Wednesday, December 8, 2021

Add News

पेंडोरा पेपर्स: होमबॉयर्स, निवेशक हताश , आईआरईओ के ललित गोयल ने 77 मिलियन डालर को ऑफशोर ट्रस्ट में स्थानांतरित कर दिया

ज़रूर पढ़े

यह कहते हुए कि बिल्डर केवल पैसे के रंग या जेल की अवधि को समझते हैं,उच्चतम न्यायालय के जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और एमआर शाह की पीठ ने अपने आदेश का पालन करने में विफल रहने के लिए अवमानना मामले में 19 अगस्त को आईआरईओ समूह की कंपनी को घर खरीदने वालों को पैसे वापस करने का निर्देश दिया था ।

कई घर खरीदार, अपने अपार्टमेंट पाने की उम्मीद खो चुके हैं, अदालतों का दरवाजा खटखटा रहे हैं, कब्जे या धन वापसी की मांग कर रहे हैं। इसी तरह मार्की विदेशी निवेशक एक्सॉन कैपिटल और चिल्ड्रन फंड फाउंडेशन आईआरईओ समूह समूह की परियोजनाओं में लगाए गए करोड़ों डॉलर कि वापसी या वसूली के लिए विदेशों में अदालतों में हैं। आईआरईओ समूह का प्रमुख आईआरईओ प्राइवेट लिमिटेड घाटे में चल रहा है, 2018-19 में 500 करोड़ रुपये।

लेकिन समूह के सह-संस्थापक ललित गोयल, जिनकी बहन की शादी भाजपा नेता सुधांशु मित्तल से हुई है, ने लगभग 77 मिलियन डॉलर की संपत्ति, निवेश और शेयरधारिता को एक अपतटीय ट्रस्ट संरचना में स्थानांतरित कर दिया था, जिसमें ब्रिटिश वर्जिन द्वीप समूह में पंजीकृत चार इकाइयां शामिल थीं। वैश्विक कॉर्पोरेट सेवा कंपनी ट्राइडेंट ट्रस्ट के आंतरिक दस्तावेजों का खुलासा करते हुए समूह मुश्किल में पड़ गया है।

इन दस्तावेजों के अनुसार, गोयल, जिनके निवास का पता मरीना बे रेजिडेंस, 18 मरीना बुलेवार्ड, # 45-08, सिंगापुर के रूप में उल्लिखित है, ने एक ट्रस्टी के रूप में स्टैंडर्ड चार्टर्ड ट्रस्ट (ग्वेर्नसे) लिमिटेड के साथ टैक्स हेवन ग्वेर्नसे में ओक वेनेर ट्रस्ट की स्थापना की थी। गोयल ओक वेनेर ट्रस्ट के ‘सेटलर’ हैं, जो ट्रस्ट की स्थापना या लेखक करते हैं। वह और स्टैंडर्ड चार्टर्ड ट्रस्ट (ग्वेर्नसे) लिमिटेड – ओक वेनेर के ट्रस्टी होने के कारण, चार अपतटीय संस्थाओं के ‘लाभदायक स्वामी’ हैं, जिनमें से सभी को संपत्ति, शेयरधारिता और निवेश रखने के लिए, या होने के लिए अधिग्रहीत किया गया था या एक ‘निवेश वाहन’।

दस्तावेज़ नवंबर 2016 में ओक वेनेर ट्रस्ट के ट्रस्टी, स्टैंडर्ड चार्टर्ड ट्रस्ट (ग्वेर्नसे) लिमिटेड के एक शीर्ष कार्यकारी द्वारा हस्ताक्षरित ट्राइडेंट ट्रस्ट के थर्ड-पार्टी इंट्रोड्यूसर फॉर्म का हिस्सा हैं।इंडियन एक्सप्रेस पिछले महीने ललित गोयल और आईआरईओ प्राइवेट लिमिटेड के अनुपालन अधिकारी को ईमेल किया, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई।

ट्राइडेंट ट्रस्ट के दस्तावेज जो ललित गोयल को फ़िरोज़ा वाटर्स वर्ल्डवाइड लिमिटेड के लाभकारी मालिक के रूप में दिखाते हैं। चार अपतटीय संस्थाएं, सभी ब्रिटिश वर्जिन द्वीप समूह में पंजीकृत पते के साथ हैं, मेपल लीफ वर्ल्डवाइड लिमिटेड, मैडिसन ग्रुप सर्विसेज लिमिटेड, फ़िरोज़ा वाटर्स वर्ल्डवाइड लिमिटेड, और गार्डन एस्टेट वर्ल्डवाइड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड। ये चारों संचयी रूप से लगभग 77.73 मिलियन अमेरिकी डॉलर के अनुमानित मूल्य के साथ संपत्ति रखते हैं।2016 में, रियल एस्टेट समूह ने गुरुग्राम में 100 करोड़ रुपये के कार्यालय टॉवर परियोजना के लिए डोनाल्ड जे ट्रम्प जूनियर के द ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन के साथ साझेदारी की घोषणा के बाद सुर्खियों में था।

आईआरईओ प्राइवेट लिमिटेड की 2018-19 के लिए नवीनतम वित्तीय रिपोर्ट बताती है कि कंपनी ने 376.24 करोड़ रुपये के कारोबार पर 500 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया। बैलेंस शीट में किया गया कुल घाटा 1,774.51 करोड़ रुपये था। इसकी कुल संपत्ति 4,505.49 करोड़ रुपये थी, अकेले सूची में 4,061.48 करोड़ रुपये का हिसाब था। इसकी होल्डिंग कंपनी मॉरीशस स्थित आईरियो इन्वेस्टमेंट होल्डिंग III लिमिटेड है।

फरवरी 2018 में, गोयल पर न्यूयॉर्क स्थित दो वैश्विक निवेश कंपनियों, चिल्ड्रन इन्वेस्टमेंट फंड फाउंडेशन और एक्सॉन पार्टनर्स द्वारा बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया था।19 मार्च, 2018 को, द वाशिंगटन पोस्ट ने बताया कि दोनों ने पिछले महीने नई दिल्ली पुलिस के पास एक आपराधिक शिकायत दर्ज की थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि फंड के भारतीय प्रबंध निदेशक, ललित गोयल, सह-संस्थापक अनुराग भार्गव और अन्य बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी में लिप्त हैं। निवेशकों के कम से कम 147 मिलियन डॉलर का अवैध रूप से गबन किये गये , हालांकि वास्तविक राशि 20 करोड़ डॉलर तक पहुंच सकती है। नई दिल्ली में पुलिस ने कहा कि उन्हें शिकायत मिली है।

चार संस्थाएं ऑफ-द-शेल्फ कंपनियां हैं जिनके शेयरधारक, निदेशक और रिकॉर्ड कीपिंग एजेंट समान हैं। चारों कंपनियों के शेयरधारक दो ग्वेर्नसे-पंजीकृत कंपनियां हैं, नॉमिनीज़ वन लिमिटेड और नॉमिनीज़ टू लिमिटेड। चार कंपनियों के निदेशक सोंगबर्ड लिमिटेड हैं, जो ग्वेर्नसे में भी पंजीकृत हैं। स्टैंडर्ड चार्टर्ड ट्रस्ट (ग्वेर्नसे) लिमिटेड पीओ बॉक्स 620, बॉरदॉ कोर्ट, लेस इकोलोन्स, साउथ एस्प्लेनेड, ग्वेर्नसे में सेंट पीटर पोर्ट, एक ब्रिटिश क्राउन निर्भरता, और चैनल द्वीप समूह का दूसरा सबसे बड़ा रिकॉर्ड रखने के लिए जिम्मेदार है। शेयरधारकों और निदेशक का एक ही पता है।जबकि ओक लिबास ट्रस्ट का विवरण दस्तावेजों में उपलब्ध नहीं है, चार संस्थाओं में से ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स स्थित ट्राइडेंट ट्रस्ट के ‘थर्ड पार्टी इंट्रोड्यूसर’ कंपनी अपडेट फॉर्म में निर्दिष्ट किया गया था।
(जेपी सिंह वरिष्ठ पत्रकार हैं और आजकल इलाहाबाद में रहते हैं।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

सरकार की तरफ से मिले मसौदा प्रस्ताव के कुछ बिंदुओं पर किसान मोर्चा मांगेगा स्पष्टीकरण

नई दिल्ली। संयुक्त किसान मोर्चा को सरकार की तरफ से एक लिखित मसौदा प्रस्ताव मिला है जिस पर वह...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This

- Advertisement -