Monday, December 5, 2022

19 नवंबर को फतेह दिवस के तौर पर मनाएंगे किसान, 26 नवंबर को होगा राजभवन मार्च 

Follow us:
Janchowkhttps://janchowk.com/
Janchowk Official Journalists in Delhi

ज़रूर पढ़े

संयुक्त किसान मोर्चा ने तय किया है कि इस 26 नवंबर को हर राज्य के राजभवन की तरफ मार्च निकाला जाएगा और राज्यपाल को मांग पत्र दिया जाएगा। इन मांग पत्रों में किसान मोर्चा की केंद्रीय मांगों के साथ-साथ उस राज्य विशेष की स्थानीय मांगें भी होंगी। जबकि पिछले साल 19 नवंबर को प्रधानमंत्री ने कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा की थी, इसलिए केंद्रीय किसान मोर्चा ने फैसला किया है कि इस साल इस दिन को फतेह दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

morcha3

जैसा कि हम सब जानते हैं कि संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर 26 नवंबर 2020 को लाखों किसान दिल्ली के लिए रवाना हुए थे और लगभग एक साल तक लंबे संघर्ष के बाद 11 दिसंबर, 2021 को जीत के बाद किसान विजय मार्च पर वापस गांवों को चले गए। इस 11 दिसंबर को मोर्चा का विजय दिवस मनाया जाएगा और 1 दिसंबर से 11 दिसंबर तक लोकसभा व राज्यसभा सदस्यों को मांग पत्र दिए जाएंगे।

morcha2

संयुक्त किसान मोर्चा की राष्ट्रीय स्तर की बैठक 14 नवंबर को गुरुद्वारा श्री रकाब गंज साहिब में हुई जिसमें देश भर के संगठनों के प्रमुख नेताओं ने भाग लिया।  जैसा कि दिल्ली में किसान आंदोलन को खत्म हुए एक साल होने जा रहा है और केंद्र सरकार द्वारा मोर्चे से किए गए ज्यादातर वादे अब भी पूरे नहीं किए गए हैं। इसी बात को केंद्र में रखते हुए किसान मोर्चा के नेतृत्व ने आगे के कार्यक्रमों की घोषणा की है। 

किसान मोर्चा की अगली बैठक 8 दिसंबर, 2022 को होगी जिसमें आंदोलन के अगले चरण का निर्णय व घोषणा की जाएगी।  उस बैठक में “कर्जमाफी-पूरा दाम/एमएसपी की गारंटी” के लिए संघर्ष की तैयारी की विस्तृत जानकारी जारी की जाएगी। संयुक्त किसान मोर्चा की यह बैठक में बूटा सिंह बुर्जगिल, रमिंदर सिंह पटियाला और जगतार सिंह बाजवा की अध्यक्षता में हुई जिसमें 70 से अधिक नेता मौजूद रहे।

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

‘हिस्टीरिया’: जीवन से बतियाती कहानियां!

बचपन में मैंने कुएं में गिरी बाल्टियों को 'झग्गड़' से निकालते देखा है। इसे कुछ कुशल लोग ही निकाल...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This

- Advertisement -