येदियुरप्पा की मुट्ठी में कर्नाटक भाजपा, विजयेंद्र की नियुक्ति से वंशवाद की राजनीति पर घमासान तेज

Estimated read time 1 min read

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर अपने भाषणों में कांग्रेस और क्षेत्रीय पार्टियों पर परिवारवाद का आरोप लगाते रहते हैं, इस दौरान वह यह कहना नहीं भूलते कि उनकी पार्टी में परिवारवाद नहीं है। कोई भी कार्यकर्ता जिला, प्रदेश और राष्ट्रीय अध्यक्ष बन सकता है। संघ-भाजपा अपने को कैडर आधारित पार्टी बताती है और संघ-भाजपा का दावा है कि उसके संगठन पर किसी व्यक्ति, परिवार और जाति का एकाधिकार नहीं है।

लेकिन कर्नाटक भाजपा में जो हो रहा है उसे देखकर यह कहा जा सकता है कि संघ-भाजपा परिवारवाद की राजनीति से मुक्त नहीं है। कहने को तो पार्टी में दर्जनों नेता पुत्र है, जो अपने पिता की विरासत को संभाल रहे हैं। लेकिन कर्नाटक में तो आज तक येदियुरप्पा का एकक्षत्र राज्य चल रहा है। पार्टी सत्ता में हो या विपक्ष में चलती येदियुरप्पा की ही है।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र येदियुरप्पा को भाजपा ने प्रदेश अध्यक्ष बनाकर यह साबित कर दिया कि पार्टी विपक्षी दलों को नीचा दिखाने के लिए भले ही वंशवाद और परिवारवाद की राजनीति का विरोध करती है, लेकिन वह इससे मुक्त नहीं है। बल्कि पार्टी के वरिष्ठ नेता अपने पुत्रों-पुत्रियों और परिजनों को राजनीति में न सिर्फ स्थापित करते हैं बल्कि तमाम कार्यकर्ताओं और नेताओं को दरकिनार कर प्रदेश अध्यक्ष और नेता विपक्ष तक की कुर्सी सौंप देते हैं। जिस पद पर आम कार्यकर्ताओं को पहुंचने में जीवन लग जाता है, उसे वह कुछ वर्षों में ही प्राप्त कर लेते हैं।

कर्नाटक भाजपा में इस समय तूफान आया हुआ है। इसका कारण भ्रष्टाचार में आकंठ डूबे बीएस येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र को प्रदेश अध्यक्ष बनाना है। पार्टी के वरिष्ठ नेता विरोध कर रहे हैं। लेकिन पार्टी का शीर्ष नेतृत्व येदियुरप्पा वंश के सामने समर्पण कर चुका है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में हार की वजह भी येदियुरप्पा हैं, फिर पार्टी राज्य में उन्हीं के सहारे खोया हुआ राज वापस पाने की जुगत में है।

लिंगायत नेता बीएस के बेटे विजयेंद्र येदियुरप्पा की नियुक्ति के बाद भाजपा के भीतर से वंशवाद की राजनीति के विरोध में आवाजें उठने लगी हैं। पार्टी विधायक बसनगौड़ा पाटिल यतनाल, जो प्रदेश अध्यक्ष और विपक्ष के नेता के पद पर नजर गड़ाए हुए थे, लेकिन दोनों के लिए उनकी अनदेखी की गई, ने अपनी चिंता व्यक्त की है कि एक परिवार के हाथ में पार्टी को सौंप देने से न तो कैडर और न ही हिंदू समर्थक पार्टी की वापस आयेगा। वह दिनोंदिन पार्टी से दूर होता जायेगा।   

मई में राज्य चुनाव हारने के छह महीने बाद, भाजपा ने शुक्रवार को पूर्व मंत्री और प्रभावशाली वोक्कालिगा नेता आर. अशोक को विपक्ष का नेता नियुक्त किया, जिससे यत्नाल फिर से अधर में रह गए।

पार्टी सूत्रों ने कहा कि यतनाल ने विजयेंद्र की पसंद पर अपनी नाराजगी नहीं छिपाई, जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कर्नाटक भाजपा महासचिव (संगठन) राजेश जीवी सहित केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने शुक्रवार को विपक्षी नेता का चुनाव करने के लिए बैठक से पहले उन्हें शांत करने के लिए बुलाया था।

जैसे ही यह स्पष्ट हो गया कि अशोक पार्टी की पसंद हैं, न कि वह, यतनाल बैठक से बाहर चले गए। उनके तुरंत बाद वरिष्ठ भाजपा नेता और विधायक रमेश जारकीहोली भी शामिल हो गए। दो अन्य विधायक, शिवराम हेब्बार और एस.टी. सोमशेखर ने विजयेंद्र की नियुक्ति पर चुनाव का बहिष्कार किया।

शुक्रवार की बैठक से बाहर निकलने के बाद उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि “मैंने केंद्रीय पर्यवेक्षकों से कहा है कि उन्हें कर्नाटक भाजपा इकाई को एक परिवार की संपत्ति नहीं बनने देना चाहिए। भाजपा कार्यकर्ता और हिंदू समर्थक इसे स्वीकार नहीं करेंगे।”

बाद में उसने एक्स पर पोस्ट किया कि वह एक “योद्धा” हैं जिसका जीवन एक “अंतहीन चुनौती” है।

उन्होंने लिखा कि “एक योद्धा किसी बात की शिकायत या पछतावा नहीं कर सकता। उनका जीवन एक अंतहीन चुनौती है, और चुनौतियां संभवतः अच्छी या बुरी नहीं हो सकतीं। चुनौतियां बस चुनौतियां हैं।” 

यत्नाल के अलावा, सी.टी. रवि, ​​जारकीहोली और अरविंद बेलाड भी पार्टी प्रमुख पद के लिए नजरअंदाज किए जाने से नाराज हैं।

हालांकि, एक कट्टरपंथी रवि ने वंशवादी राजनीति के खिलाफ टिप्पणी करना बंद कर दिया। उन्होंने हाल ही में संवाददाताओं से कहा था, “अगर मैं इस पर कुछ भी कहूंगा तो इसका गलत मकसद होने की संभावना है…(इसलिए) मैं टिप्पणी नहीं करना चाहता।” पत्रकारों ने उनसे विशेष रूप से पूछा था कि क्या भाजपा वंशवाद की राजनीति का पालन नहीं कर रही है।

भाजपा की नजर 2019 में लोकसभा की जीती गई 28 सीटों में से कम से कम 26 सीटें बरकरार रखने पर है। लगभग दो महीने पहले जनता दल सेक्युलर के एनडीए में शामिल होने के साथ, भाजपा वोक्कालिगा वोट बैंक को भुनाने की कोशिश कर रही है, जो अशोक को विधानसभा में फ्लोर लीडर के रूप में नियुक्त करने का प्राथमिक कारण है।

लेकिन सिर्फ वोक्कालिगा और लिंगायत समुदाय के सहारे ही अब कर्नाटक की राजनीति में कुछ होने वाला नहीं है। विजयेंद्र को प्रदेश अध्यक्ष बनाने के बाद पार्टी के अधिकांश वरिष्ठ नेता नाराज हो गए हैं।

प्रदीप सिंह https://www.janchowk.com

दो दशक से पत्रकारिता में सक्रिय और जनचौक के राजनीतिक संपादक हैं।

You May Also Like

More From Author

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments