Subscribe for notification

जब छात्रा ने पूछा पुलिस से सवाल- अगर मेरा भी एक्सीडेंट करा दिया गया तो?

नई दिल्ली। अगर मेरा भी एक्सीडेंट करवा दिया तो? यह दिल दहला देने वाला सवाल एक छात्रा ने पूछा है। घटना यूपी के बाराबंकी के एक स्कूल की है जहां स्थानीय पुलिस महकमे द्वारा बालिका सुरक्षा जागरूकता सप्ताह के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

अभी मंच पर पुलिस के आला अधिकारी और स्कूल के प्रशासन के लोग बैठे थे तभी सामने बैठी छात्राओं में से एक ने यह पूछ दिया। उसने उन्नाव गैंगरेप मामले का उदाहरण देते हुए पूछा कि आप कह रहे हैं कि किसी भी तरह के संकट की स्थिति में 100 नंबर पर डायल करो और पुलिस आ जाएगी वह देख लेगी। किसी सामान्य व्यक्ति के मामले में तो यह बात ठीक है। लेकिन अगर सामने वाला रसूखदार निकला तब क्या होगा। पुलिस तब कैसे सहायता करेगी। और अगर शिकायत करने के बाद उसने मेरा एक्सीडेंट करवा दिया तो?

यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। बाराबंकी के आनंद भवन विद्यालय में आयोजित बालिका सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम में अपर पुलिस अधीक्षक (उत्तर) आरएस गौतम छात्राओं को सुरक्षा के प्रति सचेत करते हुए टोल फ्री नंबरों की जानकारी दे रहे थे।

छात्रा ने सवाल किया कि “आपके कहने के मुताबिक अगर हमारे साथ कुछ गलत हुआ तो हम टोल फ्री नंबर पर फोन करके पुलिस को जानकारी दें। लेकिन, हम जिसकी शिकायत कर रहे हैं अगर उसे इस बात का पता चल गया और उसने मेरा एक्सीडेंट करा दिया, तो क्या होगा?”


छात्रा ने कहा,”पुलिस मेरी कैसे मदद करेगी? क्या विरोध करने पर मुझे न्याय मिलेगा? क्योंकि उन्नाव में एक लड़की के साथ एक विधायक ने गलत काम किया और अब जब वह उसके खिलाफ लड़ाई लड़ रही है, तो उसका एक्सीडेंट करा दिया गया। जिससे अब वह जिंदगी और मौत की जंग लड़ रही है।”

हालांकि पुलिस के अधिकारियों ने इसका जवाब जरूर दिया लेकिन वह छात्रा को संतुष्ट नहीं कर सके। उन्होंने फिर वही 100 नंबर डायल करने और पुलिस के पहुंचने की बात दोहरायी।

पूरे वीडियो में देखा जा सकता है कि जब छात्रा पुलिस से सवाल पूछ रही है तो बीच-बीच में दूसरी छात्राएं जमकर तालियां बजा रही हैं। इससे यह जाहिर होता है कि यह सवाल अब सिर्फ उस छात्रा का नहीं रहा बल्कि सूबे की दूसरी महिलाओं और पुरुषों का भी हो गया है। और सरकार के पास उसका कोई जवाब नहीं है।

इस वीडियो को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी अपने ट्विटर पर शेयर किया है। उन्होंने भी बीजेपी से इसका जवाब मांगा है।

This post was last modified on August 1, 2019 11:20 am

Janchowk

Janchowk Official Journalists in Delhi

Share
Published by