Thursday, October 6, 2022

कांग्रेस ने लोकसभा में टेनी की बर्खास्तगी को लेकर स्थगन नोटिस दिया

Janchowkhttps://janchowk.com/
Janchowk Official Journalists in Delhi

ज़रूर पढ़े

आज शीतकालीन सत्र के 13 वें दिन संसद के दोनों सदनों में लखीमपुर खीरी जनसंहार कांड के मुख्य सूत्रधार भाजपा सांसद व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी की बर्खास्तगी की मांग गूंजती रही। 


लखीमपुर खीरी कांड को लेकर, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव पेश किया उन्होंने गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्रा को हटाने की मांग की है। इसी मामले पर कांग्रेस के चीफ व्हिप के सुरेश ने भी अजय कुमार मिश्रा को तत्काल प्रभाव से हटाने की मांग की है। इसके अलावा, मनीष तिवारी, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, मनिकम टैगोर ने भी स्थगन प्रस्ताव पेश किया है।

राज्यसभा में कांग्रेस ने निलम्बित सांसदों के साथ लखीमपुर मामले को भी उठाने की कोशिश की लेकिन स्पीकर ने कहा कि लिखित नोटिस नहीं दिया है इसलिए इस मामले पर चर्चा नहीं हो सकती। वहीं आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा, अजय मिश्रा टेनी को तत्काल बर्खास्त करना चाहिए, मंत्री जी ने लखीमपुर हत्याकांड से ठीक पहले धमकी दी थी। 
कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल ने कहा कि सरकार लखीमपुर खीरी कांड पर संसद में चर्चा तक नहीं होने दे रही है। संसद भवन एक म्यूज़ियम बन गया है। कोई बहस नहीं, कोई चर्चा नहीं।उन्होंने आगे कहा कि केरल के सीएम पिनाराई विजयन के पास कांग्रेस को सबोटाज करने का एजेंडा है, जिसे बीजेपी ने शुरू किया है। 
गौरतलब है कि मंगलवार को, लखीमपुर खीरी हिंसा की जांच कर रहे विशेष जांच दल ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष एक आवेदन दायर कर 13 आरोपियों के ख़िलाफ़ हत्या के प्रयास के आरोपों के तहत उनके अपराध को दंडनीय बनाने के लिए नई धाराओं को शामिल करने का अनुरोध किया है।

एसआईटी जांच अधिकारी विद्याराम दिवाकर ने सीजेएम की अदालत में आईपीसी की धारा 279, 338 और 304 ए की जगह वारंट में नई धाराएं जोड़ने के लिए आवेदन दायर किया था। अपने आवेदन में, जांच अधिकारी ने कहा था कि “घटना सुनियोजित और एक जानबूझकर की गई साजिश के तहत रची गई थी। 

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी की बर्खास्तगी की मांग के साथ ही राज्यसभा में 12 सांसदों का निलंबन रद्द करने की मांग भी उठती रही। राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे सांसदों के निलंबन मामले पर अपनी बात रखते हुए कहा कि जो गुनाह हमने नहीं किया उसका इल्ज़ाम हमपर लगाया गया है। 

12 सांसदों का निलंबन रद्द करने की मांग को लेकर विपक्ष के हंगामे के चलते राज्यसभा को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित किया गया। लोकसभा दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी गई। विपक्ष के गतिरोध के चलते लोकसभा की कार्यवाही 16 दिसंबर सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। बता दें कि आज नियम 193 के तहत, महंगाई जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा की जानी थी, लेकिन विपक्ष के लगातार गतिरोध प्रदर्शन की वजह से लोकसभा का आज का कामकाज़ लगभग ठप्प रहा। 

विपक्षी गतिरोध के बीच ही राज्यसभा में ओमिक्रॉन पर चर्चा शुरू हुई। उत्तर प्रदेश से बीजेपी के सांसद शिव प्रसाद शुक्ला ने विपक्षी सांसदों को ओमिक्रॉन वाइरस बताते हुये कहा कि हम ओमिक्रॉन पर चर्चा कर रहे हैं और ओमिक्रॉन (विपक्षी सांसद) हमारे सामने खड़ा है। संसद के लिए इससे बड़ा ओमिक्रॉन नहीं हो सकता जो संसद को चलने ही नहीं दे रहा है। इन ओमिक्रॉनों से संसद को ख़तरा पैदा हो गया है।

वहीं बीएसएफ के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र के विस्तार मसले पर गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने संसद मे लिखित जवाब देते हुए कहा कि पंजाब और पश्चिम बंगाल सरकार ने आशंका जताई है कि बीएसएफ के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र के विस्तार से राज्य सरकार के अधिकार क्षेत्र का अतिक्रमण होता है। उनकी आशंका निराधार है। बीएसएफ के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र के विस्तार से सीमा पार अपराधों पर बेहतर और प्रभावी नियंत्रण होगा। 

राज्यसभा में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कारगिल के नीचे जोजिला टनल बनाई जा रही है। इसका 4 बार टेंडर हुआ, जिसमें इसकी कीमत 11 हजार करोड़ थी जो सरकार के प्रयास से इसपर 5000 करोड़ की बचत दी गई। उन्होंने बताया कि इसका काम जोरशोर से चल रहा है जिसे 3.5 साल में खत्म हो जाना था, लेकिन 2024 से पहले इसे पूरा कर लिया जाएगा।
राज्यसभा में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि साल 2014 में 3,85000 करोड़ के 406 प्रोजेक्ट बंद पड़े थे। मोदी सरकार ने आकर सभी प्रोजेक्ट को रीन्यू किया। भारत की बैंक को 3 लाख करोड़ के एनपीए से बचाया और सभी प्रोजेक्ट फिर से शुरू किए। हमारी गति 38 किलोमीटर प्रति दिन के हिसाब से चल रही है, जिसके 40 तक पहुंचने के उम्मीद है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड होगा। हमारी सरकार ने कई वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं। राष्ट्रीय महा मार्ग पहले 91,287 किलोमीटर था, जो अब 55 प्रतिशत बढ़कर 1,40,937 किलोमीटर हो गया है। आने वाले 3 सालों में हमारे राष्ट्रीय महामार्ग अमेरिकन स्टैंडर्ड के बराबर बनेंगे। 

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

यूपी: शिक्षा मंत्री की मौजूदगी में शख्स ने लोगों से हथियार इकट्ठा कर जनसंहार के लिए किया तैयार रहने का आह्वान

यूपी शिक्षा मंत्री की मौजूदगी में एक जागरण मंच से जनसंहार के लिये तैयार रहने और घरों में हथियार...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This

- Advertisement -