झारखंड: साहिबगंज रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में लगी आग, एक बोगी जलकर हुई राख

साहिबगंज रेलवे स्टेशन के पूर्वी छोर पर दो सौ मीटर दूर रिफ्यूजी कॉलोनी के पास स्थित मार्शलिंग यार्ड में खड़ी ट्रेन की पुरानी बोगी में 9 मार्च की शाम अचानक आग लग गई। ट्रेन में लगी भीषण आग से ट्रेन की बोगियां धू-धूकर जलने लगी।

ट्रेन की बोगी से धुआं निकलते देख लोगों की नजर उधर गई और धीरे-धीरे लोगों की भीड़ इकट्ठी होने लग गई। किसी ने इसकी सूचना रेलवे को दी। सूचना मिलते ही रेलवे के स्टेशन मास्टर राजेंद्र पासवान सहित अन्य अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और दो रेल डिब्बा को जलती हुई बोगी से अलग किया गया तथा फायर ब्रिगेड को सूचना दी।

बताया जा रहा है कि रिफ्यूजी कॉलोनी के पास ट्रेन की तीन बोगी पहले से खड़ी थी। उसमें से रेलवे कर्मियों ने दो बोगियों को किसी तरह अलग किया, जिससे वे बोगियां बच गई।

आग की चपेट में आई एक बोगी पूरी तरह से जलकर राख हो गई। अग्निशमन विभाग के कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर किसी तरह काबू पाया। ट्रेन में लगी इस आग से रेलवे को लाखों रुपए के नुकसान की संभावना है। पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही है।

आग लगने की सूचना मिलने पर रेलवे ने हाई टेंशन तार का लाइन बंद कर दिया था। जिससे रेलवे लाइन बाधित रहा। अधिकारियों ने बताया कि किसी अनहोनी की घटना न हो, इसको देखते हुए हाई टेंशन तार का लाइन बंद किया गया था।

वहीं उक्त घटना से ट्रेन परिचालन भी बाधित रहा। ट्रेन संख्या (05408) जमालपुर-रामपुरहाट पैसेंजर ट्रेन साहिबगंज रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर खड़ी रही, जिसका शाम 6 बजे खुलने का समय था। वहीं ट्रेन संख्या (13410) किऊल-मालदा इंटरसिटी ट्रेन करमटोला में खड़ी थी। वहीं, दोनों ट्रेन डाउन लाइन में एक घंटे तक खड़ी रही।

आग लगने की जानकारी मालदा डीआरएम विकास चौबे को दूरभाष पर दिया गया और वीडियो कॉल के माध्यम से घटना को लाइव दिखाया गया। घटना के कारण पर रेलवे अधिकारी कुछ भी बताने से इंकार किया है। वैसे आग लगने का कारण को जानने में रेल अधिकारी कथित तौर पर जुट गये हैं। जांच के बाद आग लगने के कारण का कोई खुलासा हो सकता है।

(जनचौक की रिपोर्ट।)

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments