Wednesday, October 27, 2021

Add News

कैबिनेट में 70 प्रतिशत महिलाओं को प्रतिनिधित्व देने वाला दुनिया का पहला देश बना अल्बानिया

Janchowkhttps://janchowk.com/
Janchowk Official Journalists in Delhi

ज़रूर पढ़े

शुक्रवार को अल्बानिया की संसद ने विश्व की पहली महिला प्रधान कैबिनेट को मंजूरी दे दी है। अल्बानिया की 17 सदस्यीय कैबिनेट में 12 महिलायें हैं। इस तरह अल्बानियाई संसद में 71 प्रतिशत महिलाओं को प्रतिनिधित्व देने के मामले में अल्बीनिया एक वैश्विक नेता बन गया है।

बता दें कि प्रधानमंत्री एडी रामा (Edi Rama) के नेतृत्व में नई महिला-प्रधान कैबिनेट को मंजूरी देने के लिए गुरुवार देर रात मतदान किया गया था। अप्रैल में भारी चुनावी जीत के बाद गुरुवार को 20 घंटे से अधिक समय तक चले संसदीय सत्र में, एडी रामा को तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में वोट दिया गया। उनकी 17 सदस्यीय कैबिनेट में 12 महिलायें होंगी।

उनकी सोशलिस्ट पार्टी के पास संसद में 140 में से 74 सीटें हैं। जिसके चलते उन्हें अपनी मंत्रियों की पसंद को संसद से मंजूरी मिलने की उम्मीद थी। गौरतलब है कि अल्बानिया में सत्ता के सुगम हस्तांतरण के लिए डिज़ाइन की गई प्रणाली में आम चुनावों के कई महीनों बाद मंत्रिमंडलों का चयन किया जाता है। अल्बानिया की संसद ने 30 साल पहले बहुदलीय प्रणाली लागू होने के बाद से महिलाओं के वर्चस्व वाले पहले मंत्रिमंडल के पक्ष में गुरुवार को मतदान किया।

सांसदों ने प्रधानमंत्री एडी रामा के मंत्रिमंडल को 140 में से 77 मतों के साथ मंजूरी दिया। महिला प्रधान कैबिनेट को मंजूरी मिलने के बाद प्रधानमंत्री एडी रामा ने अपने भाषण में कहा, ” नई सरकार सबसे अधिक महिलाओं वाले कैबिनेट के रूप में इतिहास में प्रवेश करेगी।” एडी रामा ने आगे कहा कि – “लिंग भेदभाव और घरेलू हिंसा के ख़िलाफ़ लड़ाई बहुत खुली है और जीत से दूर है। उन्होंने कहा कि -” अभी भी भेदभावपूर्ण ताक़तें और नकारात्मक ऊर्जा हैं जो आज भी हमारे समाज में महिलाओं और लड़कियों को नुकसान पहुंचाती हैं।”

57 वर्षीय राजनेता एडी रामा अपने पूरे करियर में  महिलाओं को शीर्ष पदों पर प्रतिष्ठित करते आये हैं, जिसमें संस्कृति मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, अल्बानियाई राजधानी तिराना के मेयर और प्रधान मंत्री के रूप में 2013 से एक पद शामिल है।

ओल्टा ज़ाका (Olta Xhaka) विदेश मंत्री के रूप में काम करना जारी रखेंगी जबकि हाल ही में शामिल की गयीं डेलिना इब्राहिम (Delina Ibrahimaj) राज्य कर प्राधिकरण के पूर्व प्रमुख, वित्त और अर्थव्यवस्था मंत्रालय संभालेंगी।

एडी रामा ने कहा कि अपने तीसरे कार्यकाल में अपराध और भ्रष्टाचार से लड़ना उनकी प्राथमिकता होगी। अप्रैल महीने में रिकॉर्ड लगातार तीसरी बार सत्ता हासिल करने वाले एडी रामा ने पर्यटन और कृषि पर ध्यान केंद्रित करते हुए देश को आर्थिक विकास की ओर लौटाने का संकल्प लिया है। गौरतलब है कि नई सरकार ने महामारी के परिणामस्वरूप 2020 में 3.3% की गिरावट के बाद सालाना लगभग 4% की आर्थिक वृद्धि का अनुमान लगाया है।

बता दें कि अल्बानिया नाटो (NATO) का सदस्य है और एक दिन यूरोपीय संघ में शामिल होने का लक्ष्य रखता है, लेकिन सुधारों की कमी और यूरोपीय संघ के सदस्यों की ओर से अधिक विस्तार के लिए झिझक ने प्रवेश प्रक्रिया को धीमा कर दिया है।

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

मंडियों में नहीं मिल रहा समर्थन मूल्य, सोसाइटियों के जरिये धान खरीदी शुरू करे राज्य सरकार: किसान सभा

अखिल भारतीय किसान सभा से संबद्ध छत्तीसगढ़ किसान सभा ने 1 नवम्बर से राज्य में सोसाइटियों के माध्यम से...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This

- Advertisement -