अडानी मामले की जेपीसी जांच जरूरी: जयराम रमेश  

Estimated read time 1 min read

नई दिल्ली। कांग्रेस ने सोमवार को अडानी मामले की जेपीसी जांच की मांग दोहराई है। कांग्रेस ने अडानी समूह को लेकर आए हालिया मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि ये रिपोर्ट “अडानी विश्वासपात्रों के गुप्त नेटवर्क” के बीच घनिष्ठ संबंधों को “और ज्यादा उजागर” करता है। जो कथित तौर पर राउंड-ट्रिपिंग, मनी लॉन्ड्रिंग और सेबी कानूनों का खुलेआम उल्लंघन करता है।

एक बयान में कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि भारतीय कॉर्पोरेट में “सबसे बड़ा रहस्य” यह है कि ऊपर से नीचे तक भ्रष्ट और अवैध गतिविधियों के बारे में सरकार के पास काफी जानकारी होने के बावजूद अडानी, विभिन्न सरकारी भागों द्वारा मुकदमे से कैसे बचा हुआ है?

उन्होंने कहा कि “स्पष्ट रूप से प्रधानमंत्री को अपने करीबी दोस्त की जांच में कोई दिलचस्पी नहीं है। प्रधानमंत्री इसके लिए असमर्थ हैं या अनिच्छुक हैं?,  इसका जवाब पाने के लिए जेपीसी (संयुक्त संसदीय समिति जांच) का गठन होना चाहिए।”

अमेरिका स्थित हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा अडानी स्टॉक्स के मूल्यों में “हेरफेर और अनियमितताओं” का आरोप लगाने के बाद से, विपक्षी कांग्रेस गौतम अडानी के समूह के वित्तीय लेनदेन पर सवाल उठाता रहा है।

अडानी समूह ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट में लगाए गए सभी आरोपों से इनकार किया है और दावा किया है कि उसकी ओर से कोई गलत काम नहीं किया गया है।

रमेश ने आरोप लगाया कि “इन रिपोर्टों के खुलासे में दो नाम सामने आए हैं, चांग चुंग-लिंग और नासिर अली शाबान अहली। चांग और अहली की पहचान बिचौलियों के रूप में की गई है, जिन्होंने कथित तौर पर अडानी द्वारा इंडोनेशिया से भारत में कोयला आयात की अधिक बिलिंग करके लगभग 12,000 करोड़ रुपये की हेराफेरी की है , जिसने भारत में बिजली की कीमतों में वृद्धि में योगदान दिया।”

उन्होंने बताया कि चांग और अहली को ऑफशोर शेल कंपनियों के लाभकारी मालिकों के रूप में भी दिखाया गया है। जिन्होंने अडानी समूह की चार कंपनियों में बड़ी बेनामी हिस्सेदारी अर्जित की है। यह सेबी के उन नियमों का पूरी तरह से उल्लंघन है, जिनका उद्देश्य शेयर मूल्य में हेरफेर को रोकना है।

रमेश ने कहा कि “अब वित्तीय लेन-देन के एक और सेट में अवैधता की गंध और अधिक प्रबल हो गई है। इस बात के सबूत हैं कि चांग, अहली और उनके सहयोगी इंजीनियरिंग खरीद और निर्माण (ईपीसी) फर्मों को नियंत्रित करते हैं, जिन्हें अडानी से बड़े पैमाने पर निर्माण अनुबंध प्राप्त हुए हैं।”

उन्होंने कहा कि “अवैधता प्रमुख ऑडिट द्वारा ‘डेलॉइट हास्किन्स एंड सेल्स’ फर्म को यह प्रमाणित करने में असमर्थता उत्पन्न हुई है कि एक ईपीसी फर्म, होवे इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स, अडानी से संबंधित नहीं है। कथित तौर पर अगस्त 2023 में अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (एपीएसईजेड) के ऑडिटर के रूप में उसके इस्तीफे में योगदान दिया।” 

रमेश ने आज सुबह प्रकाशित ‘मॉर्निंग कॉन्टेक्स्ट’ अखबार की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि होवे और अडानी द्वारा बार-बार इनकार किए जाने के बावजूद, उनके बीच संबंध के जबरदस्त सबूत मिले हैं।

उन्होंने आरोप लगाया है कि “मॉरीशस तक फैली एक जटिल स्वामित्व संरचना होवे को विनोद अडानी और चांग चुंग-लिंग के बेटे चांग चिएन-टिंग से जोड़ती है। होवे ने अहमदाबाद में अडानी के परिसर से काम किया है और 2008 से उनके निदेशक थे। संबद्ध फर्मों और सोशल मीडिया की वेबसाइट कर्मचारियों के प्रोफाइल होवे और अडानी के बीच घनिष्ठ संबंधों का एक अतिरिक्त सबूत प्रदान करते हैं।”

जयराम रमेश ने दावा किया कि ये फैक्ट है कि, होवे और पीएमसी प्रोजेक्ट्स का साझा स्वामित्व है। जिससे पता चलता है कि एपीएसईज़ेड का अधिकांश निर्माण कार्य संबंधित पक्षों द्वारा किया जा रहा है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि “धोखेबाजी हुई हैं ऐसा प्रतीत होने पर वित्तीय विशेषज्ञों ने राय दी है कि पीएम के करीबी दोस्त ‘धोखाधड़ी’ के दोषी हो सकते हैं और रिश्ते की प्रकृति को गलत तरीके से पेश करना एक ‘गंभीर मुद्दा’ है, जिससे सभी अडानी शेयरधारकों को चिंतित होना चाहिए।”

You May Also Like

More From Author

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments