महिलाओं को बनाया जा रहा सांप्रदायिक राजनीति का शिकार, सभी पर्सनल लॉ में हो न्याय-बराबरी की गारंटी: ऐपवा

Estimated read time 1 min read

पटना। अखिल भारतीय प्रगतिशील महिला एसोसिएशन (ऐपवा) की पटना में हुई दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में आगामी 30 सितंबर-1 अक्टूबर 2023 को नई दिल्ली में संगठन का 9 वां राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करने का फैसला किया गया है।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक की समाप्ति के बाद पटना में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए ऐपवा की राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. रति राव ने कहा कि हमारा राष्ट्रीय सम्मेलन महिलाओं पर बढ़ते फासीवादी शिकंजे के खिलाफ सावित्री बाई फुले व फातिमा शेख की इंकलाबी विरासत को आगे बढ़ाते हुए पूरे देश में न्याय व बराबरी के हक में महिलाओं की व्यापक एकजुटता कायम करने के उद्देश्य से किया जा रहा है।

ऐपवा की महासचिव मीना तिवारी ने कहा कि मोदी सरकार की दमनकरी नीतियों की सर्वाधिक मार महिलाओं पर ही पड़ रही है। सांप्रदायिक हिंसा की राजनीति का वे शिकार भी हो रही हैं और उन्हें मोहरा भी बनाया जा रहा है। मणिपुर में विगत 100 दिनों से जारी हिंसा में हम सबने देखा है कि किस प्रकार महिलाओं के शरीर का इस्तेमाल सांप्रदायिक राजनीति को बढ़ाने में किया जा रहा है। इसके पहले महिला पहलवानों के आंदोलन के दौरान भी हम सत्ता व भाजपा के असली चरित्र को देख चुके हैं।

संवाददाता सम्मेलन में राजस्थान से प्रो. सुधा चौधरी, असम से प्रतिमा इंग्हपी और झारखंड से गीता मंडल भी उपस्थित थीं।

ऐपवा नेताओं ने संवाददाता सम्मेलन में कहा-

1. सांप्रदायिक उन्माद की लड़ाई में महिलाओं पर होने वाली हिंसा पर राजनीतिक संरक्षण बंद होना चाहिए।

2. सभी प्रकार के पर्सनल लॉ और स्पेशल मैरिज एक्ट में महिलाओं के लिए न्याय व बराबरी का सुधार होना चाहिए।

3. महिला आरक्षण बिल पारित हो। वंचित व अल्पसंख्यक वर्ग की महिलाओं को विशेष प्रतिनिधित्व मिले।

4. स्नातक तक लड़कियों की शिक्षा मुफ्त हो। सामाजिक सुरक्षा पेंशन का इंतजाम हो।

5. स्कीम वर्करों का स्थायीकरण हो। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के लिए रोजगार का प्रबंध हो।

6. रसोई गैस की कीमत 500 रुपये तय किया जाए। मोदी राज में रसोई गैस की बढ़ती कीमतों ने लोगों की कमर तोड़ दी है।

7. प्रवचन कर्ताओं-बाबाओं का राजनीति में हस्तक्षेप बंद किया जाए।

ऐपवा नेताओं ने यह भी कहा कि भाजपा शासन आजाद भारत का सबसे खौफनाक शासन है। बिलकीस बानो के बलात्कारियों को संस्कारी बताकर रिहा करना, लेव जेहाद का झूठा प्रचार, मनुस्मृति को वैधानिकता प्रदान करने आदि के जरिए महिला विरोधी कानूनों को जायज बताने की साजिश चल रही है।

मणिपुर दौरे पर रही ऐपवा की टीम

विगत दिनों मणिपुर पहुंची एक जांच टीम में ऐपवा की नेता प्रतिमा इंग्हपी, कृष्णा वेणी (तमिलनाडु) और सुचेता डे (दिल्ली) शामिल रहीं। यह टीम जल्द ही वहां की रिपोर्ट पेश करेगी।

महिला अधिकारों पर गांव-गांव चल रहा अभियान

मोदी राज में महिलाओं पर लगातार बढ़ते हमले, हिंसा, बलात्कार, रसोई गैस के बढ़ते दाम आदि के खिलाफ ऐपवा की ओर से पूरे देश में गांव-गांव बैठकें आयोजित की जा रही हैं। बिहार में राष्ट्रीय सम्मेलन के पहले 2 लाख सदस्यता का लक्ष्य रखा गया है। वहीं, झारखंड में एक लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य है।

सम्मेलन में आंदोलनों के प्रतिनिधि शामिल होंगे

राष्ट्रीय सम्मेलन में लोकतांत्रिक अधिकारों के लिए चलने वाले आंदोलनों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा। मुख्य रूप से शाहीन बाग आंदोलन, महिला पहलवानों, स्कीम वर्कर्स आंदोलन की नेताओं के शामिल होने की संभावना है।

आशा कर्मियों के आंदोलन से एकजुटता

बिहार में आशा कर्मियों ने ऐतिहासिक आंदोलन किया और जीत हासिल की। उस आंदोलन में ऐपवा का लगातार समर्थन बना रहा। बिहार सरकार सभी आशाकर्मियों को मासिक 2500 रुपये मासिक मानदेय को तैयार हुई है। आशा-रसाइया व अन्य स्कीम वर्कर के चल रहे आंदोलन के प्रति ऐपवा मजबूती से अपनी एकजुटता जाहिर करती है।

(ऐपवा की ओर से अनिता सिन्हा द्वारा जारी)

You May Also Like

More From Author

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments