डीयू ने संविदा पर पढ़ा रहे छह योग्य प्रोफेसरों को बर्खास्त कर ‘कम योग्यता’ वाले 11 शिक्षकों की भर्ती की

Estimated read time 1 min read

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय के एक कॉलेज ने संविदा पर पढ़ा रहे छह प्रोफेसरों को बर्खास्त कर दिया है। इनमें से पांच एक दशक से अधिक समय से संस्थान में काम कर रहे थे। कॉलेज ने 11 नए शिक्षकों की भर्ती की है, जिनके बारे में वरिष्ठ शिक्षाविदों का कहना है कि उनकी योग्यता बेहद निम्न है।

सत्यवती (सांध्य) कॉलेज ने अपने हिंदी विभाग में 16 पदों के लिए विज्ञापन दिया था, जहां 11 संविदा संकाय सदस्य काम कर रहे थे। 1 से 16 सितंबर के बीच साक्षात्कार के बाद, छह संविदा शिक्षकों को खारिज कर दिया गया, पांच को नियमित शिक्षकों के रूप में नियुक्त किया गया, और 11 नए उम्मीदवारों की भर्ती की गई।

कुछ नए लेकिन असफल उम्मीदवारों ने ऑफ द रिकॉर्ड बताया कि उनका साक्षात्कार लगभग पांच मिनट तक चला। यह घटनाक्रम कुछ शिक्षकों के इन आरोपों के बीच आया है कि डीयू कॉलेजों में चल रही भर्ती प्रक्रिया में योग्यता और अनुभव के बजाय “सिफारिशों” और “नेटवर्किंग” को प्राथमिकता दी जा रही है।

बर्खास्त किए गए छह संविदा शिक्षकों में सबसे वरिष्ठ पिछले 23 वर्षों से और सबसे कनिष्ठ 9 वर्षों से कॉलेज में पढ़ा रहे थे। वरिष्ठ शिक्षाविदों के एक समूह ने सोमवार को डीयू के कुलपति योगेश सिंह को पत्र लिखकर बर्खास्त किए गए छह लोगों को अन्य कॉलेजों में शामिल करने के लिए कहा और आरोप लगाया कि उनकी “अमानवीय अस्वीकृति” “भर्ती प्रक्रिया का मजाक और न्याय का उपहास” है।

हस्ताक्षरकर्ताओं में डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट की अध्यक्ष नंदिता नारायण, एकेडमिक्स फॉर एक्शन एंड डेवलपमेंट के राष्ट्रीय संयोजक आदित्य नारायण मिश्रा, भारतीय राष्ट्रीय शिक्षक कांग्रेस के अध्यक्ष पंकज गर्ग, समाजवादी शिक्षक मंच के शशि शेखर सिंह, डीयू फोरम फॉर सोशल जस्टिस के सूरज यादव और डीयू कार्यकारी परिषद की सदस्य सीमा दास शामिल थे।

उन्होंने कहा कि बर्खास्त शिक्षकों के पास योग्यता, शिक्षण अनुभव और प्रकाशन के मामले में उच्च शैक्षणिक प्रदर्शन संकेतक (एपीआई) स्कोर के साथ उत्कृष्ट शैक्षणिक साख थी। डीयू के कॉलेज उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग के लिए एपीआई स्कोर का उपयोग करते हैं, जबकि चयन पूरी तरह से साक्षात्कार पैनल पर छोड़ दिया जाता है।

बर्खास्त किए गए छह शिक्षकों में से एक अनुसूचित जनजाति और दूसरा अन्य पिछड़ा वर्ग से और तीसरा दृष्टि बाधित है। सत्यवती बिना किसी नियमित प्रिंसिपल के है और इसका नेतृत्व एक कार्यवाहक प्रिंसिपल या विशेष कर्तव्य अधिकारी (ओएसडी) करते हैं, जो दूसरे कॉलेज से संकाय सदस्य हैं।

वीसी को लिखे पत्र में कहा गया है कि “अस्वीकृत आंतरिक उम्मीदवारों और नए चयनित उम्मीदवारों की योग्यता के बीच भारी अंतर के बारे में कई पोस्ट सामने आ रही हैं।” उन्होंने आगे कहा कि “अमानवीय अस्वीकृतियां बदले की भावना और क्षेत्रीय पूर्वाग्रह से प्रेरित प्रतीत होती हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के अधिनियम, क़ानून और अध्यादेशों का उल्लंघन करते हुए आपके द्वारा नियुक्त एक ओएसडी की अध्यक्षता में घटनाओं के पूरे क्रम ने भर्ती प्रक्रिया का मजाक उड़ाया है और न्याय का मखौल उड़ाया है।”

मिरांडा हाउस कॉलेज की संकाय सदस्य आभा देव हबीब ने कहा कि “एक शिक्षक वर्षों के अनुभव के माध्यम से कक्षा में पढ़ाता है। कॉलेज को उन्हें बरकरार रखना चाहिए था। यह कॉलेज के लिए बहुत बड़ी क्षति है।” उन्होंने कहा कि बर्खास्त किए गए कुछ शिक्षक “हाशिए के वर्गों से थे और अपने-अपने समुदायों में कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत थे।” उन्होंने कहा कि “उन्हें हटाने से नकारात्मक संदेश जाएगा कि नेटवर्किंग शिक्षा से अधिक महत्वपूर्ण है।”

डीयू शिक्षक लंबे समय से एक बार के यूजीसी विनियमन के माध्यम से सभी संविदा शिक्षकों को समाहित करने की मांग कर रहे हैं। मिरांडा हाउस कॉलेज में राजनीति विज्ञान संकाय सदस्य के पद के लिए आवेदन करने वाले डीयू कॉलेज के अतिथि शिक्षक अभय कुमार ने कहा कि किसी उम्मीदवार का आकलन करने के लिए पांच मिनट का साक्षात्कार बहुत छोटा था।

(जनचौक की रिपोर्ट।)

You May Also Like

More From Author

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments