G-20 घोषणा में रूस की आलोचना से बचने पर यूक्रेन ने कसा तंज, कहा-गर्व करने लायक कुछ भी नहीं

Estimated read time 1 min read

नई दिल्ली। जी-20 शिखर सम्मेलन में पास हुए ‘दिल्ली घोषणा’ पर यूक्रेन ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि दिल्ली घोषणा में “जी-20 के पास गर्व करने की कोई बात नहीं है”, लेकिन कुछ लोगों ने “यूक्रेन के खिलाफ रूस की आक्रामकता” के संदर्भ में “पाठ में मजबूत शब्दों को शामिल करने” के प्रयासों को स्वीकार किया। दिल्ली घोषणा को पिछले साल के जी-20 शिखर सम्मेलन में बाली घोषणा से आगे बढ़ने के रूप में देखा जा रहा है। जहां रूस को ‘आक्रामक’ के रूप में पहचाना गया था।

यूक्रेनी विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ओलेग निकोलेंको ने एक्स पर पोस्ट किया “जी-20 ने एक अंतिम घोषणा को अपनाया। हम उन साझेदारों के आभारी हैं जिन्होंने पाठ में सशक्त शब्दों को शामिल करने का प्रयास किया। हालांकि, यूक्रेन के खिलाफ रूस की आक्रामकता के संदर्भ में, G20 के पास गर्व करने के लिए कुछ भी नहीं है।”

निकोलेंको ने घोषणा के प्रासंगिक हिस्सों का एक स्क्रीनशॉट पोस्ट करते हुए कहा, “ इस तरह से पाठ के मुख्य तत्व वास्तविकता के करीब दिख सकते हैं” जिसमें कीव की पसंद के अनुसार संपादित हिस्से शामिल हैं, जिसमें आक्रामक के रूप में रूस का नामकरण भी शामिल है।

रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन में, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने जी-20 शिखर सम्मेलन के राजनीतिकरण और “यूक्रेन के एजेंडे” के प्रयासों को रोकने के लिए भारत को धन्यवाद दिया।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने एक अलग संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आम सहमति इस बात को स्वीकार करने से संभव हुई है कि जी-20 एक आर्थिक मंच है, न कि शांति और स्थिरता विकसित करने के लिए।

फरवरी में जी-20 के लिए पहली ट्रैक बैठक से ही रूस और चीन इस पर अड़े हुए थे कि बैठक के दस्तावेज़ों में यूक्रेन युद्ध के किसी भी संदर्भ को शामिल न किया जाए। उनके विरोध को देखते हुए किसी भी ट्रैक बैठक के दौरान कोई संयुक्त बयान नहीं आया था, और नेताओं के शिखर सम्मेलन में दिल्ली घोषणापत्र जी-20 के इस संस्करण में युद्ध का उल्लेख करने वाला पहला था।

दिल्ली घोषणापत्र में कहा गया कि “यूक्रेन में युद्ध के संबंध में, बाली में चर्चा को याद करते हुए, हमने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपनाए गए अपने राष्ट्रीय पदों और प्रस्तावों को दोहराया और रेखांकित किया कि सभी राज्यों को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों के अनुरूप कार्य करना चाहिए।”

रविवार के संवाददाता सम्मेलन में यूक्रेन पर समझौते के बारे में पूछे जाने पर मैक्रॉन ने कहा कि “आइए ईमानदार रहें, जी-20 राजनीतिक चर्चाओं का मंच नहीं है; जी-20 को ऐसे मुद्दों पर नहीं फंसना चाहिए।”

विशिष्ट प्रस्तावों की पहचान किए बिना, उन्होंने कहा कि 16 सदस्यों ने उनका समर्थन किया था, तीन अनुपस्थित रहे और एक (रूस) ने विरोध में मतदान किया था।

वह यूक्रेन और रूस पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे और शायद घोषणा में संघर्ष से संबंधित पैराग्राफ का जिक्र कर रहे थे।

सूत्रों ने पहले कहा था कि सभी सदस्य देश शिखर सम्मेलन की घोषणा के इच्छुक थे क्योंकि जी-20 शिखर सम्मेलन हमेशा एक संयुक्त बयान के साथ समाप्त होता था। इससे वार्ताकारों को महीनों से जारी गतिरोध से बाहर निकलने का रास्ता खोजने का प्रोत्साहन मिला।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन रविवार को नई दिल्ली से वियतनाम पहुंचने पर एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि “उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मानवाधिकार और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मुद्दे उठाए थे।”

बाइडेन ने कहा, “ जैसा कि मैं हमेशा करता हूं, मैंने पीएम मोदी के साथ मानवाधिकारों के सम्मान और एक मजबूत और समृद्ध देश के निर्माण में नागरिक समाज और स्वतंत्र प्रेस की महत्वपूर्ण भूमिका के महत्व को उठाया।”

(जनचौक की रिपोर्ट।)

You May Also Like

More From Author

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments