ज़रूरी ख़बर

चंदौली: सवर्ण दबंगों ने दलितों के घर में लगायी आग

वाराणसी। चंदौली जिले में दलितों पर दबंगई का मामला आया सामने आया है। जहां मामूली विवाद के बाद दबंगों ने लाठी डंडे से लैस होकर दलित बस्ती पर हमला बोल दिया। इस दौरान दबंगों ने सिर्फ दलित बस्ती के लोगों के साथ केवल मारपीट ही नहीं कि बल्कि महिलाओं के साथ बदसलूकी भी की। वहीं विरोध करने पर पीड़ितों की झोपड़ियां भी जला दी गयीं। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। एसपी चंदौली अमित कुमार ने मामले का संज्ञान लेते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। जिसके बाद कोतवाली पुलिस ने शुक्रवार को मुकदमा दर्ज किया।

महिलाओं को भी नहीं बख्शा

दरअसल पूरा मामला सदर कोतवाली क्षेत्र के बर्थरा कला गांव का है। जहां गुरुवार की शाम खेत की मेड़बंदी के दौरान उस पर से गुजरने को लेकर दलित युवक व क्षत्रिय पक्ष के लोगों में कहा सुनी हो गई। जो देखते ही देखते मारपीट में बदल गया। जिसकी सूचना मिलते दर्जन भर की संख्या में दबंग ठाकुर लाठी डंडों से लैश होकर दलित बस्ती में पहुँचे और उन लोगों ने तांडव मचाना शुरू कर दिया। इस दौरान दबंगों ने महिलाओं को भी नहीं बख्शा। उनके साथ भी मारपीट और गालीगलौज की। लेकिन दबंगों का मन इतने से भी नहीं भरा। उन्होंने पीड़ित पक्ष की झोपड़ी में आग लगा दी। जिससे उनका आशियाना उजड़ गया और घर गृहस्थी का सारा सामान जलकर खाक हो गया।

पुलिस की कार्यप्रणाली पर उठे सवाल

लेकिन हद तब हो गई जब सदर कोतवाली पुलिस पीड़ित पक्ष की शिकायत के बाद मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई करने के बजाय पीड़ित पक्ष से बदसलूकी पर उतारू हो गई। पीड़ितों का आरोप है कि दबंगों की शिकायत करने पर पुलिस कर्मियों ने गाली देते हुए उन्हें भगा दिया।

पुलिस ने 4 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार

अपर पुलिस अधीक्षक ने घटना के सम्बंध में बताया कि पीड़ित पक्ष द्वारा दिए गए आवेदन के आधार पर मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया। जिसमें 4 लोगों की गिरफ्तारी भी की जा चुकी है। मुकदमा अपराध संख्या 151/21 में  147/323/504/506/452/435/356 IPC व 3(1)द,ध SC/ST Act. के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत कर आवश्यक विधिक कार्रवाई जारी है।

(वाराणसी से वरिष्ठ पत्रकार विजय विनीत की रिपोर्ट।)

This post was last modified on July 10, 2021 11:15 am

Share
Published by
%%footer%%