Saturday, January 22, 2022

Add News

बाइडेन बहुमत के करीब, ट्रंप चार राज्यों में धांधली की शिकायत लेकर पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

ज़रूर पढ़े

डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन बहुमत के करीब पहुंच गए हैं। वहीं रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप मतगणना में धांधली का आरोप लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं। जार्जिया, मिशिगन और पेंसिलवेनिया में मतगणना रोकने को लेकर मुकदमा दायर किया है। नवादा में मतगणना जारी है, जहां से जो बाइडेन आगे चल रहे हैं। नवादा के इलेक्टोरल वोट की गिनती पर धांधली का आरोप लगाते हुए दोबारा मतगणना की मांग की है। साथ ही वह ‘पोस्टल बैलेट’ पर धांधली का आरोप लगा रहे हैं। ‘मेल इन वोटिंग’ की गिनती में विलंब हो रहा है। ट्रंप का एतराज मेल इन वोटिंग को लेकर है। उनका कहना है कि मेल बॉक्स हैक करके वोट बदले जा सकते हैं। बता दें कि नेवाडा और विस्कान्सिन की मतगणना में जो बिडेन आगे चल रहे हैं।

आज हो रही मतणना में मिशिगन और विस्कान्सिन में जो बाइडेन ने जीत दर्ज कर ली है। बता दें कि अब तक हुई मतगणना में जो बाइडेन को 50.40 प्रतिशत और डोनाल्ड ट्रंप को 48 प्रतिशत वोट मिले हैं। जो बाइडेन को अब तक की मतगणना में 264 इलेक्टोरल वोट मिले हैं और 6 इलेक्टोरल वोट पर वो आगे चल रहे हैं, जबकि डोनाल्ड ट्रंप को 214 इलेक्टोरल वोट अभी तक की मतगणना में मिले हैं।

जो बाइडेन समर्थकों में जश्न, ट्रंप समर्थक सड़कों पर
जीत की संभावना के बीच जो बाइडेन समर्थक सड़कों पर नाचकर जश्न मना रहे हैं, जबकि दक्षिणपंथी उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक पोस्टर-बैनर लेकर सड़कों पर विरोध प्रदर्शन करने उतरे हैं। पूरे अमेरिका में इस समय तनाव का माहौल है। दोनों पार्टियों के समर्थकों के आपसी टकराव के मद्देनज़र पूरे देश में सुरक्षा व्यवस्था अलर्ट पर है। विश्षकर रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप द्वारा चुनाव में धांधली करने का आरोप और आक्रामकता के चलते स्थिति बिगड़ने की आशंका है, क्योंकि ट्रंप अपने संबोधनों में लगतार अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। न्यूयॉर्क में ट्रंप समर्थकों ने विरोध मार्च निकाला है। इसके अलावा भी अन्य कई शहरों में ट्रंप समर्थक चुनाव में धांधलेबाजी का आरोप लगाते हुए सड़क पर चुनाव रोकने की मांग के नारे लगा रहे हैं।

जो बाइडेन ने चुनावी बयानबाजी को छोड़ने की अपील की 
वहीं डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने अमरीकावासियों से एकजुट रहने के लिए अपील करते हुए कहा है, “मैं सबका नेता बनूंगा, न कि केवल उन लोगों का जिन्होंने हमें वोट दिया है। भले ही चुनाव के दौरान हमने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के तौर पर प्रचार किया है, लेकिन मैं एक अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शासन करूंगा। राष्ट्रपति पद खुद एक पक्षपातविहीन संस्था है। व्हाइट हाउस इस राष्ट्र का एक कार्यालय है। जो सभी का प्रतिनिधित्व करता है और यह सभी अमेरिकियों के देखभाल करने के कर्तव्य की मांग करता है और मैं एक राष्ट्रपति के तौर पर ठीक ऐसा ही करंगा।”

अमेरिकी समाज में नफ़रत और विभाजन के बारे में बात करते हुए जो बाइडेन ने कहा, “हमें अपने विरोधियों को दुश्मन मानना बंद करना होगा। हम दुश्मन नहीं हैं। हमें एक साथ लाने वाली अमेरिकन होने की भावना इतनी मजबूत है कि हमें कोई और चीज अलग नहीं कर सकती।” जो बाइडेन ने कहा कि यह समय हमारे लिए वह करने का है जो हमने हमेशा एक अमेरिकन होने के तौर पर किया है। हमें चुनाव के दौरान की तमाम बयानबाजी को पीछे छोड़कर मतभेद के तापमान को घटाना होगा। एक-दूसरे को सुनना, एक-दूसरे से बात करना, एक-दूसरे को फिर से देखना और सम्मान करना और एक-दूसरे की परवाह करना होगा। एक राष्ट्र के रूप में एकजुट होने के लिए हमें एक साथ आना होना।

छह राज्यों में रिजल्ट आना बाकी
अभी छह राज्यों के इलेक्टोरल वोट का रिजल्ट आना बाकी है। यहां अभी मतगणना चल रही है। इसमें अलास्का (3), एरिजोना (11), पेंसिल्वेनिया (20), नेवाडा (6), जॉर्जिया (16) और नार्थ कैरोलीना (15) शामिल हैं। यानि कुल अभी 71 इलेक्टोरल वोट का आखिरी परिणाम आना बाकी है।

(जनचौक के विशेष संवाददाता सुशील मानव की रिपोर्ट।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

क्लब हाउस एप मामले में दिल्ली पुलिस ने लखनऊ में एक युवक से की पूछताछ

दिल्ली में क्लब हाउस एप चैट मामले की जांच तेज होने के साथ ही दिल्ली पुलिस ने शनिवार सुबह...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This

- Advertisement -