एलपीजी की कीमतों में कटौती को लेकर विपक्ष का पीएम नरेंद्र मोदी पर तंज

Estimated read time 1 min read

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने घरेलू रसोई गैस की कीमतों में प्रति सिलेंडर 200 रुपये की कटौती की घोषणा की है। मोदी सरकार की इस घोषणा को विपक्षी दलों ने आगामी विधानसभा चुनावों में संभावित हार की आशंका से उठाया गया कदम बताया है। वहीं कांग्रेस ने कहा कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में पार्टी द्वारा सस्ते एलपीजी के वादे का मुकाबला करने के लिए पीएम मोदी ने यह घोषणा की है।

राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने केंद्र द्वारा एलपीजी की कीमतों में कटौती को लेकर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए पूछा कि क्या यह “रेवड़ी संस्कृति” नहीं है।

एक्स पर एक पोस्ट में, सिब्बल ने कहा, “पीएम जी: उज्ज्वला के लिए 400 रुपये की राहत ‘रेवड़ी संस्कृति’ नहीं है? मुझे लगता है कि यह गरीब परिवारों के लिए है। खुशी है कि आपने उन्हें याद किया है। मुझे यकीन है कि 2024 के करीब आने पर आप उनके बारे में और सोचेंगे।” लेकिन जब विपक्षी दल राहत देते हैं तो यह ‘रेवड़ी संस्कृति’ बन जाती है! जय हो!”  

फिलहाल, राष्ट्रीय राजधानी में 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,103 रुपये है। केंद्र का फैसला बुधवार से लागू होने पर इसकी कीमत 903 रुपये होगी। उज्ज्वला लाभार्थियों को पहले प्रति सिलेंडर 200 रुपये सब्सिडी मिलती थी अब 200 रुपये औऱ कम होने के बाद उन्हें 703 रुपये में सिलेंडर उपलब्ध होगा।

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि “पहले मोदी सरकार ईंधन पर 30 लाख करोड़ रुपए की मुनाफाखोरी करती है। फिर LPG पर 200 रुपए की कटौती कर देश की आंखों में धूल झोंकती है। सच्चाई ये है कि INDIA की ताकत ने मोदी सरकार को कटौती के लिए मजबूर कर दिया।“

सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि मोदी शासन के 9.5 सालों में ईंधन टैक्स से 30 लाख करोड़ की मुनाफ़ाख़ोरी की। ख़रीद की क्षमता से दुनिया में सबसे महंगी रसोई गैस भारत में बिक रही है। 2014 से 2023 तक गैस सिलेंडर के दाम में 185 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। रसोई गैस का दाम 2014 में 400 रुपये था जो 2023 में 1140 रुपये हो गया। अब अगस्त 2023 में रसोई गैस दाम 17.5 प्रतिशत घटाए गए हैं। 10 साल से डाका डालने वालों, बहुत देर कर दी। ये पब्लिक है, ये सब जानती है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि इंडिया की दो सफल बैठकों के बाद ही मोदी सरकार ने सिलेंडर के दाम में 200 रुपये की कमी कर दी।

समाजवादी पार्टी के प्रमुख एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रसोई गैस के दाम में दो सौ रुपये की कटौती करने पर कहा कि “सौ महीनों की लूट… फिर 200 रुपये की छूट! लगता है भाजपा के कैलेंडर में ओणम और रक्षाबंधन दस साल में एक बार ही आता है। ऐसा करके भी लोग मुस्कुरा कैसे लेते हैं? अब भाजपाई ‘धन्यवाद’ का धारावाहिक भी शुरू कर देंगे। ये जनता के साथ सरासर धोखा है।”

बिहार के उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि इंडिया गठबंधन (INDIA) की लोकप्रियता और जनहित के मुद्दों से घबराकर 9 साल जनता को लूटने वाली मोदी सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर में कुछ कटौती की है। देखते जाइए, इनसे पेट्रोल-डीजल और खाद्य पदार्थों के दाम भी कम करायेंगे। पूंजीपतियों को देश बेचने से भी बचायेंगे।

कब-कब बढ़े गैस सिलेंडर के दाम

घरेलू रसोई गैस के दाम में 200 रुपये की कटौती के बाद संघ-भाजपा सरकार यूपीए शासनकाल के दौरान महंगे गैस सिलेंडर की बात करने लगी है। जबकि सच्चाई यह है कि 2014 के पहले की बात छोड़ कर केवल तीन साल की बात की जाए तो पता चल जायेगा कि मोदी शासन में घरेलू गैस की कीमतों मे कितना इजाफा हुआ है। गौरतलब है कि 1 अप्रैल 2021 में गैस सिलेंडर की कीमत 809 रुपये थी। 1 अप्रैल 2022 में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 949.5 रुपये, जुलाई 2022 में दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1045 रुपये और मार्च 2023 में ये कीमत 1103 रुपये हो गई है।  

(जनचौक की रिपोर्ट।)

You May Also Like

More From Author

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments