Monday, January 24, 2022

Add News

बॉम्बे हाईकोर्ट ने दिया मानवाधिकार कार्यकर्ता स्टेन स्वामी को अस्पताल में भर्ती कराने का आदेश

ज़रूर पढ़े

बॉम्बे हाईकोर्ट ने आज एल्गार परिषद मामले में महाराष्ट्र के तलोजा जेल में बंद मानवाधिकार कार्यकर्ता स्टेन स्वामी को प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराने का आदेश दिया है। अदालत ने महाराष्ट्र में जेल अधिकारियों को मानवाधिकार कार्यकर्ता स्टेन स्वामी को दो सप्ताह के इलाज के लिए मुंबई के होली फैमिली अस्पताल में भर्ती कराने का आदेश दिया है। स्टेन स्वामी अक्तूबर, 2020 में गिरफ्तारी के बाद से तलोजा जेल में बंद हैं।

न्यायमूर्ति एसएस शिंदे और न्यायमूर्ति एनआर बोरकर की बेंच ने जेल अधिकारियों को दिए आदेश में कहा है कि स्वामी (84) को नवी मुंबई में स्थित जेल से उपनगर बांद्रा में होली फैमिली अस्पताल में ‘दिन के दौरान ही’ भर्ती कराया जाए। बेंच की ओर से यह आदेश तब दिया गया है, जब स्वामी की ओर से वरिष्ठ वकील मिहिर देसाई ने एक अर्जी पर तत्काल सुनवाई का अनुरोध किया।

देसाई ने न्यायमूर्ति एसजे कथावाला की अगुआई वाली अवकाशकालीन बेंच से स्वामी को चिकित्सा सहायता तथा अंतरिम जमानत देने का अनुरोध किया था। बेंच ने उस समय कहा था कि चिकित्सा जमानत के मुद्दे पर फैसला बाद में लिया जाएगा, लेकिन स्वामी को इलाज के लिए मुंबई के जेजे अस्पताल में भर्ती कराया जा सकता है।

कई गंभीर बीमारियों से जूझ रहे स्वामी वीडियो कांफ्रेंस के जरिए अदालत के समक्ष पेश हुए थे। उन्होंने यह कहते हुए जेजे अस्पताल में भर्ती होने से इनकार कर दिया था कि वह पहले भी दो बार वहां भर्ती हो चुके हैं, लेकिन उन्हें कोई राहत नहीं मिली। आदिवासी अधिकार कार्यकर्ता ने तब कहा था कि वह जेजे अस्पताल जाने की बजाए जेल में मरना पसंद करेंगे।

फिलहाल, हाईकोर्ट ने स्वामी को होली फैमिली अस्पताल में भर्ती कराने की अनुमति दे दी। इससे पहले देसाई ने कहा कि इलाज का खर्च स्वामी और उनके सहायक उठाएंगे। हाईकोर्ट ने कहा, ‘हमारा मानना है कि याचिकाकर्ता को 15 दिन के लिए होली फैमिली अस्पताल में इलाज कराने का भर्ती कराया जा सकता है। स्वामी खुद इसका खर्च उठाएंगे।’

(स्वतंत्र पत्रकार रूपेश कुमार सिंह की रिपोर्ट उनके फेसबुक से साभार।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

लखीमपुर खीरी में मोबाइल चोरी के शक़ में पुलिस ने की एक दलित युवक की हत्या

उत्तर प्रदेश में योगी पुलिस की कस्टोडियल मर्डर योजना जारी है। ताजा मामला लखीमपुर खीरी जिले के पलिया क्षेत्र...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This

- Advertisement -