Wednesday, October 27, 2021

Add News

गांधीनगर नगर पालिका चुनाव के त्रिकोणी मुकाबले में आम आदमी पार्टी दे रही है कांटे की टक्कर

ज़रूर पढ़े

गांधीनगर। गांधीनगर नगर पालिका चुनाव में सबसे अधिक दम आम आदमी पार्टी दिखाती दिख रही है। कांग्रेस, बीजेपी और आम आदमी पार्टी अपनी पूरी शक्ति के साथ चुनाव प्रचार कर रहे हैं। सूरत महानगर पालिका में आम आदमी पार्टी के विपक्ष में बैठने के बाद राज्य में जनता का भरोसा अरविंद केजरीवाल की पार्टी के प्रति बढ़ा है। गांधीनगर नगरपालिका के चुनाव में आम आदमी पार्टी कुछ नया करती दिख रही है। शनिवार को गांधीनगर की जनता का जुनून उस समय देखने को मिला जब आम आदमी पार्टी के महेश सावानी इंद्रोडा गांव में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे तो बारिश आ गई। बारिश में भीगने के डर से जनता मैदान छोड़ कर भागी नहीं बल्कि बैठने वाली कुर्सी को सिर पर ओढ़ कर खड़े सावानी का भाषण सुनते रहे।

इस घटना से उत्साहित सावानी ने आज गांधी नगर में मीडिया से वन टू वन बात कर 44 नगर पालिका सीट में से 25 सीटें हासिल करने का दावा किया। आम आदमी पार्टी पहली बार अमित शाह की होम लोकसभा में पड़ने वाली नगर पालिका चुनाव लड़ रही है। पिछली दो नगर पालिका चुनाव में कांग्रेस को बहुमत मिला था परन्तु दोनों बार भाजपा तोड़-फोड़ कर अपना बोर्ड बनाने में सफल रही है। आप प्रदेश प्रमुख गोपाल इटालिया का कहना है कि ” गांधी नगर में आम आदमी पार्टी अपना पहला मेयर बनाने जा रही है। इसी भय से भाजपा की पूरी कैबिनेट नगर पालिका के प्रचार में लग गई है।” भाजपा के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गांधीनगर पेज समिति के कार्यकर्ताओं को संबोधित कर जोश भरा। मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि “चुनाव के समय सभी दिखते हैं फिर कोई दिखता नहीं अब ऐसा नहीं होगा।”

कोबा गांव के जयेंद्र पटेल कहते हैं कि “यह गांव पटेल बहुल है। 80% जनसंख्या पाटीदार है। यहां जोर तो भाजपा का ही है। हम लोग पहले से ही भाजपा को वोट करते आए हैं। लेकिन बहुत से लोग आम आदमी पार्टी को भी पसंद कर रहे हैं। ” जयेंद्र भाई आगे बताते हैं कि “कोबा में कोराना से 40-45 लोगों की मृत्यु हुई थी। उस समय भाजपा से लोगों को थोड़ा नाराज़ थी लेकिन अब उसका असर वोट पर पड़ता नहीं दिख रहा है। सब कुछ के बाद लोग बीजेपी को ही वोट करेंगे।

भाट गांव के वार्ड प्रमुख सागर वाघेला कहते हैं कि हमारे वार्ड में अनुसूचित जाति का वोट लगभग 1200 है , 550 पटेल , 1000 भरवाड़ के अलावा कुछ हिंदी भाषी वोट भी हैं। कांग्रेस और भाजपा दोनों से जनता नाराज़ है। गांधीनगर के लोग अरविंद केजरीवाल के दिल्ली मॉडल पर भरोसा कर रहे हैं। आम आदमी पार्टी डोर टू डोर गारंटी कार्ड बांट रही है। जिसमें लिखा है कि नगर पालिका बोर्ड बनने पर हम वह सब देंगे जो दिल्ली की जनता को शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली की सुविधाएं देंगे।” भाट गांव में भी 50 से अधिक कोराना मृत्यु बताई जा रही है। लेकिन गांव वालों कोा मानना है कि इस समय चुनाव में कोविड का कोई खास प्रभाव नहीं दिख रहा है।

भाजपा के लोकल नेता और पूर्व मेयर महेंद्र पटेल बताते हैं कि “भाजपा 44 में से 35 सीट जीत रही है। प्रधानमंत्री के चेहरे पर हम चुनाव लड़ रहे हैं। मोदी के नाम पर गांधीनगर की जनता भाजपा को 35 सीट से रही है।” महेंद्र पटेल मानते हैं कि इस चुनाव में कोरोना महामारी का कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि यह एक वैश्विक समस्या थी।

निशीत व्यास कहते हैं कि “गांधीनगर नगर पालिका कांग्रेस वर्चस्व वाली म्यूनिसिपल्टी है। यहां का वोटर परम्परागत तौर पर कांग्रेसी है। पिछले दो टर्म में कांग्रेस ही जीती थी परन्तु भाजपा ने साम, दाम, दण्ड, भेद से नगरपालिका पर कब्ज़ा कर लेती है। इस बार ऐसा नहीं होगा।” व्यास से आम आदमी पार्टी की मजबूत उपस्थिति पर पूछे जाने पर कहते हैं। ” आम आदमी पार्टी की उपस्थिति सोशल मीडिया पर है ज़मीन पर नहीं। इनके पास लोकल कार्यकर्ता भी नहीं हैं। जो भीड़ दिख रही है अहमदाबाद तथा अन्य शहरों से आई हुई है। आम आदमी पार्टी केवल नुकसान पहुंचाएगी जीत नहीं सकती। यह पार्टी कांग्रेस को ही नहीं बल्कि कई जगह बीजेपी को भी नुकसान पहुंचाएगी।”

भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह के फोटो वाली बड़ी बड़ी होर्डिंग्स से जनता को लुभाने में लगी है। वहीं आम आदमी पार्टी की होर्डिंग भले ही भाजपा की तुलना में छोटी हो लेकिन जनता से लुभावने वादे बहुत बड़े-बड़े हैं। कांग्रेस मान कर चल रही है। गांधीनगर नगर पालिका के मतदाता कांग्रेसी हैं। पंजे के नाम पर जनता उन्हें ही निगम में बोर्ड बनाने का मौका देगी।

(अहमदाबाद से अश्विन अग्रवाल और कलीम सिद्दीकी की रिपोर्ट।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

मंडियों में नहीं मिल रहा समर्थन मूल्य, सोसाइटियों के जरिये धान खरीदी शुरू करे राज्य सरकार: किसान सभा

अखिल भारतीय किसान सभा से संबद्ध छत्तीसगढ़ किसान सभा ने 1 नवम्बर से राज्य में सोसाइटियों के माध्यम से...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This

- Advertisement -