डीएमके ने किया यूसीसी का विरोध, कहा- धार्मिक स्वतंत्रता और संघवाद को कमजोर करेगा

Estimated read time 1 min read

नई दिल्ली। द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (DMK) ने बुधवार को समान नागरिक संहिता (यूसीसी) के खिलाफ विधि आयोग को अपना प्रतिवेदन सौंप दिया है। इसमें केंद्र से यूसीसी लागू नहीं करने का आग्रह किया है। समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को लागू करने के किसी भी प्रस्ताव के खिलाफ कड़ा विरोध दर्ज कराते हुए कहा कि इसे लागू करने से धार्मिक सद्भाव बिगड़ेगा।

भारत के 22वें विधि आयोग को एक विस्तृत प्रतिवेदन में डीएमके (DMK) ने तर्क दिया कि UCC का कार्यान्वयन संविधान के अनुच्छेद 25 और 29 में “अनुचित अतिक्रमण” होगा, जो प्रत्येक नागरिक को धार्मिक स्वतंत्रता के साथ अल्पसंख्यकों के हितों की सुरक्षा के अधिकार की गारंटी देता है।

डीएमके महासचिव दुरईमुरुगन ने प्रतिवेदन में विधि आयोग से आग्रह किया है कि, अगस्त 2018 में 21वें विधि आयोग द्वारा एक परामर्श पत्र में व्यक्त विचारों पर ध्यान देना चाहिए, जिसमें यूसीसी के कार्यान्वयन के खिलाफ सलाह दी गई थी। उन्होंने मौजूदा विधि आयोग को भारत भर में धार्मिक प्रथाओं में विविधता की भी याद दिलाई, और कहा कि व्यक्तिगत कानून के लिए एक समान कानून ना केवल धार्मिक स्वतंत्रता को कमजोर करेगा, बल्कि संभावित रूप से शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को भी खतरे में डाल देगा।

डीएमके ने बयान में कहा है कि “प्रत्येक धर्म ने अपनी मान्यताओं और धार्मिक ग्रंथों के अनुरूप सदियों के अभ्यास के दौरान अपनी अनूठी, विशिष्ट रीति-रिवाज और परंपरा विकसित की है। उन्हें किसी कड़े कानून द्वारा परेशान करना अत्याचार और उत्पीड़न से कम नहीं है, और राज्य द्वारा ऐसा नहीं किया जाना चाहिए, जो माता-पिता (राष्ट्र के लिए माता-पिता) के रूप में कार्य करता है।”

पार्टी ने भारत की सांस्कृतिक बहुलता और संघीय ढांचे को संभावित रूप से कमजोर करने के प्रति भी आगाह किया, यह तर्क देते हुए कि यूसीसी राज्यों की विधायी क्षमता का अतिक्रमण कर सकता है, जिससे सहकारी संघवाद के सिद्धांतों का उल्लंघन हो सकता है। इन व्यापक संवैधानिक और सामाजिक-राजनीतिक चिंताओं के अलावा, पार्टी ने यूसीसी के खिलाफ कई विशिष्ट आपत्तियां उठाईं।

इसने हिंदू धर्म के भीतर विविधता की ओर इशारा किया। डीएमके ने कहा कि हिंदू धर्म को मानने वाली अनुसूचित जनजातियों के अलग-अलग रीति-रिवाज हैं, और उन्हें हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम, 1956 के दायरे से बाहर रखा गया है। हिंदू धर्म के भीतर इस विविधता को देखते हुए, डीएमके ने यूसीसी लागू करने की संभावना पर सवाल उठाया। पार्टी ने हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) की अवधारणा के उन्मूलन के बारे में भी चेतावनी दी, जो हिंदू धर्म के लिए अद्वितीय है और कुछ लाभ प्रदान करता है। पार्टी ने पूछा कि क्या केंद्र सरकार उन सभी एचयूएफ को खत्म कर देगी, जिन्होंने कर राजस्व में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

दुरईमुरुगन ने तर्क दिया कि जमीनी स्तर की वास्तविकताओं से निकटता को देखते हुए, राज्य अपने लोगों की जरूरतों के अनुरूप व्यक्तिगत कानूनों का आकलन करने और कानून बनाने की बेहतर स्थिति में हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि राज्यों की इस शक्ति को कमजोर करना असंवैधानिक है और सहकारी संघवाद के खिलाफ है।

पत्र में असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम में आदिवासी क्षेत्रों में विवाह, तलाक और सामाजिक रीति-रिवाजों के संबंध में दी गई विशेष सुरक्षा की ओर भी इशारा किया गया है, जिसे यूसीसी द्वारा अमान्य नहीं किया जा सकता है। तमिलनाडु में सभी धर्मों के सामंजस्यपूर्ण सह-अस्तित्व पर प्रकाश डालते हुए, द्रमुक नेता ने आगाह किया कि यूसीसी धार्मिक समूहों के बीच शांति और सद्भाव को बाधित कर सकता है, जिससे संघर्ष हो सकता है जिससे भयानक हिंसा हो सकती है।

प्रतिवेदन में विधि आयोग और केंद्र सरकार से यूसीसी को लागू करने से परहेज करने का आग्रह किया गया, इसके बजाय बहुविवाह जैसी सामाजिक बुराइयों को दूर करने के लिए व्यक्तिगत कानूनों के भीतर संभावित संशोधनों की वकालत, और नास्तिक या अंतरधार्मिक जोड़ों के लिए गैर-धार्मिक व्यक्तिगत कानूनों में सुधार की मांग की है।

(जनचौक की रिपोर्ट।)

You May Also Like

More From Author

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments