Subscribe for notification
Categories: राज्य

झारखंड विधानसभा चुनावः सबसे ज्यादा आपराधिक मामलों के आरोपी और करोड़पति उम्मीदवार भाजपा के

झारखंड इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के अनुसार झारखंड विधानसभा के पांच चरणों में हो रहे चुनाव में कुल 1216 प्रत्याशियों में 293 (24%) प्रत्याशी करोड़पति हैं। 335 (28%) प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें से 222 (18%) प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

बता दें कि झारखंड इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने पांचों चरण के सभी प्रत्याशियों द्वारा नामांकन के समय दायर शपथ पत्र के आधार पर यह आंकड़ा तैयार किया है। आंकड़ों के अनुसार करोड़पति उम्मीदवारों की औसतन आमदनी 1.24 करोड़ बताई गई है।

इलेक्शन वॉच और एडीआर की रिपोर्ट बताती है कि झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में सबसे अधिक करोड़पति और आपराधिक मामलों के आरोपी थे। तीसरे चरण में कुल 309 प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे। इनमें से 91 उम्मीदवारों पर कोई न कोई आपराधिक मामला चल रहा है, जिसमें 62 उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। तीसरे चरण के इस चुनाव में कुल 17 विधानसभा क्षेत्र में चुनाव हुआ है, जिसमें कुल 77 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में थे।

सबसे अधिक 44 फीसदी आरोपी भाजपा में
एडीआर की रिपोर्ट बताती है कि इस चुनाव में आपराधिक मामलों के सबसे अधिक 44 फीसदी आरोपी प्रत्याशी भारतीय जनता पार्टी के हैं। पार्टी ने 79 प्रत्याशी चुनाव में उतारे हैं। इसमें 35 (44%) प्रत्याशियों पर कोई न कोई आपराधिक मामला दर्ज है, जबकि दूसरे नंबर पर झारखंड विकास मोर्चा के 34 प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। आजसू ने 53 प्रत्याशी मैदान में उतारा है। इनके 14 (26 %) प्रत्याशी आपराधिक मामले के आरोपी हैं। वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा के कुल 43 प्रत्याशियों में से 14 (33%) प्रत्याशी आरोपी हैं। कांग्रेस के 31 में से 13 प्रत्याशी आरोपी हैं।

सबसे अधिक करोड़पति भाजपा के
एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव में सबसे अधिक 50 (63%) करोड़पति प्रत्याशी भाजपा में हैं। झाविमो में 31 (41%) तथा झामुमो में 31 (72%) प्रत्याशी करोड़पति हैं। आजसू के 26 (49%) तथा कांग्रेस के 11 (40%) फीसदी प्रत्याशी करोड़पति हैं। निर्दलीय प्रत्याशियों में 368 करोड़पति भी चुनाव लड़ रहे हैं।

बतातें चलें कि गंभीर आपराधिक मामलों में 222 प्रत्याशियों पर रेप, मर्डर, हत्या का प्रयास, अपहरण, महिला अत्याचार का मामला दर्ज है। 10 प्रत्याशी विभिन्न मामलों में दोषी करार दिए गए हैं। 13 प्रत्याशियों पर हत्या का आरोप है। 52 प्रत्याशियों पर हत्या के प्रयास का आरोप है। 24 प्रत्याशियों पर महिला अत्याचार का मामला दर्ज है। पांच पर रेप का आरोप है। 10 पर अपहरण का आरोप है।

इस चुनाव में सबसे बड़े कर्जदार तीन प्रत्याशी भी मैदान में हैं, जिनमें संजय प्रसाद यादव, राजद, गोड्डा, कुल कर्ज— नौ करोड़, उपेंद्र कुमार शर्मा, लोजपा,  गिरिडीह, कुल कर्ज—नौ करोड़ और मनीष जायसवाल, भाजपा, हजारीबाग, कुल कर्ज—पांच करोड़ शामिल हैं।

(रांची से जनचौक संवाददाता विशद कुमार की रिपोर्ट।)

This post was last modified on December 20, 2019 2:37 pm

Share