34.4 C
Delhi
Thursday, August 5, 2021

किसान आंदोलन की आंधी में उड़ गयी बीजेपी, पंजाब निकाय चुनावों में कांग्रेस की प्रचंड जीत

Janchowkhttps://janchowk.com/
Janchowk Official Journalists in Delhi

ज़रूर पढ़े

किसान आंदोलन के आज 84वें दिन पंजाब निकाय चुनावों के परिणाम घोषित किए गए हैं। निकाय चुनावों में जनता ने भाजपा के घमंड को चकनाचूर करते हुए कांग्रेस पार्टी को प्रचंड वोट दिया है। आलम ये है कि पंजाब निकाय चुनाव में भाजपा नई नवेली आम आदमी पार्टी से भी पीछे है।

पंजाब में अभी तक जो चुनावी नतीजे सामने आए हैं, उसमें कांग्रेस पहले नंबर पर, अकाली दल दूसरे नंबर पर, आम आदमी पार्टी तीसरे नंबर और भाजपा चौथे नंबर पर चल रही है। 6 म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन में कांग्रेस की जीत हुई है। अबोहर, बठिंडा, कपूरथला, होशियारपुर, मोंगा और बटाला में कांग्रेस जीती है । बठिंडा के पचास वार्डों में से कांग्रेस को 43 और अकाली दल को 7 सीटें मिली हैं। 

मोगा नगर निगम में कुल 50 वार्ड में से कांग्रेस ने 20 सीटें जीत ली हैं। अकाली दल को 15, भाजपा को एक, आप को 4 और आजाद को 10 सीटें मिली हैं।

 कपूरथला निगम चुनाव में कांग्रेस को 45 सीटें मिल गई हैं। शिरोमणि अकाली दल को तीन सीटें मिली हैं। वहीं दो निर्दलीय जीत गए हैं।  कांग्रेस ने जीरकपुर में 23 सीटें जीत ली हैं। अकाली दल को आठ सीटें मिली हैं। भाजपा का खाता भी नहीं खुल पाया है। 

फरीदकोट नगर काउंसिल में कांग्रेस को 16, अकाली दल को 7, आम आदमी पार्टी और  निर्दलीय को 1-1 सीट मिली है। भाजपा यहां खाता नहीं खोल पाई है। अमृतसर जिले के मजीठा में अकाली दल ने 10, कांग्रेस ने 2 सीट जीती हैं। एक निर्दलीय प्रत्याशी की जीत हुई है।

मुक्तसर नगर काउंसिल चुनाव में कांग्रेस के 17 तो शिअद के 10 प्रत्याशियों को जीत हासिल हुई है। आम आदमी पार्टी के भी दो प्रत्याशी चुनाव में विजयी रहे हैं। फाजिल्का में भी कांग्रेस अव्वल है। सभी नौ वार्डों पर पार्टी को जीत मिली है। शिरोमणि अकाली दल को यहां तगड़ा झटका लगा है। उसके खाते में कोई सीट नहीं आई है। वहीं भाजपा दो और आप एक वार्ड में जीती है। 

सब तहसील मौड़ मंडी के 17 में से 13 पर कांग्रेस, 1 अकाली दल, 3 आजाद प्रत्याशियों ने जीत प्राप्त की। रामा मंडी के 15 वार्ड में से 11 कांग्रेस, 2 अकाली दल और 2 आजाद प्रत्याशी जीते।  होशियारपुर में अब तक 40 सीटों के नतीजे प्राप्त हुए हैं जिनमें से 30 पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है। आप ने भी खाता खोल लिया है। सुनाम में आम आदमी पार्टी को अभी तक एक भी सीट नहीं मिली है। 17 वार्ड में से 13 पर कांग्रेस और 4 पर आजाद उम्मीदवार का कब्जा हुआ है।

श्री आनंदपुर साहिब में सभी 13 सीटों पर निर्दलीय जीत गए हैं। 

पंजाब निकाय चुनाव में भाजपा सांसद सनी देओल के लोकसभा क्षेत्र गुरदासपुर में सभी 29 सीटों पर भाजपा को हार का सामना करना पड़ा है। सभी सीटों पर कांग्रेस ने परचम लहराया है। बता दें कि किसान आंदोलन के दरम्यान ही 14 फरवरी रविवार को नगर निकाय चुनाव के लिए रिकॉर्ड 71.39 फीसदी मतदान हुआ था। 

2302 वार्डों के लिए कुल 9,222 उम्मीदवार मैदान में थे। जिसमें 2037 उम्मीदवार सत्ताधारी कांग्रेस के और 1569 अकाली दल के उम्मीदवार हैं। भाजपा के टिकट पर 1003, आप की ओर से 1606 और बसपा के 160 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। पहली बार चुनाव में 2832 निर्दलीय चुनाव लड़ रहे थे। 

पंजाब में 14 फरवरी को 117 स्थानीय निकायों पर चुनाव हुए थे, जिसमें से 109 नगरपालिका परिषद और नगर पंचायत हैं, वहीं, 8 नगर निगम शामिल हैं। आठ नगर निगम अबोहर, बठिंडा, बाटला, कपूरथला, मोहाली, होशियारपुर, पठानकोट और मोगा और 109 मगर पालिका परिषदों के 2252 वार्ड्स का रिजल्ट आज शाम तक स्पष्ट हो जाएगा। 

Latest News

हॉकी खिलाड़ी वंदना के हरिद्वार स्थित घर पर आपत्तिजनक जातिवादी टिप्पणी करने वालों में एक गिरफ्तार

नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक में सेमीफाइनल मैच में भारतीय महिला हॉकी टीम के अर्जेंटीना के हाथों परास्त होने के...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Girl in a jacket

More Articles Like This

- Advertisement -