इंदौर में मुस्लिम चुड़िहारे की मॉब लिंचिंग, पुलिस ने कहा- जान बचाकर भाग जाओ

Estimated read time 1 min read

“छलिया का भेष बनाया श्याम चूड़ी बेचने आया, 

चूड़ी लाल नहीं पहनूं, चूड़ी हरी नहीं पहनूं 

मुझ श्याम रंग है भाया, श्याम चूड़ी बेचने आया”

जिस भारतीय समाज में  भगवान के चूड़िहारा भेष के भजन गाये जाते हैं, और “तेरे हाथों में पहनाकर चूड़ियां,  के मौज बंजारा ले गया, हाय”- जैसे गाने स्त्री-पुरुष संबंधों में प्यार और तकरार भरे संबंधों को अभिव्यक्ति देते हों उसी समाज में राजनीतिक सत्ता परिवर्तन के बाद एक मुस्लिम चुड़िहारा की लिंचिंग कर दी जाती है। और स्थानीय लोग चुपचाप देखते रहते हैं। 

मामला मध्य प्रदेश के इंदौर शहर की गोबिंद कॉलोनी का है जहां कल दिनदहाड़े तस्लीम नामक एक मुस्लिम चुड़िहारे को भगवा गैंग ने मॉब लिंचिंग की और उसका सामान, पैसा और मोबाइल लूट लिया। 

अपने बचाव में इन भगवा आतंकियों ने चूड़िहार युवक तस्लीम पर छेड़छाड़ का आरोप भी धर दिया। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। 

वहीं घटना के बाबत इंदौर की पुलिस का कहना है हमें पता चला है कि ऐसी घटना हुई है लेकिन अभी तक हमारे पास कोई शिक़ायत दर्ज़ करवाने नहीं आया अगर आएगा तो हम कार्यवाही करेंगे।

जबकि पीड़ित चुड़िहार तस्लीम का कहना है कि वो घटना के बाद ही नजदीकी पुलिस थाने गया था। उसने पुलिस से मदद की गुहार लगायी कि मेरा सामान और पैसा वापस दिलवा दीजिये। तिस पर थाने के पुलिस वालों ने कहा कि उन लोगों ने किया तो बहुत गलत है, तुम अपनी जान बचाकर भाग जाओ। माल तो वापस नहीं मिल पायेगा क्योंकि उन्होंने सब बंटवा दिया है। माल के लिये उनके पास वापस जाओगे तो वो जिंदा नहीं छोड़ेंगे। 

घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ताओं ने घटना के विरोध में सेंट्रल कोतवाली का घेराव किया था। जिसके बाद देर रात पुलिस ने शिक़ायत दर्ज़ कर ली है।

कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष इमरान प्रतापगढ़ी और भोपाल विधायक आरिफ़ मसूद की सक्रियता से पुलिस थाने पर रिपोर्ट लिखने का दबाव बढ़ा जिसके बाद रिपोर्ट दर्ज़ की गई।

मध्यप्रदेश के इंदौर के गोविंद कॉलोनी में एक विशेष समुदाय के व्यक्ति तसलीम की लिंचिंग के मामले में तत्काल आरोपी के ख़िलाफ़ आईपीसी की धारा 141, 142, 143, 148, 147, 149, 298, 506 और अन्य के तहत प्राथमिकी दर्ज़ कर, जांच शुरू कर दी गई है।

देर रात इमरान प्रतापगढ़ी ने ट्वीट कर बताया है कि आप सबके दबाव बनाने का नतीजा रहा कि इंदौर पुलिस ने आधी रात गये मुक़़दमा दर्ज़ कर लिया है। लड़के की पिटाई के मामले में एफआईआर करवाने से लेकर क़ानूनी सहायता दिलवाने तक हम लोग हर क़दम पर पीड़ित के साथ रहेंगे।

वीडियो में साफ सुना जा सकता है एक नारंगी खटमल चुड़िहारे के भाग से सारा सामान निकाल निकालकर लूटने को कह रहा है साथ ही सबसे एक एक हाथ मारने को कह रहा है। इसके बाद ही वहां मौजूद भगवा गुंडे उस चुड़िहारे पर टूट पड़ते हैं। 

कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष इमरान प्रतापगढ़ी ने इस घटना का वीडियो भी ट्वीट करके बताया है कि इंदौर के पाड़ित लड़के से मेरी फोन पर बात हुई है, पीड़ित लड़के का जो भी सामान लूटा गया है उतनी रकम मैं अपने पास से लड़के को दूँगा और क़ानूनी सहायता के लिये वकील भी उपलब्ध करवाऊँगा। पुलिस मामले की लीपापोती करना चाहती है, हमारी टीम वहां लगातार पीड़ित के साथ है।

(जनचौक के विशेष संवाददाता सुशील मानव की रिपोर्ट।)

You May Also Like

More From Author

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments