Wednesday, October 20, 2021

Add News

पूर्व क्रिकेटर और यूपी के कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान का कोराना से निधन

Janchowkhttps://janchowk.com/
Janchowk Official Journalists in Delhi

ज़रूर पढ़े

नई दिल्ली। पूर्व क्रिकेटर और यूपी के कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान का निधन हो गया है। वह कोविड-19 से संक्रमित थे और उन्हें गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वहीं उन्होंने आखिरी सांस ली। कोविड-19 से मरने वाले चौहान यूपी के दूसरे कैबिनेट मंत्री हैं।

इसके पहले कमल रानी वरुण का भी कोविड संक्रमण के चलते निधन हो गया था। कमल रानी प्राविधिक शिक्षा मंत्री थीं। जबकि चेतन चौहान के पास सैनिक कल्याण, होम गार्ड्स, पीआरडी, सिविल सिक्योरिटी आदि मंत्रालय थे। चौहान 73 वर्ष के थे। 

चौहान को पहले 12 जुलाई को लखनऊ स्थित संजय गांधी पीजीआई अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसके बाद वहां से लाकर उन्हें गुड़गांव के मेदांता में भर्ती करा दिया गया था।

रविवार को उनकी हालत अचानक खराब हो गयी। बताया जा रहा है कि उनकी दोनों किडनियों ने काम करना बंद कर दिया। जिसके बाद उनको लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया। वह अपने पीछे पत्नी और एक बेटा छोड़ गए हैं।

चौहान 70 के दशक में क्रिकेट के तमाम स्टारों में से एक थे। उन्होंने सुनील गावस्कर के साथ ओपनिंग बैट्समैन के तौर पर सबसे लंबी पारी खेली है। चौहान ने कुल 40 टेस्ट मैच खेले। इसके अलावा वह डीडीसीए के प्रेसिडेंट, वाइस प्रेसिडेंट और चीफ सेलेक्टर भी रहे।

40 टेस्ट मैचों में उन्होंने कुल 2084 रन बनाए। उनका अधिकतम स्कोर 97 रहा। जो उन्होंने एडिलेड में आस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था। इसके अलावा वह 7 वनडे भी खेले थे।

80 के दशक में क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद वह राजनीति के क्षेत्र में उतर आए। और यूपी के अमरोहा से दो बार बीजेपी के टिकट से सांसद चुने गए। राजनीति में आने से पहले वह भारतीय क्रिकेट टीम के मैनेजर भी रहे।

लेकिन जब उन्हें 2016 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन का चेयरमैन बनाया गया तब बहुत बवाल मचा था। उनका क्षेत्र न होने के चलते राजनीतिक दलों ने सरकार के इस फैसले पर सवाल उठाया था। हालांकि वह एक साल तक उस पद पर रहे। फिर उन्हें वहां से हटाकर योगी सरकार में मंत्री बना दिया गया।

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

सिंघु बॉर्डर पर लखबीर की हत्या: बाबा और तोमर के कनेक्शन की जांच करवाएगी पंजाब सरकार

निहंगों के दल प्रमुख बाबा अमन सिंह की केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात का मामला तूल...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This

- Advertisement -