Friday, July 1, 2022

नीदरलैंड ने महज 24 घंटे में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन मुंबई पहुंचाया, मुंबई से इंदौर पहुंचने में लगे तीन दिन

Janchowkhttps://janchowk.com/
Janchowk Official Journalists in Delhi

ज़रूर पढ़े

भारत में कोविड की दूसरी लहर के विस्फोटक होते जाने और देश में बुनियादी मेडिकल सुविधाओं की कमी के बीच देश के बाहर रह रहे इंदौर के लोगों ने कोविड के हालात देखते हुए सीए एसोसिएशन इंदौर के साथ मिलकर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन विदेश से भेजने का फैसला लिया और करीब 18 लाख की राशि जमा की। सीए संस्था ने अपने सदस्यों से 12 लाख जुटाए और 30 लाख में 45 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन नीदरलैंड्स से खरीद ली।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नीदरलैंड की सरकार ने भी आपात स्थिति देखते हुए सारे क्लीयरेंस तत्काल करते हुए केवल 24 घंटे में सभी मशीन सात हजार किमी दूर मुंबई एयरपोर्ट पर 3 मई को लैंड करा दीं। लेकिन इसके बाद भारत की ब्यूरोक्रेसी और सरकार के जटिल आदेशों में ये तमाम जीवन रक्षक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें कई दिन तक उलझी रही। आखिरकार करीब तीन लाख की कस्टम ड्यूटी चुकाई गई तब इन्हें मुंबई से रवाना किया गया। रास्ते में चौकी पर भी ट्रक रोका गया और एक हजार रुपए की रिश्वत ली गई। 5 मई बुधवार शाम को मशीनें इंदौर सीए ब्रांच पहुंच पाई और फिर दान में दी जा सकीं।

गौरतलब है कि केंद्र की मोदी सरकार ने इन मशीनों को टैक्स फ्री (12%) करने की घोषणा की थी, लेकिन इसमें कई शर्तें जोड़ दी। शर्त है कि मशीन किसी के द्वारा दान की गई हो और कोविड के लिए किसी ट्रस्ट द्वारा मंगायी गई हो, तो ही छूट दी जा सकती है। इस संबंध में संबंधित एरिया के नोडल अधिकारी का सर्टिफिकेट होना चाहिए, लेकिन नोडल अधिकारी कौन है, यह नोटिफिकेशन में स्पष्ट नहीं है।

सीए एसो. चेयरमैन कीर्ति जोशी के अनुसार, शर्तें ऐसी हैं कि इन्हें पूरा करना काफी मुश्किल है। सर्टिफिकेट के लिए भटकते तो सात दिन और मशीन नहीं आती। इसके चलते दान की मशीन पर भी तीन लाख टैक्स देना पड़ा। इतनी रकम से और मशीन ला सकते थे।

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

ग्राउंड रिपोर्ट : नाम, नमक और निशान पाने के लिए तप रहे बनारसी नौजवानों के उम्मीदों पर अग्निवीर स्कीम ने फेरा पानी 

वाराणसी। यूपी और बिहार में आज भी किसान और मध्यम वर्गीय परिवार के बच्चे किशोरावस्था में कदम रखते ही...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This