Sunday, November 28, 2021

Add News

पांच प्रदेशों की 824 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का एलान

Janchowkhttps://janchowk.com/
Janchowk Official Journalists in Delhi

ज़रूर पढ़े

पांच प्रदेशों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान चुनाव आयोग ने कर दिया है। केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी में एक चरण में 6 अप्रैल को मतदान होगा। असम में तीन चरणों में मतदान संपन्न होंगे। पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में 27 मार्च, 1 अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। इसके अलावा कन्या कुमारी में एक संसदीय सीट के लिए उपचुनाव 6 अप्रैल को होगा। दो मई को नतीजों का एलान होगा।

प्रेस कान्फ्रेंस में चीफ इलेक्शन कमिश्नर सुनील अरोड़ा ने बताया कि चुनाव की तारीखों में परीक्षाओं और त्योहारों का ध्यान रखा गया है। पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी के 824 विधानसभा सीटों पर मतदान के लिए तारीखों का एलान कर दिया गया। सीईसी सुनील अरोड़ा ने बताया कि पांच प्रदेशों के चुनाव में 18.6 करोड़ मतदाता शामिल होंगे। सभी चुनावकर्मी फ्रंटलाइन वर्कर होंगे। साथ ही उन्होंने कोविड 19 को देखते हुए कहा कि सभी चुनाव अधिकारियों का टीकाकरण होगा। इसके अलावा मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है। पश्चिम बंगाल में मतदान केंद्रों की संख्या 1,01,916 होगी। इसके अलावा सभी राज्यों में मतदान का समय एक घंटे अधिक बढ़ा दिया गया है।

इसके अलावा उम्मीदवार के साथ नामांकन में केवल दो लोग जा सकेंगे, जबकि डोर टू डोर कैंपेन में मतदाता के दरवाजे तक एक साथ केवल पांच लोग ही जा सकते हैं। रोड शो में अधिकतम पांच गाड़ियों का इस्तेमाल हो सकेगा। सीईसी सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सभी पार्टियों को दागी उम्मीदवारों की सूचना देनी होगी। बता दें कि असम में 126, तमिलनाडु में 234, पश्चिम बंगाल में 294 और केरल में 140 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं।

सीईसी सुनील अरोड़ा ने बताया कि चुनाव में सुरक्षा के लिहाज से पश्चिम बंगाल के अलावा चार राज्यों में सीआरपीएफ की तैनाती की जाएगी। राज्य केंद्रीय बल इनके साथ मिलकर काम करेंगे। वहीं अजय नायक को पश्चिम बंगाल का चुनाव ऑब्जर्वर नियुक्त किया गया है, जबकि वहां दो पुलिस ऑब्ज़र्वर होंगे। विवेक दूबे विशेष ऑब्जर्वर, मृणाल दास पश्चिम बंगाल के पुलिस पर्यवेक्षक होंगे।

उम्मीदवारों की ज़मानत राशि ऑनलाइन जमा होगी। उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन भी कर सकते हैं। सभी मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी निगरानी में मतदान होगा। सभी मतदान केंद्रों की वीडियोग्राफी होगी। सभी केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर होंगे। सोशल मीडिया के लिए गाइडलाइंस होगी। साथ ही उम्मीदवारों के चुनाव खर्च की सीमा भी तय कर दी गई है। आज चुनाव तारीखों की घोषणा के साथ ही पांचों प्रदेश में आचार संहिता भी लागू हो गई है।

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

भारत-माता का संदर्भ और नागरिक, देश तथा समाज का प्रसंग

'भारत माता की जय' भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के दौरान सबसे अधिक लगाया जाने वाला नारा था। भारत माता का...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This

- Advertisement -