राम रहीम को अब हाईकोर्ट की अनुमति के बिना नहीं मिलेगी पैरोल, हरियाणा सरकार को फटकार 

Estimated read time 2 min read

गुरमीत राम रहीम को लगातार पैरोल मिलने के मामले में पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने कड़ा रुख अपनाते हुए हरियाणा सरकार को जमकर फटकार लगाई है। हाईकोर्ट ने कहा कि क्यों केवल राम रहीम को बार-बार पैरोल मिल रही है? बाकी कैदियों को क्यों नहीं लाभ दिया जाता? हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को आदेश दिया है कि अब अदालत की अनुमति के बिना राम रहीम को पैरोल नहीं दी जाएगी।

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने गुरुवार को स्वयंभू बाबा राम रहीम को 10 मार्च (जिस दिन उसकी वर्तमान पैरोल समाप्त हो रही है) को आत्मसमर्पण करने का निर्देश दिया और आदेश दिया कि हरियाणा सरकार डेरा सच्चा सौदा प्रमुख और बलात्कार और हत्या के दोषी गुरमीत राम रहीम सिंह को अदालत की अनुमति के बिना कोई और पैरोल नहीं देगी। स्वयंभू बाबा फिलहाल 19 जनवरी से पैरोल पर बाहर है और उसे 10 मार्च को शाम पांच बजे आत्मसमर्पण करना है। उन्हें 2022 से बार-बार पैरोल का लाभ दिया गया है।

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जीएस संधवालिया और न्यायमूर्ति लपीता बनर्जी की खंडपीठ ने कहा, “हम चाहेंगे कि हरियाणा राज्य एक हलफनामा पेश करे कि ऐसे आपराधिक इतिहास वाले और तीन मामलों में सजा पाने वाले कितने लोगों को यह लाभ दिया गया है। सुनवाई की अगली तारीख से पहले हलफनामा दायर किया जाना चाहिए। इस बीच, उक्त प्रतिवादी (राम रहीम) निर्धारित तिथि 10 मार्च 2024 को आत्मसमर्पण कर सकता है और उसके बाद राज्य अधिकारी इस न्यायालय की अनुमति के बिना अगले आदेश तक अनुदान या आगे पैरोल के लिए उसके मामले पर विचार नहीं करेंगे।

अदालत 2023 में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें राम रहीम को दी गई पैरोल को चुनौती दी गई थी, जिसे 2017 में विशेष न्यायाधीश, सीबीआई, पंचकुला द्वारा भारतीय दंड संहिता की धारा 376 और 506 के तहत दोषी ठहराया गया था और कठोर सजा सुनाई गई थी। दो महिलाओं पर अपराध करने के लिए दस वर्ष की अवधि के लिए कारावास।

सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने सरकार द्वारा डेरा सच्चा सौदा प्रमुख को बार बार पैरोल/फरलो देने पर सवाल खड़े किए। कोर्ट ने कहा कि इस प्रकार डेरा प्रमुख को बार बार पैरोल देना विशेष सुविधा तो नहीं है, काफी संख्या में लोग जेलों में है जो पैरोल/फरलो का इंतजार कर रहे है और उन्हें यह लाभ नहीं दिया जा रहा।

सरकार ने कहा कि नियमों के तहत ही राम रहीम को पैरोल दी जा रही है और जहां तक बाकी कैदियों का मामला है तो हर केस पर विचार करने के बाद पैरोल का निर्णय लिया जाता है। कोर्ट के कुछ फैसलों को हवाला देकर कहा गया कि राम रहीम हार्ड कोर अपराधी नहीं है और ऐसे में उसे पैरोल दी जा सकती है।

राम रहीम को विशेष न्यायाधीश, सीबीआई, पंचकुला द्वारा 2019 में भारतीय दंड संहिता की धारा 120-बी के साथ पढ़ी जाने वाली धारा 302 के तहत दर्ज एक अन्य एफआईआर में भी दोषी ठहराया गया और आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई।

एक अन्य मामले में, विशेष न्यायाधीश, सीबीआई, पंचकुला द्वारा 2021 में भारतीय दंड संहिता की धारा 120-बी के साथ पढ़ी जाने वाली धारा 302 के तहत दर्ज एक अन्य एफआईआर में राम रहीम को दोषी ठहराया गया और आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई।

न्यायालय ने कहा कि, “जाहिरा तौर पर”, अब वह “पहले मामले में दी गई सजा के लिए कारावास भुगत रहा है।”

हरियाणा सरकार द्वारा राम रहीम को दी गई पैरोल के रिकॉर्ड पर गौर करते हुए, अदालत ने कहा कि “प्रतिवादी नंबर 9 (राम रहीम) की पृष्ठभूमि और पूर्ववृत्त को ध्यान में रखते हुए इसे पढ़ना दिलचस्प है, जिनके खिलाफ तीन मामलों में सजा सुनाई गई है। उन्हें वर्ष 2022 और 2023 में 91- 91 दिनों के लिए रिहा किया गया है।”

कोर्ट ने आगे कहा कि “वर्तमान याचिका के लंबित होने के बावजूद, जिसमें 29 जनवरी 2023 को प्रस्ताव का नोटिस जारी किया गया था, हरियाणा ने अभी भी उसे 20 जुलाई 2023, 21 नवम्बर 2023 और 19 जनवरी को फिर से पैरोल की छूट देने का विकल्प चुना है।”

मामले को 11 मार्च के लिए सूचीबद्ध करते हुए, अदालत ने हरियाणा सरकार को “इस आशय का आवश्यक हिरासत प्रमाण पत्र दाखिल करने का निर्देश दिया कि उक्त प्रतिवादी ने निर्धारित तिथि पर आत्मसमर्पण कर दिया है।”

(जेपी सिंह वरिष्ठ पत्रकार एवं कानूनी मामलों के जानकार हैं।)

You May Also Like

More From Author

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments