पहला पन्ना

दफा 144 के बीच प्रियंका गांधी पहुंचीं सहारनपुर, महापंचायत में उमड़ा जनसैलाब

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आज सहारनपुर के चिलकाना-पठेड मार्ग पर इंटर कॉलेज मैदान में महापंचायत करके केंद्र सरकार की कृषि नीतियों पर हमला बोला। सहारनपुर में जिला प्रशासन द्वारा धारा 144 लगाए जाने के बावजूद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को सुनने के लिए जनसैलाब उमड़ पड़ा।

किसान महापंचायत में उमड़े जनसैलाब को संबोधित करते हुए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि ये कृषि क़ानून आपकी ज़मीन, आपकी फसल कॉरपोरेट को सौंपने के लिए लाए गए हैं। ये क़ानून सरकारी मंडियों को खत्म कर देंगे। सरकारी मंडियों के खत्म होने के बाद एमएसपी अपने आप खत्म हो जाएगा।

उन्होंने आगे कहा, “मोदी सरकार ने आपका 15 हजार करोड़ रुपये गन्ना का बकाया नहीं दिया, लेकिन 16 हजार करोड़ रुपये में दो हवाई जहाज मोदी ने अपने लिए खरीदे हैं। उसमें बैठकर वो देश-दुनिया की सैर करेंगे।” कांग्रेस महासचिव ने मोदी सरकार के कॉरपोरेट हित पर हमला करके हुए कहा, “प्रधानमंत्री मोदी के 56 इंच के सीने में एक छोटा सा दिल है, जो सिर्फ़ कार्पोरेट के लिए धड़कता है, जबकि किसान का दिल धरती के लिए धड़कता है।”

उन्होंने कहा कि किसान अपने ख़ून पसीने से सींचकर अनाज उगाता है और उसका बेटा जवान बनकर प्रधानमंत्री की सुरक्षा करता है, लेकिन ये प्रधानमंत्री किसान का अपमान करते हैं। इनके मंत्री किसानों को देश द्रोही, खालिस्तानी बताते हैं। खुद प्रधानमंत्री संसद में किसानों को परजीवी कहकर किसान का मजाक उड़ाते हैं। किसान का मजाक उड़ाने वाला देश भक्त नहीं हो सकता। इस देश को किसानों ने बनाया है। मोदी चीन, अमेरिका, पाकिस्तान हो आए, लेकिन दिल्ली की सीमा पर बैठ किसान से मिलने का वक्त नहीं है उनके पास। उल्टा संसद में वो किसानों का मजाक उड़ाते हैं। शहीद किसानों का अपमान करते हैं।”

कांग्रेस महासचिव ने आगे कहा कि जो एलआईसी एनटीपीसी, ओएनजीसी, सरकारी बैंक, हवाई अड्डे सब बेच डाल रहा है, उससे आप क्या उम्मीद रखते हैं। जब ये बड़े-बड़े वादे करते हैं तो समझ जाइए कि ये खोखले वादे हैं। उन्होंने अपने कॉरपोरेट मित्रों के लिए देश का खजाना खोल दिया है। प्रियंका ने सवाल उठाते हुए कहा, “कोरोना महामारी में कहां थे, इनके खरबपति दोस्त? क्या प्रधानमंत्री के ये दोस्त देश की मदद के लिए, आपकी मदद के लिए आगे आए? क्या इस सरकार ने आपकी मदद की, जब आप लॉकडाउन में सड़क पर थे।”

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि यदि उनकी सरकार आई तो तीनों कृषि क़ानून रद्द कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा, “आप लोग पीछे मत हटिए, वर्ना ये आपकी ज़मीन हड़प लेंगे। हम आपके साथ तब तक खड़े रहेंगे जब तक ये क़ानून रद्द नहीं होंगे। कांग्रेस की सरकार आएगी तो आपकी मदद के लिए क़ानून बनेंगे, आपको पीसने के लिए नहीं। आपको धर्म के नाम पर तोड़ेंगे नहीं जोड़ेंगे। हर मजहब जाति के किसान इस आंदोलन के साथ आएं।”

महापंचायत में शामिल होने से पहले प्रियंका गांधी ने सिद्धपीठ मां शाकुंभरी देवी के दर्शन किए। सहारनपुर के रायपुर खानकाह दरगाह में भी वह पहुंचीं।

वहीं प्रियंका गांधी के दौरे से ठीक पहले सहारनपुर के डीएम अखिलेश सिंह ने जिले में 5 अप्रैल तक धारा 144 लागू कर दी है। इसके लिए डीएम ने त्योहारों और परीक्षाओं का हवाला दिया है। जिला प्रशासन ने बताया कि त्‍योहारों और किसान आंदोलन के मद्देनजर जिले में धारा 144 लगाई गई है, ताकि किसी तरह की अव्‍यवस्‍थता न फैले। डीएम ने जानकारी दी कि धारा 144 पहले से ही लागू की गई है, जिसे किसान महापंचायत और आंदोलन अंतर्गत आगे 5 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है।

(जनचौक के विशेष संवाददाता सुशील मानव की रिपोर्ट।)

This post was last modified on February 10, 2021 5:45 pm

Share
%%footer%%