Subscribe for notification

बिहार चुनावः 243 विधानसभा सीटों के लिए तारीखों का एलान, पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर को

चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। सूबे की 243 विधानसभा सीटों पर चुनाव तीन चरणों में होगा। 28 अक्टूबर को पहले चरण की वोटिंग होगी। 10 नवंबर को नतीजे आएंगे।

शुक्रवार को मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बिहार विधानसभा का चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया। प्रदेश में तीन चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी। दूसरे का चुनाव 3 नवंबर को और तीसरे चरण का इलेक्शन 7 नवंबर को होगा। वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी। पहले चरण के लिए एक अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। बिहार में 7.79 करोड़ वोटर हैं। इनमें महिला मतदाताओं की संख्या 3.39 करोड़ है।

पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। तीसरे चरण में बाकी सभी 78 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। कोरोना के खतरे को देखते हुए यह चुनाव विशेष तरीके से होगा। बूथों की संख्या इस बार ज्यादा होगी और हर बूथ पर मतदाताओं की संख्या घटाई गई है। मतदान का समय भी बढ़ाया गया है। सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होंगे। वोटिंग के अंतिम समय में कोरोना मरीज भी वोट डाल सकेंगे।

चुनाव आयोग के मुताबिक कोरोना काल में बिहार चुनाव के लिए अलग से तैयारी की गई है। पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या इस बार घटाई गई है। एक बूथ पर सिर्फ एक हजार मतदाता होंगे। छह लाख पीपीई किट, 46 लाख मास्क का इस्तेमाल इस चुनाव में होगा। छह लाख फेस शील्ड, 23 लाख ग्लव्स, 47 लाख हैंड सेनेटाइजर की व्यवस्था भी की गई है। 7 फरवरी 2020 को मतदाता सूची जारी हुई।

चुनाव आयोग के मुताबिक राजनीतिक दल के कार्यकर्ता घर-घर जाकर चुनाव प्रचार कर सकेंगे, लेकिन प्रचार करने वालों की संख्या पांच से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवार को नामांकन के दौरान सिर्फ दो वाहन ही ले जाने की इजाजत होगी। नामांकन पत्र ऑनलाइन भी भरे जा सकते हैं। इस बार चुनाव रैली नहीं होगी। इसके लिए सिर्फ वर्चुअल माध्यम ही अपनाया जा सकेगा।

संसद को बंधक बनाकर सरकार द्वारा पास कराए गए किसान विरोधी कानून के खिलाफ़ आज भारत बंद है। इसका असर देश के तमाम हिस्सों में देखा जा रहा है। सवाल उठाए जा रहे हैं कि भारतबंद की खबरों को दबाने के लिए ही आज अचानक बिहार विधानसभा चुनवों का एलान किया गया है।

This post was last modified on September 25, 2020 2:16 pm

Janchowk

Janchowk Official Journalists in Delhi

Share
Published by