Friday, January 21, 2022

Add News

मुज़फ्फ़रपुर में नूडल्स फैक्ट्री का बॉयलर फटने से 7 मजदूरों की मौत

Janchowkhttps://janchowk.com/
Janchowk Official Journalists in Delhi

ज़रूर पढ़े

बिहार के मुज़फ्फ़रपुर जिले के बेला फेज- 2 स्थित नूडल्स फैक्ट्री का बॉयलर फटने से हुये भीषण धमाके में 7 मजदूरों की जान चली गयी। जबकि 7 मजदूरों की हालत गंभीर बतायी जा रही है। सदर अस्पताल के डॉक्टरों के मुताबिक गंभीर स्थिति वालों को SKMCH भेजा गया है।

धमाके की आवाज़ क़रीब 5 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। नूडल्स फैक्ट्री पूरी तरह तबाह हो गई है। मौके पर 5 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंची हैं। बेला थाना और मिठनपुरा थाना की पुलिस भी घटनास्थल पर पहुंच गई है।

फैक्ट्री के क़रीब रहने वाले लोगों ने बताया कि ब्लास्ट की वजह से आसपास की जमीन तक हिल गई। पहले सभी ने सोचा की भूकंप आया है। लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। बाद में हादसे की जानकारी मिली।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक धमाके के बाद फैक्ट्री कबाड़ के ढेर की तरह नज़र आने लगी। धमाके वाली जगह पर बड़ी-बड़ी मशीनें लोहे के ढेर में तब्दील हो गईं। धमाके से मशीन गिरी, कई लोग दब गए। हादसे की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे फैक्ट्री कर्मचारियों के परिजन अपनों को ढूंढते नज़र आए। बाहर निकलने के बाद स्थानीय लोगों की भी काफी भीड़ थी। लोगों ने फैक्ट्री के अंदर फंसे लोगों को बचाने का हर संभव प्रयास किया। 

नूडल्स फैक्ट्री में हुये धमाके से बगल की चूड़ा और आटा फैक्ट्री भी क्षतिग्रस्त हो गई है। इन फैक्ट्रियों में काम कर रहे 2 लोग भी घायल हुए हैं। 

वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हादसे पर दुख जताते हुए जांच का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि – “जांच के लिए पटना से अधिकारियों की टीम भेजी जा रही है। जांच रिपोर्ट के बाद दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।’ मौके पर IG सहित DM-SSP पहुंच गए हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुआवजे का एलान किया है। उन्होंने कहा है कि – हादसा दुखद है। मारे गए सभी मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए मुआवजा दिया जाएगा। साथ ही घायलों का ठीक ढंग से इलाज कराया जाएगा।

वहीं, बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने घटना पर दुख जताते हुए कहा है कि सरकार हर पहलू की जांच कर रही है। किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। जिला प्रशासन के साथ-साथ उद्योग विभाग के अफसर भी मौके पर मौजूद हैं और पूरा सहयोग कर रहे हैं।

मुज़फ्फ़रपुर के जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने बताया कि विस्फोट के चलते आसपास की फैक्ट्रियों की दीवारें तक क्रैक हो गईं। घायलों को इलाज के लिए एसकेएमसीएच में भर्ती कराया जा रहा है। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

मुसहरी CO सुधांशु शेखर ने बताया कि 7 घायल की पहचान कर ली गई है। इसमें एक विशाल और ओम प्रकाश साला-जीजा हैं। ओम प्रकाश की स्थिति गंभीर है।

वहीं सातों शवों की पहचान कर ली गई है। मृतक मजदूरों की पहचान (1) नरकटियागंज के 30 वर्षीय ओम प्रकाश, (2)मधुबनी के हरलाखी का विवेक कुमार सदा, (3) शिवहर के नगर थाना के 20 वर्षीय सत्यम कुमार, (4) मधुबनी के नवतुर घुरवंती के संजीव कुमार, (5)मधुबनी के महादेव (6) नरकटियागंज के विशाल और (7)कुंदन के रूप में की गई है। 

(जनचौक ब्यूरो की रिपोर्ट।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

आज बुझा दी जाएगी इंडिया गेट पर 50 साल से जल रही अमर जवान ज्‍योति

भारत के इतिहास और ऐतिहासिक महत्व की चीजों को नस्तोनाबूत करने में जुटी नरेंद्र मोदी सरकार के निशाने पर...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This

- Advertisement -