Sunday, May 22, 2022

प्रयागराज में पुलिस ने तोड़े बर्बरता के रिकॉर्ड; लॉजों और छात्रावासों में घुस-घुस कर छात्रों को पीटा, दरवाजे तक तोड़ डाले

ज़रूर पढ़े

प्रयागराज (इलाहाबाद)। रेलवे भर्ती बोर्ड की नॉन टेक्निकल पापुलर कैटेगरी के अभ्यर्थियों द्वारा रेलवे ट्रैक जमकर प्रदर्शन करने पर पुलिस ने बर्बरता से पिटाई की। पहले रेलवे ट्रैक पर दौड़ाया और फिर लॉज और छात्रावासों में घुसकर अभ्यर्थियों पर लाठियां बरसा दीं। जब पुलिस की लाठी से बचने के लिए छात्रों ने कमरे बंद किए तो बंदूक की बट और धक्का देकर दरवाजा तोड़ दिया और कमरे से निकाल-निकाल कर छात्रों को बेरहमी से पीटा। प्रयागराज में नौकरी नहीं मिलने की वजह से छात्रों ने मंगलवार को सड़क पर उतर योगी सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया। सलोरी इलाके में प्रयाग स्टेशन के रेलवे ट्रैक पर उतर छात्रों ने ट्रैक पर ही डेरा जमा दिया और काफी देर तक प्रदर्शन करते रहे। बाद में पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को ट्रैक से हटाया और बर्बरता के सारे रिकार्ड ध्वस्त कर दिए। पुलिसकर्मी बंदूक की बट से दरवाजा तोड़ने का प्रयास करता दिखा तो कोई लातों के जरिए दरवाजा तोड़ता रहा।

रेलवे भर्ती बोर्ड की नॉन टेक्निकल पापुलर कैटेगरी के अभ्यर्थियों ने मंगलवार को प्रयाग रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक जाम कर विरोध-प्रदर्शन किया। कानपुर पैसेंजर ट्रेन इस दौरान आधे घंटे रुकी रही। रेलवे ट्रैक जाम करने की खबर जैसे ही जीआरपी व आरपीएफ को लगी महकमा हरकत में आ गया। काफी मशक्कत के बाद सैकड़ों छात्रों को पुलिस फोर्स ने किसी तरह से खदेड़ा।एक दर्जन से अधिक प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। इसी के बाद छात्रों को पुलिस ने खोज-खोजकर और दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। वहीं दानापुर मंडल के राजेंद्र नगर टर्मिनल स्टेशन पर प्रतियोगियों द्वारा किए जा रहे प्रदर्शन के कारण 3 ट्रेनें रद्द की गईं हैं और एक ट्रेन का रूट परवर्तित किया गया है।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड में एनटीपीसी यानी नॉनटेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी भर्ती का परिणाम 15 जनवरी को घोषित किया गया है। छात्रों के अनुसार रेलवे बोर्ड ने नोटिफिकेशन में कहा था कि सीबीटी प्रथम परीक्षा में 20% उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। जब परिणाम आया तो रेलवे बोर्ड ने मात्र 5% उम्मीदवारों का ही चयन किया। इससे युवाओं में अच्छी खासी नाराजगी है। यह नाराजगी सोशल मीडिया पर साफ देखी जा रही है। इसी कड़ी में मंगलवार को प्रतियोगियों ने देश के विभिन्न हिस्सों में रेलवे ट्रैक जाम कर विरोध प्रदर्शन दर्ज कराया है।

प्रतियोगियों का कहना है कि रेलवे बोर्ड अपनी मनमानी पर उतारू हो गया है। विज्ञापन जारी किया गया तो उसमें 20% प्रतिभागियों के चयन की बात थी। अगर इस अनुरूप चयन किया जाता तो सभी पद भर जाते हैं। नोटिफिकेशन के अनुरूप रेलवे बोर्ड को 20 फीसदी परीक्षार्थियों को सीबीटी परीक्षा के लिए चयनित करना चाहिए। अगर रेलवे बोर्ड ऐसा नहीं करता है तो आगे और भी व्यापक आंदोलन करने पर प्रतियोगी मजबूर होंगे। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी अवनीश पांडेय का कहना है कि यूपी सरकार के साथ ही साथ अब केंद्र सरकार की रेलवे भी मनमर्जी पर उतारू हो गया है। अगर यही हाल रहा तो प्रदेश के युवा बड़े आंदोलन को मजबूर होंगे।

प्रयागराज में नौकरी नहीं मिलने की वजह से सड़क पर प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया है। कुछ वीडियो सामने आए हैं जिसमें पुलिसकर्मी हॉस्टल के कमरों में घुसकर छात्रों को बाहर निकाल रहे हैं। सपा-कांग्रेस ने इस कार्रवाई की निंदा की है।

इस बर्बरता का वायरल वीडियो को देख समाजवादी पार्टी ने योगी सरकार को घेरा है। कहा जा रहा है कि छात्रों के खिलाफ इस बर्बर अत्याचार को तुरंत रोका जाना चाहिए।सपा ने ट्वीट कर लिखा है कि : प्रयागराज में एनटीपीसी के रिजल्ट को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्रों को हटाने के लिए पुलिस द्वारा छोटा बघाड़ा लॉज में घुसकर निर्दोष विद्यार्थियों पर बर्बर लाठीचार्ज घोर निंदनीय! हर कदम पर दमन करने वाली भाजपा सरकार को युवा पलट देंगे इस बार। युवाओं का इंकलाब होगा 22 में बदलाव होगा।

प्रियंका गांधी ने अपने ट्विटर हैंडल से पुलिस की पिटाई का वीडियो शेयर करते हुए इसकी कड़ी निंदा की है। प्रतियोगियों में भी इस घटना को लेकर खासा आक्रोश है। प्रियंका ने कहा कि गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर अपने हक की बात कह रहे छात्र-छात्राओं के साथ डबल इंजन सरकार की पुलिस का व्यवहार देखिए। युवाओं के दमन के खिलाफ देश भर में इंकलाब होगा और भाजपा का अहंकार चूर-चूर होगा।युवा रोजगार का हक लेकर रहेंगे। छात्रों के लॉज में और हॉस्टलों में जाकर तोड़-फोड़ करना एवं उनको पीटना बेहद निंदनीय है। प्रशासन इस दमनकारी कार्रवाई पर तुरंत रोक लगाए। युवाओं को रोजगार की बात कहने का पूरा हक है और मैं इस लड़ाई में पूरी तरह से उनके साथ हूं।

कुछ वीडियो सामने आए हैं जिनमें पुलिसकर्मी हॉस्टल में घुसकर उन छात्रों को बाहर निकाल रहे हैं, जिन्होंने उस प्रदर्शन में हिस्सा लिया था, जिन्होंने सड़क पर उपद्रव मचाया था। कोई पुलिसकर्मी बंदूक की बट से दरवाजा तोड़ने का प्रयास करता दिखा तो कोई लातों के जरिए दरवाजा तोड़ता रहा। पुलिस का कहना है कि वे हर उपद्रवी को ढूंढ रहे हैं जिसने इलाके में अराजकता फैलाने का प्रयास किया।

दरअसल यह प्रदर्शन रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड में एनटीपीसी यानी नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी भर्ती के परिणाम को लेकर किया गया। छात्रों का आरोप है कि बोर्ड की तरफ से ऐन वक्त पर नियम बदल दिए गए।परिणाम आने के बाद सिर्फ पांच फीसदी छात्रों को ही नौकरी पर लिया गया। छात्रों के मुताबिक असल में ये आंकड़ा 20 फीसदी होना चाहिए था। अब उस मांग को पूरा करवाने के लिए छात्रों ने सड़क पर ये प्रदर्शन किया, ट्रैक को घेरा और घंटों बवाल काटा। जब मौके पर छात्रों की संख्या ज्यादा बढ़ गई, तब प्रशासन ने भारी तादाद में पुलिस फोर्स भेजी और तब जाकर छात्रों को घटनास्थल से हटाया गया।यह बवाल वहीं पर शांत नहीं हुआ।बाद में पुलिस ने हॉस्टल में घुस उन छात्रों को ढूंढ़ा जिन्होंने उस प्रदर्शन में हिस्सा लिया था। कई छात्रों को पीटा गया, उनके कमरों के दरवाजों को तोड़ा गया।

इस बीच उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डॉ. शिवम शर्मा ने बताया कि दानापुर मंडल के राजेंद्र नगर टर्मिनल स्टेशन पर प्रतियोगियों द्वारा किए जा रहे प्रदर्शन के कारण कई ट्रेनों के परिचालन में बदलाव किया गया है। 24 जनवरी 2022 को राजेंद्रनगर टर्मिनल/पटना से प्रस्थान करने वाली ट्रेन जिनका परिचालन रद किया गया है उनमें 12309 राजेंद्र नगर टर्मिनल-नई दिल्ली तेजस राजधानी एक्सप्रेस, 12393 राजेंद्र नगर टर्मिनल-नई दिल्ली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस, 13201 पटना-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस शामिल हैं।इसके अलावा एक ट्रेन का रूट बदला गया है। इनमें 24 जनवरी 2022 को भागलपुर से जाने वाली 12367 भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनस विक्रमशिला एक्सप्रेस का परिचालन परिवर्तित मार्ग वाया किउल-गया-पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के रास्ते किया गया है।

(इलाहाबाद से वरिष्ठ पत्रकार जेपी सिंह की रिपोर्ट।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

- Advertisement -

Latest News

जानलेवा साबित हो रही है इस बार की गर्मी

प्रयागराज। उत्तर भारत में दिन का औसत तापमान 45 से 49.7 डिग्री सेल्सियस के बीच है। और इस समय...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This