Monday, October 25, 2021

Add News

राहुल गांधी ने दी असम को पांच गारंटियां, कहा- किसी भी कीमत पर नहीं लागू होगा सीएए

Janchowkhttps://janchowk.com/
Janchowk Official Journalists in Delhi

ज़रूर पढ़े

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज असम में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए सूबे के लोगों से पांच चीजें गारंटी के तौर पर देने का वादा किया। इसमें उन्होंने सबसे पहली गारंटी सीएए को किसी भी कीमत पर नहीं लागू करने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि हम जो वादे करते हैं उन्हें पूरे करते हैं। लिहाजा इन पांच गारंटियों को सूबे में कांग्रेस की सरकार बनने पर किसी भी कीमत पर लागू किया जाएगा। 

राहुल गांधी ने कहा कि देश की हालत आपको दिख रही है। आप से कुछ छुपा नहीं है। कुछ साल पहले पीएम मोदी ने 8 बजे रात नोटबंदी की। 500 रुपए- 1000 रुपए का नोट रद्द किया। आपसे कहा था – काले धन के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं। आपके घरों से, आपकी जेब से आपका पैसा लिया और हिंदुस्तान के सबसे बड़े दो-तीन उद्योगपतियों को दिया। उसके बाद नरेन्द्र मोदी ने जीएसटी लागू की, कहा, सबको फायदा होगा। एक टैक्स होगा, सरल टैक्स होगा। जीएसटी लागू हुई, पता लगा 5 अलग-अलग टैक्स, 28 प्रतिशत टैक्स। उन्होंने कहा कि मोदी जो करना चाहते हैं, वो सीधे तरीके से नहीं बताते। उनको सिर्फ यहाँ आना था और कहना था – मैं प्लाईवुड की इंडस्ट्री को खत्म करना चाहता हूं, मैं प्लाईवुड की इंडस्ट्री को मारना चाहता हूं, नष्ट करना चाहता हूँ, ये कह देते, क्योंकि जीएसटी ने और नोटबंदी ने यही किया। कालेधन को कुछ नहीं हुआ, मगर जो आपकी प्लाईवुड़ इंडस्ट्री है, वो बंद हो गई और ऐसे देश में हजारों उद्योग एक के बाद एक, एक के बाद एक बंद हो गए। क्यों, क्योंकि नरेन्द्र मोदी हिंदुस्तान के दो-तीन सबसे बड़े, सबसे अमीर उद्योगपतियों का काम करते हैं।

मैंने लोकसभा में बोला – सरकार ‘हम दो, हमारे दो’ की है। इसमें सिर्फ 4 लोगों का फायदा होता है। छोटे बिजनेस वाले, मिडिल साइज बिजनेस वाले, किसान, मजदूर, इनके लिए ये सरकार कुछ नहीं करती। 

राहुल गांधी ने कहा कि नरेन्द्र मोदी ने आपसे कहा था कि गैस के सिलेंडर का दाम कम करेंगे। याद होगा आपको! याद है आपको, बोला था या नहीं बोला था? यूपीए के समय कितने रुपए का मिलता था (जनता ने कहा 400 रुपए का एक सिलेंडर) – आज कितने का मिलता है? (जनता ने कहा 850-900 रुपए का एक सिलेंडर) यूपीए के समय 400 रुपए, एनडीए के समय 900 रुपए और नरेन्द्र मोदी जी आपसे आकर कहते हैं कि देखो मैंने गैस का दाम कम कर दिया, हर घर में मैंने गैस पहुंचा दी। फायदा किसको हुआ? हमारी माताओं-बहनों को नहीं, गरीब परिवारों को नहीं, हिंदुस्तान के सबसे बड़े वही दो-तीन उद्योगपतियों का फायदा हुआ। आपकी जेब से पैसा निकला और सीधा उनकी जेब में गया। या उनका टैक्स माफ होता है, या उनके लोन माफ होते हैं, आपका कुछ नहीं होता। ये सच्चाई है और इसलिए चुनाव में हमने, इस चुनाव में हमने आपको 5 गारंटी दी है। 

उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं कि यहाँ पर चाय बगान में काम करने वाले मजदूर हैं। यहाँ महिलाएँ आईं, हमने आपके लिए 5 गारंटी देने का वायदा किया है। मैं ये गारंटी आपको पढ़ना चाहता हूं। 

पहली गारंटी – ये जो सीएए है, इसको हम असम में और हिंदुस्तान में लागू नहीं होने देंगे। आप देखिए, बीजेपी ने इसको लागू करने की कोशिश की। कांग्रेस पार्टी पार्लियामेंट हाउस में, राज्य सभा में, लोक सभा में, पूरे देश में इनके खिलाफ खड़ी हो गई और हमने सीएए को देश में रोका और मैं पहली गारंटी आपको दे रहा हूं- असम में सीएए नहीं आएगा, नहीं आएगा, नहीं आएगा। 

दूसरी गारंटी – आपको याद होगा, बीजेपी ने आपसे वायदा किया था, चाय बगान के मजदूरों को 351 रुपए बीजेपी ने देने का वायदा किया था। याद है आपको? कितना मिल रहा है, कितना मिलता है आज – 167 रुपए, दूसरी गारंटी हमारी ये है – 365 रुपए आपको मिलेगा। 365 रुपए आपको मिलेगा।

राहुल गांधी ने कहा कि मुझमें और बीजेपी में फर्क देखिए, बीजेपी अलग-अलग वायदे करती है। जहाँ भी जाते हैं, कोई न कोई नया वायदा कर जाते हैं। मैं जो बोलता हूँ, मैं सच बोलता हूँ, मैं झूठ नहीं बोलने आया हूँ। आप जाइए, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में चुनाव हुआ, पंजाब में चुनाव हुआ, आप मेरे वहाँ भाषण देख लीजिए। मैंने चुनावी भाषण में 2-3 चीजें कहीं थी, मैंने कहा था कि इन स्टेट्स में किसान का कर्जा माफ होगा। छत्तीसगढ़ में चुनाव जीतने के बाद 6 घंटे के अंदर छत्तीसगढ़ की सरकार ने किसानों का कर्जा माफ कर दिया था। 

मैं आपको यहाँ गारंटी दे रहा हूँ। अगर यहाँ पर कांग्रेस पार्टी का चीफ मिनिस्टर बना, मेरा वायदा है, उसका नहीं, मेरा वायदा है कि 365 रुपए आपको मिलेंगे, चाहे कुछ भी हो जाए, कोई कुछ भी कह ले। चेक करना है, तो छत्तीसगढ़ में चले जाइए, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब में जाइए, वहाँ पर आपके कोई जान-पहचान के लोग होंगे उनसे पूछिए चुनाव से पहले राहुल गांधी आया था, राहुल गांधी ने कर्जा माफी की बात की थी, क्या हो गया? आपको जवाब मिल जाएगा। छत्तीसगढ़ में जाकर पूछिए, किसानों को धान के लिए क्या दाम मिलता है? आपको वो जवाब दे देंगे, 2,000 रुपए मिलता है, कांग्रेस पार्टी ने ये काम किया। तो हमारी दूसरी गारंटी, 365 रुपए चाय बगान मजदूरों को मिलेगा।

तीसरी गारंटी – 200 यूनिट बिजली हर परिवार को मुफ़्त में कांग्रेस पार्टी देगी। 

चौथी गारंटी – महिलाओं को 2,000 रुपए महीने का कांग्रेस पार्टी देगी। 

पांचवा वायदा – शायद सबसे ज़रुरी वायदा। पूरे देश में आप जाइए, नरेन्द्र मोदी अपने भाषण में कहते हैं, मेक इन इंडिया, मेक इन इंडिया, मेक इन इंडिया। पर आप जाइए और देखिए, हर स्टेट में उन्होंने बेरोजगारी बढ़ा दी है। मैंने शुरुआत में आपसे कहा कि जो छोटे, मिडिल साइज बिजनेस हैं, नोटबंदी से, जीएसटी से उन्हें खत्म कर दिया। 

किसानों पर ये आक्रमण चालू कर दिया इन्होंने, तीन नए बिल लाए हैं, किसानों का जो है, वो छीनने की कोशिश कर रहे हैं, तो पूरे देश में इन्होंने बेरोजगारी फैला दी है और इसलिए हमारी पांचवी गारंटी है कि असम में हम आपको 5 लाख रोजगार देंगे। कैसे देंगे, ये भी बता देता हूँ- बहुत सारे सरकारी रोजगार, आज वैकेंसियाँ हैं, उन सब वेकेंसीज को हम भरकर दिखा देंगे और जो पहले हमने असम के लिए किया था, बिजनेस के लिए जो हम इंसेटिव देते थे। जो टैक्स रिलीफ देते थे, छोटे व्य़ापारियों के लिए, स्मॉल- मीडियम बिजनेसेज के लिए, किसानों के लिए, वो हम फिर से आपको देंगे और जो छोटे बिजनेस चलाते हैं, जो मिडिल साइज बिजनेस चलाते हैं, जैसे यहाँ पर आपका प्लाईवुड का बिजनेस है, उन बिजनेसेज की हम मदद करेंगे, उन इंडस्ट्रीज की हम मदद करेंगे और पूरे असम में लाखों युवाओं को हम रोजगार देने की गारंटी देते हैं। 

शायद सबसे जरूरी बात जो बीजेपी ने असम में किया और सिर्फ असम में नहीं पूरे देश में ये करते हैं, जो आपकी संस्कृति है, आपकी भाषा है, आपका इतिहास है, आपका भाईचारा है, इस पर बीजेपी और आरएसएस आक्रमण करती है। हम आपकी भाषा की, आपके ट्रेडिशन्स की, आपकी संस्कृति की, आपकी हिस्ट्री की रक्षा करना चाहते हैं। ये जो प्रदेश है, ये आपका प्रदेश है। इसको नागपुर से नहीं चलाया जाना चाहिए। 

पूरा का पूरा असम ये दूसरों को पकड़ा रहे हैं, बाहर के लोगों को दे रहे हैं, आपका यहाँ पर एयरपोर्ट था, गुवाहाटी में एयरपोर्ट है, 2,000 करोड़ रुपए असम को सरकार ने दिए थे, एयरपोर्ट भी अडानी जी को पकड़ा दिया है, तो जो आपका है ये आपसे छीनकर उन्हीं 3-4 उद्योगपतियों को देते हैं। एयरपोर्ट हो, टी गार्डन्स हों, जो भी आपका है, उसका पैसा ये आपसे छीनकर ले जाते हैं। 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार आएगी, महाजोत की सरकार आएगी, आप सबकी सरकार होगी, आपकी रक्षा करेगी, गरीबों की रक्षा करेगी, कमजोरों की, किसानों की रक्षा करेगी और जो आपका है, वो आपको दिलवाएगी। आपका पैसा शिक्षा में, स्वास्थ्य में और आपके विकास में जाएगा, 2-3 बड़े उद्योगपतियों की जेब में नहीं जाएगा। ये हमने आपको पांच गारंटी दी हैं। मिलकर हम असम को एक बार फिर विकास के रास्ते पर लाएंगे। एक बार फिर यहाँ पर शांति होगी, भाईचारा होगा और नफ़रत को हम मिटा देंगे। 

(प्रेस विज्ञप्ति पर आधारित रिपोर्ट।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

क्रूज रेड के अगुआ अफसर समीर वानखेड़े पर गिरफ्तारी की तलवार!

अब इस हाई प्रोफाइल मामले में जांच कर रहे नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के अधिकारी समीर वानखेड़े ने खुद के...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This

- Advertisement -