डिग्री सेल्सियस के बीच है। और इस समय...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This