Monday, April 15, 2024

भारत बंद और सीएए का विरोधः दिल्ली, बिहार और यूपी के अलीगढ़ में पथराव-लाठीचार्ज

भारत बंद और सीएए के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों के दौरान दिल्ली, अलीगढ़ समेत बिहार के कई जिलों में हिंसा हुई है। सरकारी नौकरियों में प्रमोशन में आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद ने आज यानि 23 फरवरी को भारत बंद का आह्वान किया था। प्रदर्शनकारी सीएए, एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ भी मांग कर रहे हैं।

सबसे पहले बाद दिल्ली की। दिल्ली के मौजपुर इलाके में नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे और सीएए के समर्थकों के बीच जमकर पथराव हुआ। रविवार को मौजपुर इलाके में सीएए के समर्थन में भी प्रदर्शनों का ऐलान किया गया था। बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने ट्विटर के ज़रिए लोगों से मौजपुर चौक पर पहुंचने के लिए कहा था। इसके बाद वहां प्रदर्शनकारी जुटने लगे। कपिल मिश्रा इनकी अगुवाई कर रहे थे। कुछ देर बाद ही सीएए की मुखालफत कर रहे लोगों और समर्थकों के बीच पथराव होने लगा। इस वजह से पूरे इलाके में भगदड़ मच गई। पुलिस ने हालात को काबू में करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े हैं।

दिल्ली पुलिस के ईस्टर्न रेंज के जॉइंट कमिश्नर आलोक कुमार ने मीडिया को बताया कि कुछ देर के लिए पत्थरबाजी हुई, लेकिन अब हालात नियंत्रण में हैं। इस तनाव के कारण इलाक़े की मेट्रो सेवा भी प्रभावित हुई है। मौजपुर और बाबरपुर के एग्जिट और एंट्री गेट को बंद कर दिया गया है। बता दें कि मौजपुर के पास ही जाफ़राबाद में भी सीएए के ख़िलाफ़ प्रदर्शन हो रहा है। इसके अलावा सीलमपुर में भी प्रदर्शन हुआ।

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में सीएए और एनआरसी के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों के दौरान भी उपद्रव हो गया। ऊपरकोट क्षेत्र में महिलाएं धरने पर बैठी थीं। रविवार देर शाम पुलिस जबरन महिलाओं को हटाने पहुंच गई। पुलिस के जोरजबरदस्ती करने पर लोगों ने उस पर पथराव कर दिया। पुलिस ने लोगों पर लाठी चार्ज किया और आंसू गैस के गोले भी छोड़े। उपद्रव में कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया। दूसरी तरफ गोलीबारी में कुछ लोगों को गोली लगने की भी सूचना है। हालांकि इस बात की अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। बाबरी मंडी और घास की मंडी इलाके में भी पथराव की सूचना है।

उधर, बिहार में भारत बंद का असर देखने को मिला। बिहार के गोपालगंज में विवाद हुआ है। भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने एनएच 28 को जाम कर दिया। कुछ अन्य इलाकों में भी उपद्रव की खबरें हैं। वहीं शहर की कई दुकानों को भी बंद कराया गया। भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद रावण ने भारत बंद का आह्वान किया था।

चंद्रशेखर आजाद ने ट्वीट किया कि ऐतिहासिक भारत बंद की शुरुआत जाफराबाद सीलमपुर दिल्ली से कर दी गई है। दिल्ली के साथी जाफराबाद पहुंचे। संवैधानिक दायरे में रहते हुए पूरा भारत बंद किया जाएगा। भाजपा सरकार को बहुजनों की ताकत का एहसास करवाया जाएगा।

जनचौक से जुड़े

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Latest Updates

Latest

Related Articles