सुप्रीम कोर्ट: न्याय में विलम्ब अन्याय है; का एक उदाहरण है सीएए कानून

Estimated read time 3 min read

एक ओर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दावा कर रहे हैं कि सीएए कानून कभी भी वापस नहीं लिया जाएगा। नागरिकता केंद्र का मुद्दा है और सीएए को कोई राज्य सरकार लागू करने से इनकार नहीं कर सकती। साथ ही कोई भी प्रदेश सरकार इसको रद्द भी नहीं कर सकती है। दूसरी ओर देश की सबसे बड़ी अदालत सुप्रीमकोर्ट में अभी सीएए कानून की संवैधानिकता तय किया जाना बाकी है। सीएए कानून की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली दो सौ से अधिक रिट याचिकाएं उच्चतम न्यायालय में लंबित हैं। तारीख पर तारीख लगने के बावजूद ये याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में लंबित हैं, यदि समय से इनका निस्तारण हो गया होता तो सीएए को लेकर इतना बवाल नहीं होता।

संसद से पारित होने के चार साल से अधिक समय बाद आखिरकार नागरिकता संशोधन अधिनियम से जुड़े नियम लागू हो गए हैं। केंद्र सरकार ने इस बाबत अधिसूचना भी जारी कर दी। सीएए के जरिए पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई समुदायों से संबंधित अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता लेने में आसानी होगी। नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आए गैर-दस्तावेज गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारत की राष्ट्रीयता देने के लिए लाया गया है। गैर मुस्लिम प्रवासियों में  हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई हैं। 

इस बीच नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के कार्यान्वयन के लिए नियमों की अधिसूचना का संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र अमेरिका और एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कड़ी आलोचना की है। रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त के कार्यालय के एक प्रवक्ता ने इसे ‘मौलिक रूप से भेदभावपूर्ण प्रकृति’ बताते हुए रॉयटर्स से कहा, ‘जैसा कि हमने 2019 में कहा था, हम चिंतित हैं कि सीएए मूल रूप से भेदभावपूर्ण है और भारत के अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दायित्वों का उल्लंघन है। अधिकारी ने कहा कि उनका कार्यालय इस बात का अध्ययन कर रहा है कि कानून का कार्यान्वयन अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानून के अनुरूप है या नहीं।

इसी तरह, संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने भी चिंता व्यक्त की। विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने रॉयटर्स को अलग से बताया, ‘हम 11 मार्च को सीएए की अधिसूचना को लेकर चिंतित हैं। हम बारीकी से निगरानी कर रहे हैं कि यह अधिनियम कैसे लागू किया जाएगा।’ प्रवक्ता ने कहा, ‘धार्मिक स्वतंत्रता का सम्मान और सभी समुदायों के लिए कानून के तहत समान व्यवहार मौलिक लोकतांत्रिक सिद्धांत हैं।’

विवादास्पद नागरिकता संशोधन अधिनियम, 2019 (सीएए) को चार साल से अधिक समय तक ठंडे बस्ते में रखने के बाद, केंद्र सरकार ने 11 मार्च को कानून को लागू करने के लिए नियमों को अधिसूचित किया, जिसका उद्देश्य हमारे पड़ोसी देशों में प्रताड़ित अल्पसंख्यकों को नागरिकता देना है जो भारत से भाग गए थे। दिलचस्प पहलू यह है कि न तो अधिनियम और न ही नियमों में नागरिकता के लिए आवेदन करने की शर्त के रूप में “धार्मिक उत्पीड़न” से भागने का उल्लेख है। दूसरे शब्दों में, 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत में प्रवेश करने वाले पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के अनिर्दिष्ट प्रवासी सीएए के तहत आवेदन करने के हकदार हैं, भले ही वे धार्मिक उत्पीड़न से शरण मांग रहे हों, बशर्ते कि वे गैर-मुस्लिम हों।

गौरतलब है कि नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आए गैर-दस्तावेज गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारत की राष्ट्रीयता देने के लिए लाया गया है। गैर मुस्लिम प्रवासियों में  हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई हैं।

भारत में नागरिकता की मांग करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसमें आवेदक को बताना होगा कि वे भारत में कब से रह रहे हैं। केंद्र द्वारा जारी अधिसूचना में बताया गया है कि सीएए के तहत भारत की नागरिकता की मांग करने वालों को पहले कम से कम 12 महीने तक भारत में बिताना होगा। इसके बाद ही वे भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन के पात्र होंगे। इतना ही नहीं, इस एक साल के पहले के आठ सालों में से कम से कम छह साल भारत में बिताने होंगे। इसमें कहा गया है कि कानून में यह भी प्रावधान है कि यदि किसी नियम का उल्लंघन किया जाता है तो ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्डधारकों का पंजीकरण रद्द किया जा सकता है।

सोमवार को अधिसूचित नियमों में यह भी कहा गया है कि भारत की राष्ट्रीयता के लिए आवेदकों को यह भी बताना होगा कि वे मौजूदा नागरिकता को हमेशा के लिए त्याग रहे हैं और वे ‘भारत को स्थायी घर’ बनाना चाहते हैं।

नागरिकता अधिनियम, 1955 यह बताता है कि कौन भारतीय नागरिकता प्राप्त कर सकता है और किस आधार पर। कोई व्यक्ति भारतीय नागरिक बन सकता है यदि उसका जन्म भारत में हुआ हो या उसके माता-पिता भारतीय हों या कुछ समय से देश में रह रहे हों, आदि। हालांकि, अवैध प्रवासियों को भारतीय नागरिकता प्राप्त करने से प्रतिबंधित किया गया है। अवैध प्रवासी वह विदेशी होता है जो: (i) पासपोर्ट और वीजा जैसे वैध यात्रा दस्तावेजों के बिना देश में प्रवेश करता है, या (ii) वैध दस्तावेजों के साथ प्रवेश करता है, लेकिन अनुमत समय अवधि से अधिक समय तक रहता है।

विदेशी अधिनियम, 1946 और पासपोर्ट (भारत में प्रवेश) अधिनियम, 1920 के तहत अवैध प्रवासियों को कैद या निर्वासित किया जा सकता है। 1946 और 1920 अधिनियम केंद्र सरकार को भारत के भीतर विदेशियों के प्रवेश, निकास और निवास को विनियमित करने का अधिकार देते हैं। 2015 और 2016 में, केंद्र सरकार ने अवैध प्रवासियों के कुछ समूहों को 1946 और 1920 अधिनियमों के प्रावधानों से छूट देते हुए दो अधिसूचनाएं जारी की थीं। ये समूह अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई हैं, जो 31 दिसंबर 2014 को या उससे पहले भारत आए थे। इसका मतलब यह है कि अवैध प्रवासियों के इन समूहों को निर्वासित नहीं किया जाएगा।

इसमें कहा गया है कि देशीकरण द्वारा नागरिकता चाहने वालों को आवेदन में दिए गए बयानों की सत्यता की पुष्टि करने वाला एक हलफनामा भी जमा करना होगा। इसके साथ ही आवेदक के चरित्र की गवाही देने वाले एक भारतीय नागरिक का हलफनामा भी जमा करना होगा। इसके अलावा, अधिसूचित नियमों में यह भी कहा गया है कि भारत की राष्ट्रीयता मांगने वालों को आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद निष्ठा की शपथ लेनी होगी। इसके तहत वे भारतीय संविधान के प्रति सच्ची आस्था और यहां के कानून का पालन करने की कसम लेंगे।

सीएए का विरोध करने वालों कहना है कि इस कानून में मुस्लिमों के साथ भेदभाव किया गया है। उनका कहना है कि जब नागरिकता देनी है तो उसे धर्म के आधार पर क्यों दिया जा रहा है और इसमें मुस्लिमों को क्यों नहीं शामिल किया गया। इसका जवाब देते हुए तब सरकार ने कहा था कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान इस्लामिक देश हैं और वहां पर गैर-मुस्लिमों को धर्म के आधार पर सताया जाता है, प्रताड़ित किया जाता है। इसी कारण गैर-मुस्लिम यहां से भागकर भारत आए हैं। इसलिए गैर-मुस्लिमों को ही इसमें शामिल किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट में  नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 की संवैधानिकता पर दाखिल याचिकाओं में महत्वपूर्ण प्रश्न  उठाये गये हैं जिनमें शामिल हैं –1. क्या सीएए उचित वर्गीकरण परीक्षण में विफल होकर संविधान के अनुच्छेद 14 का उल्लंघन करता है?-2. क्या सीएए धर्म के आधार पर भेदभाव करता है?-3. क्या सीएए संविधान के अनुच्छेद 21 द्वारा प्रदत्त सम्मान के साथ जीने के अधिकार का उल्लंघन करता है?तथा 4. क्या जीएसआर 685(ई), 686(ई), 702(ई) और 703(ई) असंवैधानिक हैं (उसी आधार पर जिस आधार पर सीएए है)?

नागरिकता  (संशोधन) अधिनियम, 2019  (इसके बाद ‘सीएए’)  नागरिकता अधिनियम, 1955 में संशोधन करता है  ताकि अवैध प्रवासियों के एक निश्चित वर्ग को भारतीय नागरिकता का मार्ग प्रदान किया जा सके। सीएए अवैध प्रवासियों को नागरिकता के लिए पात्र बनाता है यदि वे (ए) हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी या ईसाई समुदाय से हैं और (बी) अफगानिस्तान, बांग्लादेश या पाकिस्तान से हैं। यह केवल उन प्रवासियों पर लागू होता है जिन्होंने 31 दिसंबर, 2014 को या उससे पहले भारत में प्रवेश किया था। उत्तर-पूर्व के कुछ क्षेत्रों को इस प्रावधान से छूट दी गई है।

प्रस्तावित अखिल भारतीय राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनसीआर) के साथ संयोजन में देखे जाने पर, सीएए में भारत में रहने वाले कई मुसलमानों को पूर्ण नागरिकता से वंचित करने की क्षमता है। प्रस्तावित एनआरसी संभवतः भारत में रहने वाले मुस्लिम और गैर-मुस्लिम दोनों तरह के कई लोगों को नागरिकता से वंचित कर देगा। जबकि बहिष्कृत गैर-मुसलमानों को सीएए के माध्यम से नागरिकता हासिल करने का अवसर मिलेगा, मुसलमानों के लिए ऐसा नहीं होगा। इसलिए, सीएए के साथ मिलकर एनआरसी भारत के मुस्लिम निवासियों को असमान रूप से बाहर कर सकता है।

11 दिसंबर को, संसद ने  नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2019 पारित किया (जिस बिंदु पर यह नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 बन गया)। सीएए को आधिकारिक तौर पर 10 जनवरी 2020 को अधिसूचित किया गया था।

विधेयक पारित होने के तुरंत बाद, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) ने सीएए की संवैधानिकता को चुनौती देते हुए संविधान के अनुच्छेद 32  के तहत  एक याचिका दायर की। जल्द ही कई अन्य वादियों ने इसका अनुसरण किया और वर्तमान में आईयूएमएल याचिका के साथ लगभग 200 से अधिक याचिकाएं जुड़ी हुई हैं।

इन याचिकाओं में मुख्य रूप से धर्म के आधार पर भेदभाव करने वाले सीएए को चुनौती दी गई है। उनका यह भी तर्क है कि यह  संविधान के अनुच्छेद 14 और 21 के तहत अवैध प्रवासियों की समानता और गरिमा के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करता है  ।

अधिकांश याचिकाएं सीएए को अपनी प्राथमिक चुनौती अनुच्छेद 14 पर आधारित करती हैं। अनुच्छेद 14 सभी ‘व्यक्तियों’ (न केवल नागरिकों) को कानून के समक्ष समानता और कानून की समान सुरक्षा की गारंटी देता है। आरके गर्ग (1981) मामले में, सुप्रीम कोर्ट ने स्थापित किया कि अनुच्छेद 14 संसद को ऐसे कानून बनाने से रोकता है जो मनमाने ढंग से या तर्कहीन रूप से व्यक्तियों के समूहों के बीच अंतर करते हैं। न्यायालय ने यह आकलन करने के लिए दो-भाग वाला उचित वर्गीकरण परीक्षण विकसित किया है कि क्या कोई कानून व्यक्तियों के बीच असंवैधानिक रूप से अंतर करता है: (1) व्यक्तियों के समूहों के बीच कोई भी भेदभाव ‘समझदारी से भिन्न’ पर आधारित होना चाहिए; (2) ‘उस अंतर का अधिनियम द्वारा प्राप्त की जाने वाली वस्तु से तर्कसंगत संबंध होना चाहिए’। याचिकाकर्ताओं का दावा है कि सीएए उचित वर्गीकरण परीक्षण में विफल रहता है और इस प्रकार संविधान के अनुच्छेद 14 का उल्लंघन करता है।

सीएए का घोषित उद्देश्य (‘प्राप्त की जाने वाली वस्तु’) धार्मिक उत्पीड़न का सामना करने वाले व्यक्तियों को समायोजित करना है। याचिकाकर्ताओं का दावा है कि इस उद्देश्य का धर्म और मूल देश के आधार पर भेदभाव से कोई तर्कसंगत संबंध नहीं है। उदाहरण के लिए, ऐसे अवैध प्रवासी हैं जो श्रीलंका में धार्मिक उत्पीड़न का सामना करने के बाद भारत भाग गए हैं, लेकिन सीएए मनमाने ढंग से उन्हें बाहर कर देता है। याचिकाकर्ताओं का निष्कर्ष है कि अंतर और मांगे गए उद्देश्य के बीच कोई तर्कसंगत संबंध नहीं है।

याचिकाओं में सुप्रीम कोर्ट से संविधान का उल्लंघन करने के लिए सीएए को रद्द करने की प्रार्थना की गई है। अधिकांश याचिकाएं सीएए की धारा 2(1)(बी) पर प्रकाश डालती हैं, जो विशेष रूप से अफगानिस्तान, बांग्लादेश या पाकिस्तान के हिंदुओं, सिखों, बौद्धों, जैनियों, पारसियों और ईसाइयों को नागरिकता का मार्ग प्रदान करती है।

याचिकाकर्ता: इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग; महुआ मोइत्रा; जयराम रमेश; असदुद्दीन ओवेसी; देब मुखर्जी आईएफएस (सेवानिवृत्त); टीएन प्रतापन; हर्ष मंदर; सैय्यद फारूक; तहसीन पूनावाला; अश्विनी कुमार उपाध्याय; असम गण परिषद; अखिल असम छात्र संघ; ऑल असम लॉयर्स एसोसिएशन; असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी असम; बधिरों की असम एसोसिएशन; असम राज्य जमीयत उलेमा; असम जातियताबादी युबा छात्र परिषद; ऑल असम मटक संमिलन; असोम सांख्यलाघु संग्राम परिषद; असम साहित्य सभा;; रिहाई मंच; नफरत के खिलाफ एकजुट; एदारा ई शरिया; पीस पार्टी; सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया; मुस्लिम अधिवक्ता संघ; जमीयत उलमा ए हिंद; तमिलनाडु मुस्लिम मुनेत्र कड़गम ट्रस्ट; नेशनल पीपुल्स पार्टी; उत्तर पूर्व छात्र संगठन; डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया; डिगबोई आईओसीएल कॉन्ट्रैक्ट एसोसिएशन; केरल मुस्लिम जमात; लोकतांत्रिक युवा जनता दल; जमीयत उलमा ए हिन्द; द्रविड़ मुनेत्र कड़गम; जोरहाट बार एसोसिएशन; भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी; एएनआईएस एजुकेशनल एंड वेलफेयर ट्रस्ट; एसीपीआर; रिहाई मंच; निष्ठा गणेश; मक्कल निधि मय्यम; देबब्रत सैकिया; अजंता नियोग; एहतेशाम हाशमी; प्रद्योत देब बर्मन; रमेश चेन्निथला; रंगोन चौधरी; सुहास चकमा; इन्तेखाब आलम; अबू सोएहल; पाडी रिचो; प्रसेनजीत बोस; पीटर ऐबोरलांग डोहक्रुत; मैतुर रहमान; उमर एम; अंजुम परवेज़; हिरेन गोहेन; प्रो. मनोज कुमार झा; जीतेन्द्र चौधरी; मो. फजीलुद्दीन; थोल. थिरुमावलवन; प्रशांत पद्मनाभन; मो. आज़म हशमती; मो. गौस; राकेश चक्रवर्ती; जोरहाट बार; सैयद मोहम्मद हैदर; लाचित बोरदोलोई; पुनीत कौर ढांडा; मुकेश कुमार शर्मा; उम्मेया सलमा।

(जेपी वरिष्ठ पत्रकार एवं कानूनी मामलों के जानकार हैं।)

You May Also Like

More From Author

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments